ब्रेकफास्ट के समय होने वाली गलतियां जो हो सकती हैं आप के वजन बढ़ने का कारण

मोनिका अग्रवाल

26th December 2020

अगर वजन कम करने में परेशानी हो रही है, तो हो सकता है कि आप नाश्ते में कुछ गलतियाँ कर रहे हों जिससे वजन बढ़ रहा है। इन गलतियों की जाँच करें

ब्रेकफास्ट के समय होने वाली गलतियां जो हो सकती हैं आप के वजन बढ़ने का कारण

ब्रेकफास्ट के समय होने वाली गलतियां

यदि आप एक हेल्दी जीवन जी रहे हैं और आप हर रोज थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी कर रहे हैं फिर भी आप का वजन कम नहीं हो रहा है तो हो सकता है आप भी ब्रेकफास्ट करते समय ऐसी कुछ गलतियां कर रहे हों जो आप को नहीं करनी चाहिए। ब्रेकफास्ट आप के दिन की सबसे मुख्य मील होती है। अतः इस मील में आप को क्या खाना है और क्या नहीं इसका आप को बहुत ही सावधानी पूर्वक चुनाव करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कुछ मुख्य गलतियों को जो आप ब्रेकफास्ट के समय करते हैं और उनसे आप का वजन बढ़ जाता है। 

कुछ मीठा पदार्थ खा लेना : यदि आप सुबह सुबह स्वयं को हेल्दी रखने के लिए जूस पीते हैं या फिर सीरियल्स खा लेते हैं तो आप को ऐसा नहीं करना चाहिए। यह एक मुख्य गलती है क्योंकि लोग सोचते हैं कि यह ब्रेकफास्ट के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है परन्तु इन चीजों में पोषण बहुत ही कम मात्रा में होता है और शुगर बहुत ज्यादा मात्रा में होती है जिससे आप का वजन तो बढ़ता ही है साथ में आप को बहुत सी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। अतः सुबह ब्रेकफास्ट में कुछ भी मीठा शामिल न करें।

फल व सब्जियों का जूस बनाना : यदि आप सब्जियों या फलों का जूस निकालते हैं तो जूस निकालते समय उनमें से मुख्य पोषण जैसे डाइट्री फाइबर आदि जिन के बाद फलों व सब्जियों का कोई महत्त्व नहीं रहता। अतः आप को जूस पीने की बजाय पूरा फल या पूरी सब्जी ही खा लेनी चाहिए। इसके अलावा जूस में आप शुगर भी एड करते हैं जिस से आप का वजन बढ़ने की सम्भावना बढ़ जाती है।

ब्रेकफास्ट के समय होने वाली गलतियां

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न लेना : आप को यदि वजन कम करना है तो प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा ग्रहण करनी होगी लेकिन यदि आप कम मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं तो आप के अंदर एनर्जी की कमी होगी और आप को अधिक भूख लगेगी। प्रोटीन के कारण आप काफी समय तक भूख महसूस नहीं करते और आप का पेट भी भरा रहता है। इसलिए यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप ब्रेकफास्ट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ग्रहण कर रहे हैं। 

देर से ब्रेकफास्ट करना : आप को उठने के एक घंटे में ही ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आप का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। आप के दिन की पहली मील आप के दिन की सभी मील को प्रभावित करती है। अतः आप को समय से ही ब्रेकफास्ट करना चाहिए। 

ब्रेकफास्ट छोड़ देना : हम ब्रेकफास्ट छोड़ कर यह मानते हैं कि यदि हम कम भोजन करेंगे तो हमारा वजन भी कम होगा और हमारा समय भी बचेगा परंतु यह सही नहीं है। आप को ब्रेकफास्ट अवश्य करना चाहिए। स्टडीज के मुताबिक यह दिन की सबसे मुख्य मील होती है और यदि आप इसे छोड़ देते हैं तो आप दिन में ओवर ईट कर लेते हैं जोकि आप का वजन बढ़ा सकता है। अतः ब्रेकफास्ट करना कभी भी स्किप न करें। 

फैट्स को शामिल न करना : हम यह मान लेते हैं कि यदि हम फैट्स से दूर रहेंगे तो इससे हमारा वजन कम होने में मदद मिलेगी परंतु यह सही बात नहीं है। अच्छे प्रकार के फैट हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। यदि आप फैट को अधिक मात्रा में ग्रहण कर लेते हैं तो वह आप के शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। फैट की कम मात्रा भी आप के लिए उतनी ही हानिकारक हो सकती है जितनी फैट की अधिक मात्रा होती है। अतः अपने ब्रेकफास्ट में फैट्स को भी जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें-

ऐसे तथ्य जो आपके स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं

आप के नाखून आप के स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

हेल्दी रहने ...

हेल्दी रहने के लिए किस समय लंच करना चाहिए...

मुंह के फैट ...

मुंह के फैट को कम करने के लिए कुछ टिप्स

क्या आप भी क...

क्या आप भी कैल्शियम सप्लीमेंट्स को लेकर उलझन...

आप बॉडी फैट ...

आप बॉडी फैट नहीं बल्कि मसल फैट कम कर रहे...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription