पोस्ट ऑफिस में करें निवेश, पाएं फायदा ही फायदा

चयनिका निगम

3rd December 2020

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के बारे में अब कम ही लोग सोचते हैं लेकिन यहां निवेश के भी अपने खास फायदे हैं।

पोस्ट ऑफिस में करें निवेश, पाएं फायदा ही फायदा

निवेश और बचत इस कोरोना महामारी के दौर की मांग है। आप जितना जोड़ेंगी, उतना ही आपका भविष्य सुरक्षित रहेगा। इसके लिए आपको हर तरह की बचत के बारे में सोचना होगा। फिर चाहे बैंक में जमा करें या फिर फिक्स करें। चाहे गोल्ड खरीद लें और चाहे तो पोस्ट ऑफिस में भी अपनी मेहनत की कमाई को जमा कर सकती हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश अब थोड़ा पुराना मामला लगता है लेकिन ऐसा है नहीं। पोस्ट ऑफिस में भी समय के साथ सुधार हुए हैं। और इसका फायदा सीधे तौर पर ग्राहकों को मिलता है। आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करके बड़ा फायदा उठा सकती हैं। पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने से जुड़ी जरूरी बातें जान लीजिए-

रोज करें निवेश- पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम हैं, जो ग्राहकों को बहुत कम निवेश में ज्यादा फायदा देती हैं। इनमें साल, छह महीने और 3 महीने के हिसाब से पैसे जमा किए जा सकते हैं लेकिन अब सुविधा और ज्यादा बधाई गई है। अब ग्राहक रोज के रोज पैसे भी जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD scheme) ऐसी ही सुविधाजनक स्कीम है। ये शॉर्ट टर्म सेविंग स्कीम हैं, जो छोटे निवेश पर बड़ा फायदा देती हैं। जानकार मानते हैं कि आरडी पर ब्याज 7.2 की दर से मिलता है। जिसके साथ ग्राहक को 10 रुपए तक जमा करने की सहूलियत और फायदा, दोनों मिलता है। 

टीडीएस (TDS) की चिंता नहीं- पोस्ट ऑफिस में निवेश के बाद आपको टीडीएस की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल पोस्ट ऑफिस आरडी से मिले ब्याज पर कोई टीडीएस नहीं लगता है। 

आधा पैसा- अगर आपको रिस्क फ्री निवेश करना है तो पोस्ट ऑफिस आरडी एकाउंट आपके लिए सही चुनाव है। इसमें आपको आधा पैसा या 50 प्रतिशत तक की जमा राशि निकालने की सुविधा मिलती है। आप साल के अंत में ज्यादा से ज्यादा आधी राशि अपनी सुविधानुसार निकाल सकते हैं। 

सरकारी सुविधा भी- पिछले दिनों देश ने कोरोना महामारी के साथ आर्थिक महामारी भी झेली है। ये इस कदर बढ़ी कि कई तो इसे झेल ही नहीं पाए। इसी वजह से सरकार ने कई सारी बचत योजनाओं को सहारा दिया कि लोगों को कम निवेश में ज्यादा का फायदा मिल सके। पोस्ट ऑफिस में भी कई ऐसी स्कीम हैं। जिनको सरकार ने मदद की है। ऐसी ही एक स्कीम है किसान विकास पत्र, जिसके साथ ग्राहकों को निश्चित रिटर्न मिलते ही हैं। सरकारी आंकड़ों के हिसाब से इस स्कीम में पैसे लगाने का फायदा करीब 10 साल में मिलेगा। 124 महीनों के बाद इसमें निवेश के डबल हो जाने की बात कही गई है। 

 

 

ये भी पढ़ें-

कंजूस बनिए,भविष्य सुरक्षित कीजिए

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फिक्स्ड डिपॉ...

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी...

पोस्ट ऑफिस  ...

पोस्ट ऑफिस फायदे का सौदा

निवेश करने स...

निवेश करने से पहले ध्यान रखें ये 9 जरूरी...

बच्चों को सि...

बच्चों को सिखायें मनी मैनेजमेंट 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription