गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाने से पहले ध्यान में रखें यह 8 बातें

मोनिका अग्रवाल

12th December 2020

क्या आपको अपनी डॉक्टर के पास जाने से पहले घबराहट महसूस होती है? क्या आपकी डॉक्टर ऐसी हैं जिससे आप खुलकर बात कर सकें? क्या आप अपनी डॉक्टर से छोटी से छोटी जानकारी हासिल कर पाती हैं?.... यह सब वो सवाल हैं जो डिलीवरी से पहले एक गर्भवती महिला को जानना जरूरी है। इसलिए किसी भी डॉक्टर से गर्भावस्था में इलाज से पहले अपनाएं यह जरूरी टिप्स। जो हम आपको लेख में बताने जा रहे हैं।

गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाने से पहले ध्यान में रखें यह 8 बातें

गायनेकोलॉजिस्ट के पास जाने से पहले

यदि आप अपनी डिलीवरी में कुछ समय महसूस कर रही हैं जैसे ब्लीडिंग या दर्द होना आदि तो आप को गायनेकोलॉजिस्ट को अवश्य दिखाना चाहिए। यदि आप पूरी तरह से स्वस्थ भी हैं तो भी आप को नियमित रूप से अपने चैक अप्स कराते रहने चाहिए। इस डॉक्टर के पास आप को अपनी सबसे अधिक पर्सनल व इंटीमेट बात करनी होती हैं और इसलिए आप को इस डॉक्टर को चुनते समय निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सभी उन्हें रिकमेंड करते हों : यदि आप को कोई बेस्ट गायनेकोलॉजिस्ट को चुनना है तो आप अपनी सहेलियों से व अपने जानकारों से इसके बारे में पूछ सकते हैं। यदि आप की दोस्त किसी डॉक्टर को अच्छा बताते हैं तो आप उन्हे चुन सकती हैं। आप इस काम के लिए गूगल की भी सहायता ले सकती हैं। 

उन्हे अच्छे रिव्यूज मिले हों : यदि आप ने कोई गायनेकोलॉजिस्ट को सेलेक्ट किया है तो आप को उन के किसी वेबसाइट जैसे हैल्थ ग्रेड डॉट कॉम या विटल्स डॉट कॉम आदि पर उनके रिव्यू चैक कर सकते हैं। इन वेबसाइट पर लोग डॉक्टर के अपॉइंटमेंट सेट करने में आसानी, ऑफिस के वातावरण, इंतजार करने का समय व भरोसेमंद आदि होने के आधार पर रिव्यू करते हैं। आप लोगों के कमेंट व रिव्यू चैक कर सकती हैं।

वह अनुभवी हों : यदि आप किसी गायनेकोलॉजिस्ट को सेलेक्ट करती हैं तो आप को उनके अनुभव के बारे में भी पता होना चाहिए। उन की इन बातों के बारे में पता करें कि क्या वह डॉक्टर मेडिकल स्कूल गए हैं, उनके पास बोर्ड सर्टिफिकेट है या नहीं, उनका अनुभव कितना है, उनकी विशेषज्ञता क्या है आदि। इन बातों के बारे में जरूर पता करें।

वह आप के इंश्योरेंस को स्वीकार करते हैं : किसी भी डॉक्टर को चुनते हुए आप को उन की कोस्ट का भी ध्यान रखना चाहिए। यदि वह आप से दूर भी रहते हैं तो आप को अपनी जेब से पैसे खर्च करके उनके पास जाना पड़ेगा। अतः उनसे सबसे पहले आप को इंश्योरेंस प्लान के बारे में जरूर बात कर लेनी चाहिए।

वह आप का इंट्रेस्ट शेयर करती हों : गायनेकोलॉजिस्ट से आप को अपनी प्रेग्नेंसी व बर्थ कंट्रोल जैसे टॉपिक्स के बारे में भी खुल कर बात करनी होगी। इसलिए ध्यान रखें कि आप उनके साथ कंफर्टेबल हो। आप दोनों का इंटरेस्ट मिलता जुलता हो ताकि आप खुल कर उनसे अपनी समस्या के बारे में बात कर सकें। 

वह आप की बात सुने और उसकी इज्जत करें : चाहे बेशक से आप के डॉक्टर अनुभवी हों परन्तु यदि वह आप को आप की बात कहने से रोकती हैं या आप को उनके सामने अपनी बात रखने में असेहज महसूस होता है कि कहीं वह आप का मजाक न उड़ाएं या आप की बेइज्जती न करें तो आप को उन्हे नहीं चुनना चाहिए। आप का सहज महसूस करना बहुत आवश्यक होता है।

आप उनके साथ कंफर्टेबल हों : कुछ डॉक्टर्स के साथ अपनी प्राइवेट बातें शेयर करने में आप को शर्म महसूस होती है तो आप को ऐसा डॉक्टर नहीं चुनना चाहिए। आप को ऐसे डॉक्टर का चयन करना चाहिए जो आप के साथ बिल्कुल फ्रैंक हो और आप उनके साथ सहज महसूस करें। कुछ महिलाएं पुरुष डॉक्टर के साथ असहज महसूस करते हैं। अतः यदि आप के साथ भी ऐसा ही है तो आप महिला डॉक्टर को चुन सकती है।

वह किसी ऐसे अस्पताल से एफिलिएट हों जिस पर आप विश्वास करती हैं : आप अपना गायनेकोलॉजिस्ट चुनते समय अपनी प्रेग्नेंसी लाइफ को दाव पर लगाती हैं इसलिए वह भरोसे जनक हों यह बात सुनिश्चित करना आप की जिम्मेदारी होती है। यह सुनिश्चित करें की जिस अस्पताल से आप की गायनेकोलॉजिस्ट एफिलिएट हैं उसके कुछ स्टैंडर्ड हों और वह भरोसे लायक हो। इन सभी बातों का ध्यान अवश्य रखें नहीं तो आप अपनी सेहत को दांव पर लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

थकान से लड़ने के लिए मजबूत होना जरूरी है

बुढ़ापा आपकी नींद को कैसे प्रभावित करता है

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

विश्व मानसिक...

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस- क्या ऑनलाइन...

ऑनलाइन डॉक्ट...

ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह लेने के क्या क्या फायदे...

दो महत्वपूर्...

दो महत्वपूर्ण बातें जो बतायेंगी कि महिलाओं...

जब रिश्ते आप...

जब रिश्ते आपस में होने लगे खट्टे

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription