सर्दियों में उबले अंडे खाने के फायदे

Jyoti Sohi

4th December 2020

उबले हुए अंडे पोषण से भरपूर होते हैं और एक हेल्दी शरीर के लिए आप रोज़ाना सुबह ब्रेकफास्ट में एक उबले हुए अंडे का सेवन कर सकती हैं। प्रोटीन से भरपूर उबले हुए अंडे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और अगर आप इसे डेली रूटीन में शामिल करते हैं, तो ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में कारगर भी साबित होते हैं।

सर्दियों में उबले अंडे खाने के फायदे
सुबह उठते ही सबसे पहले हमें हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार करने की चिंता सताने लगती है। ऐसे में कभी हम फलों का रूख करते हैं] तो कभी कच्ची सब्जियों का। इन चीजों के अलावा अगर हम महज एक उबले हुए अंडे को खाकर अपने दिन की शुरूआत करते हैं] तो वो भी हमें काफी फायदा पहुंचाता है। वो न सिर्फ शरीर के लिए हेल्दी डाईट है बल्कि मोटापे को कम करने में भी मदद करता है। दरअसल उबले हुए अंडे पोषण से भरपूर होते हैं और एक हेल्दी शरीर के लिए आप रोज़ाना सुबह ब्रेकफास्ट में एक उबले हुए अंडे का सेवन कर सकती हैं। प्रोटीन से भरपूर उबले हुए अंडे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और अगर आप इसे डेली रूटीन में शामिल करते हैं] तो ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में कारगर भी साबित होते हैं।  आइए जानते है] इससे होने वाले फायदे
वजन घटाने में मददगार
अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल] अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है और इसे खाने के काफी देर  बाद तक आपका पेट भरा रहता है और इस तरीके से आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं क्योंकि पीले वाले हिस्से में कॉलेस्ट्रोल काफी ज्यादा होता है] जो लोग जिम जाते हैं उनकी डाइट में अंडे को विशेष तौर पर शामिल किया जाता है।
एनर्जी से भरपूर
अंडा खाने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है जिससे आपको  नाश्ते में अंडा खाने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रहेंगे। इसके अलावा यह आपकी कार्यक्षमता में इजाफा भी करता है। 
मांसपेशियों के निर्माण में मददगार
अंडे की सफेदी को प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। रोजाना 1 उबला अंडा खाने से आपको मसल्स की ग्रोथ में मदद मिलती है। अगर आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से डरती हैं यां उनपर भरोसा नहीं करना चाहती हैं तो यह एक शानदार तरीका है खुद को स्वस्थ और फुर्तीला रखने का। इसके अलावा मांसपेशियों के निर्माण में भी मददगार रहता है। 
बढ़ाए याद्दाश्त 
अंडे में मौजूद ओमेगा 3 विटामिन और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यही नहीं अंडे में कोलीन पाया जाता है जिससे याद्दाश्त तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन बी 12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिप्रेशन दूर कर मूड अच्छा बनाते हैं। सेहत के साथ साथ मेमोरी को बनाए रखने का ये एक शानदार उपाय है।
विटामिन डी की कमी को करता है दूर
एक दौर था जब लोग खुले आंगन और छत पर घंटों धूप का आंनद लेते थे और सेहतमंद भी रहते थे। मगर आज के इस दौर में उंची उंची इमारतों में रहने वाले लोगों को धूप पूरी तरह से नहीं मिल पाती है। ऐसे में ठंड के मौसम में विटामिन डी की कमी होने लगती है। दरअसल कम धूप की वजह से शरीर विटामिन डी नहीं बना पाता है। ऐसे में हड्डियां कमजोर होने लगती है शरीर को विटामिन डी के पोषण के लिए भी अंडे का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए।
बढ़ाए आंखों की रोशनी 
अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है जो आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी है। कैरोटिनायड्स आंखों की मांसपेशशियों को मजबूती देता है। रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स रेटीना को मजबूती देने का काम करते हैं।
मेटाबॉलिज्म में सुधार
उबला अंडा जैसे प्रोटीन युक्त आहार लेने से शरीर के मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाने में मदद मिलती है। एक अच्छा मेटाबॉलिज्म तेजी से वजन कम करने में योगदान देता है।
गर्भावस्था में फायदेमंद
गर्भावस्था में भी अंडा एक सेहतमंद फूड है। यह गर्भस्थ शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। इसलिए डॉक्टर्स भी इस दौरान अंडा खाने की सलाह देते हैं।
रोकें कैंसर के लक्षण
स्तन कैंसर को रोकने का पहला कदम जीवनशैली को स्वस्थ्य बनाना है। इसके अलावा आप नियमित रूप से उबले अंडों का सेवन कर इस प्रकार की संभावनाओं को भी कम कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंडों में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करते हैं। कैंसर की रोकथाम करने के लिए आप अपने आहार में उबले अंडों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
बालों और नाखून के लिए 
उबले अंडों का नियमित उपभोग त्वचा को सुंदर और बालों को लम्बे और घने बनाने में मदद करता हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडों में वे सारे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा और बालों को पोषण दिलाने में मदद करते हैं। उबले अंड़ों में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होते हैं जो कि अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक होते हैं।
अंडे से होने वाले नुकसान 
पेट से जुड़ी तकलीफ - अंडे को खाने से पहले ये जरुर देख ले कि वो अच्छे से पका है कि नहीं। कच्चा या आधा पका अंडा स्वास्थ्य के लिए हानि कारक होता है, इससे फ़ूड पोइजनिंग होती है। आधा पका अंडा खाने से उलटी, पेट दर्द, पेट ख़राब होना जैसी शिकायतें होती है।
सोडियम की अधिकता - अंडे की सफेदी में बहुत अधिक सोडियम होता है। जिस किसी इन्सान को सोडियम न खाने की सलाह दी जाती है, उन्हें अंडा सोच समझकर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
कोलेस्ट्रोल रिस्क - जिस किसी को ब्लडप्रेशर, डायबटीज व् हाई कोलेस्ट्रोल की परेशानी हो, उन्हें अंडा सोच समझकर खाना चाइये, हफ्ते में 2 से ज्यादा ना खाएं, क्यूंकि इसमें कोलेस्ट्रोल की अधिकता होती है।
ये भी पढ़े

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

एक्सरसाइज के...

एक्सरसाइज के लिए ये 10 फूड हैं बेहद ज़रूरी...

इम्यूनिटी बढ़...

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है पोषक तत्वों...

प्रोटीन से क...

प्रोटीन से कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी, क्यों है...

किचन में नही...

किचन में नहीं है कुछ खास, तो ट्राई कीजिए...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription