ऐसे 10 नियम जिनके बारे में जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है

मोनिका अग्रवाल

28th November 2020

इस बीच ऐसे कई नियम हैं, जिनका असर आपकी रोजमर्रा की जिन्दगी पर पड़ता है, उनमें कुछ खास बदलाव 1 अक्टूबर से हो रहे हैं। जिसमें मोटर वाहन नियम, आयकर, स्वास्थ्य बीमा, क्रेडिट और डेबिट कार्ड जैसे नियम शामिल हैं

ऐसे 10 नियम जिनके बारे में जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है

पूरा देश इस वक्त कोरोना काल से जूझ रहा है। इस बीच ऐसे कई नियम हैं, जिनका असर आपकी रोजमर्रा की जिन्दगी पर पड़ता है, उनमें कुछ खास बदलाव 1 अक्टूबर से हो रहे हैं। जिसमें मोटर वाहन नियम, आयकर, स्वास्थ्य बीमा, क्रेडिट और डेबिट कार्ड जैसे नियम शामिल हैं। ऐसे 10 नियमों के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिनके बारे में जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है।

1. ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी रखने की जरूरत नहीं- अब ड्राइविंग करते समय आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों की हार्ड कॉपी रखने की टेंशन खत्म होने वाली है। अब आप वाहन से जुड़े इन दस्तावेजों की केवल एक लीगल सॉफ्ट कॉपी के साथ वाहन चला सकते हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन नियम 1989 में किए गए विभिन्न ऐसे संशोधनों की अधिसूचना जारी की है, जो 1 अक्टूबर से लागू होने वाली है। वहीं केंद्र सरकार भी अब वाहनों के रखरखाव, ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित दस्तावेजों को डिजिटल करने की तैयारी में है। सभी तरह के ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी पोर्टल पर लोड की जाएगी और समय पर इसे अपडेट भी किया जाएगा।

2. ड्राइविंग के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल- नियमों में दूसरा सबसे बड़ा बदलाव ये हुआ है कि, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा मोटर वाहन नियम 1989 में किए गए संशोधनों के अनुसार, अब आप रूट नेविगेशन के लिए मोबाइल का उपयोग कर सकेंगे। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा क वाहन चलाते समय चालक की ध्यान न भटके।

3. फ्री नहीं मिलेगा एलपीजी कनेक्शन- नियमों में तीसरा बदलाव ये है कि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, मुफ्त में गैस कनेक्शन प्राप्त करने की प्रक्रिया 30 सितंबर 2020 को समाप्त हो रही है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएमयूवाई के लिए मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर का लाभ उठाने के लिए सितंबर के अंत तक विस्तार को मंजूरी दी थी।

4. पैसे विदेश भेजने पर लगेगा 5% टैक्स- नियमों में चौथा बदलाव भी अहम है। जहां विदेशी टूर पैकेज खरीदने के लिए विदेश में भेजी गई कोई भी राशि और 7 लाख से ज्यादा की राशि पर ये चार्ज वसूला जाएगा। फाइनेंस एक्ट के मुताबिक बड़े बैंकों से पैसे भेजने पर 5% देना होगा। वहीं अन्य विदेशी प्रेषणों के लिए केवल 7 लाख से ऊपर खर्च की गई राशि के लिए कर लगेगा।

5. मिठाई विक्रेताओं को 'बेस्ट बिफोर डेट' पर चलना होगा- नियमों में पांचवा सबसे अहम बदलाव ये है कि, अब मिठाई विक्रेताओं को 'बेस्ट बिफोर डेट' यानि की मिठाई खराब होने से पहले ही बेचनी होगी। मिठाई की दुकानदारों को अब अपनी दुकान में उपलब्ध नॉन-पैकेज्ड मिठाई को 'बेस्ट ऑफ डेट' घोषित करना होगा। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने मिठाई दुकान मालिकों को 1 अक्टूबर से प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया है।

6. नए स्वास्थ्य बीमा नियम लागू- नियमों में छठा बदलाव भी आपको जानना बेहद जरूरी है। बता दें इस कोरोना काल में स्वास्थ्य बीमा नियम में अहम बदलाव शुरू किये गये हैं। जहां प्रीमियम स्वास्थ्य सेवाओं की कीमतें बढाई जाएंगी। इन नये स्वास्थ्य नियमों में 17 बीमारियां पॉलिसी में कवर हो सकेंगी।

7. टेलीविजन खरीदना हो सकता है महंगा- सातवें नियमानुसार अब 1 अक्टूबर से टेलीविजन खरीदना महंगा हो सकता है। जहां सरकार ने ओपन सेल पैनल 5% आयात शुल्क लेने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकार ने 1 साल का समय भी दिया था जो 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है। बता दें , सरकार आत्मनिर्भर भारत के घरेलू उत्पादन क्षमता का विस्तार देने का मन बना चुकी है ताकि आयात पर अंकुश लगाया जा सके।

8. RBI के नये क्रेडिट और डेबिट कार्ड नियम- नियमों में आठवें बदलाव की बात करें तो भारतीय रिजर्व बैंक ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये परिवर्तन 1 अक्टूबर 2020 से लागू हो जाएंगे। दिशा निर्देश के अनुसार, कार्ड उपयोगकर्ता अब अंतरराष्ट्रीय लेनदेन, ऑनलाइन लेनदेन के साथ-साथ संपर्क रहित कार्ड के लिए ऑप्ट-इन या ऑप्ट-आउट सेवाओं, खर्च सीमा आदि के बारे में बताना होगा।

9. मिलावटी सरसों का तेल बेचने पर रोक- सेहत को लेकर नियमों में नौवां बदलाव भी अहम है। जहां FSSAI मे सरसों के तेल में किसी दूसरे तेल को मिलाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। इसका सीधा मतलब ये है कि आपको अब शुष सरसों का तेल मिलेगा।

10. TCS पर भी नये दिशा निर्देश- नियमों में दसवां और आखिरी बदलाव TCS को लेकर भी नियमों में बदलाव हुए हैं। जिसके लिए ई-कॉमर्स ऑपरेटर को वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री पर 1% कर की आवश्यकता होती है। TCS  शासन में एकत्रित नया कर 1 अक्टूबर से लागू होगा। 

हालांकि न पूरा देश बल्कि पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझने को मजबूर है। ऐसे में देश की सरकार द्वारा 1 अक्टूबर से कुल 10 नियमों में जो बदलाव किये जा रहे हैं, वो कहीं न कहीं देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें-स्कूल में मिले सेक्स ऐजुकेशन

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

Gl ban 65w

आज 1 अक्टूबर से बदल चुके हैं ये नियम, क्या...

बढ़ती सड़क दुर...

बढ़ती सड़क दुर्घटनाएं : कारण और निवारण

लोकप्रिय मीठ...

लोकप्रिय मीठा जहर पान-मसाला

क्या आप टाइग...

क्या आप टाइगर मॉम की श्रेणी में आती है

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription