क्या है स्लिप डिस्क का इलाज

डॉ. आमोद मनोचा

25th December 2020

फिजिकली इनएक्टिव लाइफस्टाइल और कुछ अन्य वजहों से स्लिप डिस्क की प्रॉब्लम हो सकती है। जानिए इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण मिथक और अन्य उपयोगी जानकारी।

क्या है स्लिप डिस्क का इलाज

सारी दुनिया में पीठ दर्द की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। हालत यह हो चुकी है कि अपने जीवनकाल में 80 फीसदी लोगों ने कभी न कभी पीठ दर्द का अनुभव अवश्य किया होगा। आज हम जिस तरह की आरामदायक जि़ंदगी जी रहे हैं, उसने शारीरिक परिश्रम को तो घटाया ही है, साथ ही इस जीवनशैली ने स्वस्थ जीवन में दर्द को दस्तक देने का काम भी किया है। 

इंसान की रीढ़ बहुत सारी हड्डियों से मिलकर बनी होती है जिसे वर्टिबे्र कहते हैं। यह एक के ऊपर एक सुव्यवस्थित रूप से टिके होते हैं और इनके बीच में कई डिस्क होती हैं। इंसान की रीढ़ में 23 डिस्क होती हैं और प्रत्येक के भीतर मध्य में जैली जैसा पदार्थ होता है और उसकी बाहरी परत काफी सख्त होती है। यह डिस्क कुशन्स या शॉक एब्ज़ार्वस की तरह काम करते हुए शारीरिक गतिविधि और ज्यादा दबाव के कार्यों के दौरान रीढ़ पर पड़ने वाले झटकों को झेलने में मदद करती हैं। जब डिस्क का आकार खराब हो जाता है या इसका तालमेल कम हो जाता है तो इस स्थिति को स्लिप डिस्क कहा जाता है। अधिकांश मामलों में स्लिप डिस्क के मामले कमर के आसपास देखने में आते हैं लेकिन कई बार गर्दन या रीढ़ के मध्य में भी स्लिप डिस्क की स्थिति बन जाती है। स्लिप डिस्क कोई स्थायी स्थिति नहीं है। डिस्क में होने वाली खराबी अक्सर अपने आप ठीक हो जाती है। केवल कुछ गंभीर या न सुलझ पाने वाले मामलों में ही सर्जरी की आवश्यकता होती है। 

मिथक-1. डिस्क अपनी जगह से खिसक जाती है। 

स्लिप डिस्क अपने आप में ही एक गलत नाम है क्योंकि डिस्क अपनी जगह से खिसकती नहीं है। इसे मजबूत लिगामेंट तथा टिश्यू के द्वारा घेर कर मजबूती से जकड़ कर रखा जाता है। स्लिप डिस्क का उपयोग ऐसी स्थिति के लिए किया जाता है, जहां डिस्क अपना आकार खो देती है तथा उसमें मौजूद जैली जैसे पदार्थ का रिसाव रीढ़ की हड्डी या नज़दीकी तंत्रिका पर हो जाता है। इससे रीढ़ की नर्व्ज पर सूजन या दबाव आता है जिसके परिणामस्वरूप पैरों या बाहों तक दर्द फैलने लगता है। 

मिथक-2. स्लिप डिस्क हमेशा चोट के कारण ही होती है।

स्लिप डिस्क के लिए वंशानुगत घटक, बढ़ती उम्र के साथ होने वाली टूट-फूट, शारीरिक गतिविधियां, शरीर का वजन, धूम्रपान, भार उठाने की गलत तकनीक से बार-बार पड़ने वाले तनाव आदि जैसे बहुत सारे घटक जिम्मेदार हैं, जिससे डिस्क कमजोर हो जाती है।

मिथक-3. मेरा एक्सरे ठीक है तो मुझे स्लिप डिस्क नहीं हो सकती है

रीढ़ के एक्स-रे का उपयोग ज्यादातर हड्डियों के मूल्यांकन के लिए किया जाता है और डिस्क को देखने के लिए यह ठीक नहीं है। हालांकि इससे डिस्क की ऊंचाई घटने जैसी कुछ समस्याएं दिखाई दे जाती हैं। प्रौद्योगिकी में हुए विकास ने हमें इस लायक बना दिया है कि हम एमआरआई स्कैन जैसी जांच का उपयोग कर डिस्क में होने वाले छोटे से छोटे बदलाव को पहचान सकते हैं। रीढ़ की शरीर रचना को देखने के लिए एमआरआई स्कैन बेहतर है। 

मिथक-4. स्लिप डिस्क में जल्द या बाद में सर्जरी की जरूरत होती है 

स्लिप डिस्क के ज्यादातर मामलों में किसी तरह की सर्जरी की जरूरत नहीं होती और इसे पारंपरिक तरीकों से ठीक किया जा सकता है।  दवाइयों, फिजिकल थैरेपी तथा इंजेक्शंस जैसे नॉन-सर्जिकल तरीके, लक्षणों को घटाने में मदद कर सकते हैं। लक्षणों को नियंत्रित करने और रिकवरी को तेज करने में कभी-कभी नर्व रूट ब्लॉक तथा एपिड्युरल्स जैसे स्पाइनल इंजेक्शंस महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह पहले लगवाए गए मसल इंजेक्शन्स से भिन्न होते हैं और सटीकता के लिए इन्हें एक्स-रे गाइडेंस की मदद से लगाया जाता है।

मिथक-5. स्लिप डिस्क स्थायी अपंगता की स्थिति है।

कई लोग यह मानते हैं कि एक बार स्लिप डिस्क होने पर यह जि़ंदगी भर की समस्या बनकर रह जाती है और इसके बाद वह कभी-भी अपनी सामान्य गतिविधियों को जारी रखने लायक नहीं बन सकेंगे। इससे उनमें अपंगता तथा नकारात्मक धारणा को मजबूती मिलती है तथा इस तरह के लोगों का इलाज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि थोड़ा धैर्य रखें, सही जानकारी हासिल कर उस पर अमल करें और समय पर इलाज लें, तो अधिकांश लोग कामकाज करने की पहले वाली सामान्य स्थिति में लौट सकते हैं। 

यह भी पढ़ें - 

कैसी डाइट ले रहे हैं आप? क्या यह आपके लिए सही है?

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्वाइकल स्प...

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस यानी गर्दन का दर्द...

हार्ट अटैक क...

हार्ट अटैक की प्राथमिक चिकित्सा

एंजाइना-सीने...

एंजाइना-सीने में उठने वाला दर्द

बवासीर क्या ...

बवासीर क्या है? क्या है इसके लक्षण, कारण...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

मुझे माफ कर ...

मुझे माफ कर देना...

डाक में कुछ चिट्ठियां आई पड़ी हैं। निर्मल एकबार उन्हें...

6 न्यू मेकअप...

6 न्यू मेकअप लुक्स...

रेड लुक रेड लुक हर ओकेज़न पर कूल लगते हैं। इस लुक...

संपादक की पसंद

कहीं आपका बच...

कहीं आपका बच्चा...

सात वर्षीय विहान को अभी कुछ दिनों पहले ही स्कूल में...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help :...

मुझे किसी खास मौके पर अपने व्हाट्सप्प के संपर्कों को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription