किचन के लिए 8 तरह के होते हैं एप्रन, जानिए आपके लिए कौन-सा सही है

Sonal Sharma

4th December 2020

अगर आप सोचती हैं कि किचन में पहने जाने वाला एप्रन एक ही तरह का होता है तो ऐसा नहींं है। यहां देखिए कितने पैटर्न हैं।

किचन के लिए 8 तरह के होते हैं एप्रन, जानिए आपके लिए कौन-सा सही है

Apron

जिन्हें कुकिंग का बेहद शौक है और जो ज्यादा समय किचन में बिताते हैं, वे एप्रन पहनना नहीं भूलते हैं। एप्रन न केवल दाग-धब्बों से बचाता हैं, बल्कि एक प्रोफेशनल लुक भी देता है। अपने घर के किचन में काम करने से लेकर किसी रेस्टोरेंट में शेफ की भूमिका निभाने तक, एप्रन कई तरह की वैराइटी में उपलब्ध हैं। यहां 8 किचन एप्रन के बारे में बताया गया है जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिब एप्रन

बिब एप्रन, एप्रन का सबसे लोकप्रिय प्रकार है। बिब एप्रन को शेफ एप्रन के रूप में जाना जाता है। आपके कपड़ों के लिए प्रभावी सुरक्षा प्रदान करते हैं और किसी भी बॉडी टाइप पर फिट हो सकते हैं। आप बिना जेब वाले बिब एप्रन चुन सकते हैं, या अतिरिक्त सुविधा के लिए तीन पॉकेट वाले एप्रन भी ले सकते हैं। ये दो रिबन से लेकर पीछे की तरफ एक दूसरे तक लगने वाले सिंपल, स्लीवलेस डिज़ाइन तक भी हो सकते हैं। ये डिज़ाइन विभिन्न फेब्रिक्स, विशेष रूप से कॉटन, रंग और लंबाई में उपलब्ध हैं।  

वेस्ट एप्रन

यह एप्रन कमर पर बांधा जाता है। बॉडी कवरेज की बात करें, तो यह टोर्सो को कवर नहीं करता है। यह पैरों के सही मूवमेंट के लिए घुटनों के ठीक ऊपर तक आता है। इन दिनों इस तरह के एप्रन को खूबसूरत गार्मेंट ब्रांड्स के रूप में लिया जा सकता है, जिसे पर्सनलाइज्ड किया जा सकता है। इसमें फ्रिल्स, बटन्स या अन्य स्टाइलिश डिजाइन एड की जा सकती है। फ्लोरल से लेकर फ्रूट पैटर्न तक के साथ, कस्टम एप्रन का डिज़ाइन और कलर व्यक्ति की कल्पना तक ही सीमित है।

फोर-वे एप्रन

यह चार लेयर्स वाला वेस्ट एप्रन है। यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो कि हॉस्पिटेलिटी बिजनेस में है और उन्हें इसके इस्तेमाल की ज्यादा जरूरत लगती है। जब एक लेयर गंदी हो जाए, तो दूसरे साफ लेयर पर स्विच कर सकते हैं। यह एप्रन लॉन्ड्री की लागत को बचाती है। इस तरह की एप्रन शेफ और बैक-हाउस किचन स्टाफ के लिए जरूरी है।

बिस्ट्रो एप्रन

वेस्ट और 4-वे एप्रन की तरह, बिस्ट्रो एप्रन बॉडी के अपर पार्ट को कवर नहीं करता है। इसमें साइड पॉकेट्स जरूर होती है। ये लंबे होते हैं और पहनने वालों की पेंट्स को कवर करते हैं। इस तरह के एप्रन हाउस स्टाफ द्वारा ज्यादा पहने जाते हैं ताकि वे उन्हें धब्बों से बचाए।

ताबार्ड एप्रन

यह एप्रन बॉडी के अपर पार्ट को आगे और पीछे दोनों तरफ से कवर करता है। यह वेस्ट टाइज़ के साथ आता है जो कि एप्रन को कसने या ढीला करने में मदद करता है।

सर्वर एप्रन

ये एप्रन अपर बॉडी को कवर नहीं करता है। यह कम लंबाई का होता है जिससे स्टाफ को घूमने-फिरने में आसानी होती है। इस तरह के एप्रन साइड पॉकेट्स के साथ आते हैं जो कि बेवरेज स्ट्रा, पेन और छोटी नोटबुक लेकर चलने की सुविधा देते हैं। सर्वर एप्रन हेड वैट्रेस या वैटर्स या फिर हाउस सर्वर्स के लिए अच्छा विकल्प है। इस अच्छी स्थिति में रखने के लिए वॉशिंग मशीन में ठंडे पानी से धोएं और कम हिट पर ड्राय करें। इन्हें किसी और कपड़ों के साथ न रखें ताकि दाग-धब्बों से बचाया जा सके।

टक्सिडो एप्रन

यह बिब एप्रन का अपग्रेडेड वर्जन है। जब इसे व्हाइट बटन-डाउन शर्ट और बो टाई के साथ पहना जाता है तो यह फ्रेश, क्लीन और क्लासी लगता है। टक्सिडो एप्रन रेस्टोरेंट वैटर्स और वैट्रेसेस के लिए परफेक्ट है।

डिशवॉशर एप्रन

बहुत ज्यादा बर्तन धोने हो तो यह एप्रन काम का है। बर्तन धोते समय कपड़े गीले होने की संभावना रहती है। डिशवॉशर एप्रन वाटर-रसिस्टेंट मटेरियल से बने होते हैं। उनमें से कुछ कट-रजिस्टेंट, फायर-रजिस्टेंट और हीट-रजिस्टेंट भी होते हैं। इस तरह के एप्रन फुल लेंथ में आते हैं।

 

खाना पकाने के दौरान पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए अपनाएं 20 स्मार्ट कुकिंग टिप्स

ये हैं बिहार के 3 फेमस अचार, जानिए रेसिपी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फूड लवर्स कि...

फूड लवर्स किचन एप्लाइंसेज

आपके सोने का...

आपके सोने का तरीका कर सकता है आपकी स्किन...

किचन नाइफ जो...

किचन नाइफ जो बनाए कुकिंग को आसान

Weight Loss ...

Weight Loss Tips: वेट लॉस के लिए इन 5 तरीकों...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription