यादों में दर्ज हो जाएगी 3 दिन की टोरंटो यात्रा

चयनिका निगम

28th December 2020

कनाडा घूमने की चाहत है लेकिन ट्रिप छोटी ही रखनी है तो टोरंटो हो आइए। टोरंटो की 3 दिन की यात्रा आपके लिए यादगार बन जाएगी।

यादों में दर्ज हो जाएगी 3 दिन की टोरंटो यात्रा
विदेश घूमने की चाहत है तो सबसे पहले आप ये चाहत आस-पास के देश घूम कर ही पूरी करते हैं। लेकिन इसके बाद बारी आती है कुछ और देशों की। इन्हीं देशों में से एक है कनाडा। पूरा देश घूमने के लिए तो आपको बहुत लंबा समय लगेगा लेकिन इसका एक हिस्सा घूमा जा सकता है सिर्फ 3 दिनों में। ये हिस्सा है टोरंटो। बहुत सुंदर और यादगार अनुभव देगा कनाडा के ओंटारियो राज्य का ये शहर  टोरंटो। लेकिन कनाडा के इस शहर को केवल 3 दिन के टूर में घूमने के लिए आपको अपनी यात्रा कुछ ऐसे करनी होगी कि कोई भी खास जगह पीछे न छूट जाए। इसमें आपको उन जगहों को जरूर शामिल करना होगा, जो टोरंटो की शान कहलाती हैं। 3 दिनों की टोरंटो यात्रा में कौन-कौन सी जगह घूमना है जरूरी जान लीजिए-
पहला दिन-
सीएन टॉवर-
पहले दिन की शुरुआत आपको जरूर ही टोरंटो के सीए न टॉवर ( CN TOWER) से करनी चाहिए। ये टोरंटो के लैंडमार्क जैसा है। यहां ग्लास फ्लोर और एजवॉक (Edge walk) का मजा लिया जा सकता है। इसको एजवॉक इसलिए कहा गया है क्योंकि इसमें आपको एक केबल से जोड़ दिया जाता है और फिर आप इस टॉवर की ऊंचाई पर किनारे-किनारे चल सकते हैं।   ये करना बड़ा ही रोमांचकारी होता है। 
रिप्लेस एक्वेरियम-
अपने पहले बहुत से एक्वेरियम देखे होंगे लेकिन इसको देखना आपके लिए अलग ही अनुभव होगा। क्योंकि आपको यहां पर करीब 16000 जीव देखने को मिलेंगे। सी हॉर्स, शर्क्स और भी बहुत कुछ आपको यहां देखने को मिलेगा। 
किंगस्टन मार्केट-
अगर आपको शॉपिंग बहुत पसंद है तो किंगस्टन मार्केट आपके लिए ही है। यहां का एम्बिएंस भी आपको अच्छा लगेगा ही। साथ में मार्केट की स्ट्रीट आर्ट भी आपका दिल जीत लेगी। 
दूसरा दिन-
दूसरे दिन आपको थोड़े रोमांच के नाम कर दीजिए। कैसे करेंगे इसकी शुरुआत, जान लीजिए-
कनाडा का वंडरलैंड-
अगर आपको एम्यूज्मेंट पार्क में जाना अच्छा लगता है और ऐसा करना पैसा वसूल भी लगता है तो कनाडा का वंडरलैंड आपके लिए ही बना है। टोरंटो के इस वंडरलैंड में कनाडा के सबसे ऊंचे रोलर कोस्टर राइड के लिए जाना जाता है। ये जगह इतनी बड़ी है कि यहां आपको पूरा एक दिन लग सकता है। इसलिए यहां आने के लिए पूरा एक दिन प्लान करें। यहां आने के बाद आपको इंजॉय 40 प्लस पार्क, वॉटरपार्क, कार्निवल गेम्स और लाइव शो के साथ ये वंडरलैंड आपको पूरे दिन व्यस्त रखेगा ही। 
वर्ल्ड क्लास जू-
कनाडा का जू अपनी ब्रीडिंग फेसिलिटी के लिए जाना जाता है। यहां आपको कई सारे जानवर देखने को मिलेंगे। जिसमें बेबी पांडा, पोलर बियर तक देखने को मिल जाएंगे। 
तीसरा दिन-
तीसरे दिन आपको कनाडा की शान नियाग्रा फॉल जरूर देखने जाना चाहिए। ये दुनिया का दसवां प्राकृतिक अजूबा है और ये उपाधि इसे साल 2016 में ही मिली है। फॉल तक जाने के लिए आप ट्रेन से या फिर कार से भी सफर तय कर सकते हैं। ये टोरंटो से करीब करीब 90 मिनट की दूरी पर है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इतिहास, प्रक...

इतिहास, प्रकृति और मॉडर्न फ्लेवर वाली बैंकॉक...

24 घंटे में ...

24 घंटे में घूमिए पूरी मुंबई

मां बनने की ...

मां बनने की मनोकामना पूरी करते तीर्थ

काठमांडू घूम...

काठमांडू घूम लीजिए, दिल खुश हो जाएगा

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

जन-जन के प्र...

जन-जन के प्रिय तुलसीदास...

भगवान राम के नाम का ऐसा प्रताप है कि जिस व्यक्ति को...

भक्ति एवं शक...

भक्ति एवं शक्ति...

शास्त्रों में नागों के दो खास रूपों का उल्लेख मिलता...

संपादक की पसंद

अभूतपूर्व दा...

अभूतपूर्व दार्शनिक...

श्री अरविन्द एक महान दार्शनिक थे। उनका साहित्य, उनकी...

जब मॉनसून मे...

जब मॉनसून में सताए...

मॉनसून आते ही हमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जैसी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription