यदि आप प्रेगनेंट हैं तो आप को खाने चाहिए यह 13 पदार्थ

मोनिका अग्रवाल

10th December 2020

यह सत्य है कि प्रेगनेंट महिलाओं को हर समय कुछ न कुछ खाने की क्रेविंग रहती हैं और उन्हें कुछ ऐसा खाना चाहिए होता है जो उन्हे व उनके बच्चे का दिल खुश रख सके। जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपको प्रोटीन, आयरन, फोलिक जैसे कुछ पोषक तत्वों की अधिक आवश्यकता होती है।

यदि आप प्रेगनेंट हैं तो आप को खाने चाहिए यह 13 पदार्थ

यदि आप प्रेगनेंट हैं तो आप को खाने चाहिए यह 13 पदार्थ

यह सत्य है कि प्रेगनेंट महिलाओं को हर समय कुछ न कुछ खाने की क्रेविंग रहती हैं और उन्हें कुछ ऐसा खाना चाहिए होता है जो उन्हे व उनके बच्चे का दिल खुश रख सके। परन्तु इस समय आप को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है। आप को कुछ भी ऐसा नहीं खाना होता है जिस से आप की सेहत को नुक़सान पहुंच सके। यदि आप को भी हर समय कुछ न कुछ खाने की क्रेविंग रहती है तो इन निम्न 13 चीजों को खा सकते हैं। यह आप की सेहत को भी कोई नुक़सान नहीं पहुचायेगी।

डेयरी उत्पाद : प्रेग्नेंसी के दौरान आप को पोषण व विटामिन्स की अधिक आवश्यकता होती है इसलिए आप को अपनी कैल्शियम व अन्य पोषण की जरूरतें पूरी करने के लिए डेयरी उत्पाद अवश्य खाने चाहिए। दूध, दही व चीज जैसी चीजों को खाएं। इन चीजों से आप को कैल्शियम, विटामिन, फास्फोरस व आदि पोषण की कमी पूरी होती है। 

फलियां : इस समूह में कुछ प्रकार की दाल, पीनट, चिक पी आदि शामिल हैं। फलियां फाइबर, प्रोटीन, आयरन व विटामिन्स का अच्छा स्रोत होती हैं। इन सभी चीजों की आप को अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान सख्त जरूरत होती है इसलिए आप को यह चीजें अपनी डायट मे जरूर शामिल करनी चाहिए।

शकर कंद : यह न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि बेटा कैरोटीन से भी भरपूर होते हैं। बेटा कैरोटीन विटामिन ए मे बदल जाता है। शकर कंद मे फाइबर भी होता है जो आप आप की ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। यह आप की पाचन तंत्र की सेहत को बेहतर बनाता है और यह आप को प्रेग्नेंसी के दिनों में कब्ज भी नहीं होने देता। 

साल्मन : यह खाद्य पदार्थ ओमेगा 3 व फैटी एसिड्स से भरपूर होता है और आप के लिए बहुत सेहतमंद होता है। साल्मन आप के बेबी की आंखें व ब्रेन के विकास करने में भी मदद करता है। यह विटामिन डी का भी एक अच्छा स्रोत है और इससे आप का इम्यून सिस्टम व आप की बोन हैल्थ बेहतर रहती है।

अंडे : यदि आप अपनी सेहत बढ़ाना चाहते हैं तो अंडों को आप की डायट में जरूर शामिल करें। अंडे मे कोलाइन नाम का तत्त्व होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत आवश्यक होता है। यह बेबी के ब्रेन के विकास के लिए जरूरी होता है और ब्रेन व स्पाइन मे आने वाली बाधाओं को भी रोकता है।

ब्रोकली व पत्तेदार सब्जियां : कुछ हरी व पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक व ब्रोकली आदि आप की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती हैं। इनमे फाइबर, विटामिन सी व विटामिन के से भरपूर होती हैं। यह आप के लिए बहुत सेहतमंद होती हैं। इन सब्जियों से आप के बच्चे का वजन कम नहीं होगा। 

लीन मीट व प्रोटीन : इस प्रकार के मीट में प्रोटीन बहुत अधिक होता है। बीफ व पोर्क मे आयरन, कोलाइन व विटामिन बी होते हैं और इन चीजों की आप को प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक आवश्यकता होती है। आप का खून बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है इसलिए आप को यह सब अपनी डायट मे शामिल अवश्य ही करने चाहिए। 

बैरीज : बैरीज में पानी, हेल्दी कार्ब्स, विटामिन सी, फाइबर व एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं इसलिए आप को प्रेग्नेंसी के दौरान यह सब चीजें जरूर खानी चाहिए। बैरीज को आप स्नैक के रूप में भी खा सकते है। इनसे आप को स्वाद के साथ साथ बहुत सारा पोषण भी मिलता है।

होल ग्रेन : होल ग्रेंस भी फाइबर व विटामिन्स से भरपूर होते हैं। इसलिए आप को ब्राउन राइज, जौ, ब्रेड व पास्ता आदि अपनी डायट में जरूर शामिल करने चाहिए। इनमे वह पोषण उपलब्ध होता है जो गर्भवती महिलाओं में बहुत कम पाया जाता है। इसलिए आप को यह सब चीजें जोकि होल ग्रेन मे शामिल होती हैं, अवश्य खानी चाहिए। 

एवोकाडो : यह फल फाइबर, विटामीन बी, विटामिन के, पोटैसियम व कॉपर आदि से भरपूर होता है। हेल्दी फैट व पॉटासियम से युक्त होने के कारण यह फल प्रेगनेंट महिलाओं के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है। यह बच्चे की रीढ़ की हड्डी व दिमाग के विकास के लिए भी अच्छा होता है।

ड्राई फ्रूट : ड्राइड फ्रूट कैलोरी, फाइबर, विटामिन व मिनरल्स से युक्त होते हैं इसलिए एक गर्भवती महिला को यह अपनी डायट में शामिल जरूर करना चाहिए। यदि आप ड्राइड फ्रूट खाते हैं तो इससे भी आप को उतना ही पोषण मिलता है जितना एक ताजी फल से। 

फिश लिवर ऑयल : यह ओमेगा 3 व फैटी एसिड्स से भरपूर होता है। यह ऑयल बेबी की आंखों के विकास के लिए भी बेहतर होता है। यह विटामिन डी से भरपूर होता है जोकि बहुत कम चीजों में पाया जाता है। एक चम्मच ऑयल मे आप को पर्याप्त विटामिन डी, ए व ओमेगा 3 की मात्रा मिलती है।

पानी : हम सभी को स्वयं को हाइड्रेटेड रखना चाहिए खास कर प्रेगनेंट महिलाओं को। यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिएंगे तो आप मे हाइड्रेशन की कमी हो सकती है जिस की वजह से आप को थकान, चिंता व सिर दर्द आदि जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैसी डाइट ले...

कैसी डाइट ले रहे हैं आप? क्या यह आपके लिए...

मेवों में छि...

मेवों में छिपा है सेहत का राज

बच्चों संग ब...

बच्चों संग बिताएं क्वालिटी टाइम

कुर्ती और जी...

कुर्ती और जीन्स के साथ पहने कूल नोज रिंग...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription