स्टाइल ट्रेंड: बनिए सस्टेनेबल फैशन का हिस्सा

चयनिका निगम

29th December 2020

सस्टेनेबल फैशन आपको महामारी वाले इस दौर में फैशनेबल भी बना कर रखेगा और चीजों के बेतरतीब इस्तेमाल से भी रोकेगा।

स्टाइल ट्रेंड: बनिए सस्टेनेबल फैशन का हिस्सा
बीते साल 2020 ने बता दिया है कि जीवन में बस तीन चीजों की जरूरत है, रोटी,कपड़ा और मकान। इसके अलावा किसी भी तरह की लक्जरी की तो हमारे जीवन में कोई जरूरत ही नहीं है। यही वजह है कि सस्टेनेबल (Sustainable) फैशन को खूब पसंद किया जा रहा है। सस्टेनेबल मतलब लंबे समय तक चलने वाला। अब हम उन्हीं कपड़ों को अपनी वॉर्डरोब में जगह देंगे, जो किसी फैशन ट्रेंड की मोहताज न हों। या फिर जिनको पहनना कभी भी ‘आउट ऑफ फैशन' वाली कैटेगरी में ना आए। मगर सस्टेनेबल फैशन को कैसे बनाएं जिंदगी का हिस्सा है, चलिए जानें आसान टिप्स-
काली छोटी ड्रेस- 
काले रंग की छोटी ड्रेस अगर आपके पास है तो समझ लीजिए कि आप सस्टेनेबल फैशन का हिस्सा बन ही गई हैं। ये ड्रेस आप नीचे जींस पहन कर भी डाल सकती हैं तो इसके ऊपर शर्ट पहन कर भी। इसको सिर्फ ऐसे ही भी पहन सकती हैं। ये ड्रेस अच्छी लगेगी ही। सस्टेनेबल फैशन को अपनाने में ये ड्रेस आपकी पूरी मदद करेगी। 

लेयरिंग करेगी आपकी मदद-

एक ही ड्रेस को कई तरह से इस्तेमाल करने में सबसे ज्यादा मदद करती है लेयरिंग। लेयरिंग मतलब कई ड्रेस को एक साथ पहनना और स्टाइल में भी रहना। लेयरिंग को सस्टेनेबल फैशन का मजबूत सिपाही माना जा सकता है। इसमें आप अपनी एक ही जींस पर टीशर्ट के साथ एक लुक तो इसके ऊपर शर्ट पहन कर दूसरा लुक भी पा सकती हैं। इतना ही नहीं जिस टॉप में आपका लुक फॉर्मल आता है, कढ़ाई की हुई शर्ट पहनते ही आपका लुक ट्रेडिशनल भी हो जाएगा। तो लेयरिंग सस्टेनेबल फैशन को आजमाने में आपकी काफी मदद करने वाली है। 
उसी कपड़े को दोबारा पहनना-
कई बार ऐसा होता है की हम एक ही ड्रेस उसी जगह पर दोबारा पहनने से बचते हैं। तर्क ये होता है कि दूसरे क्या कहेंगे। दूसरों की चिंता छोड़ दीजिए और खुद को एक ही ड्रेस कई मौकों पर पहनने के लिए तैयार कर लीजिए। इसमें शर्मिंदा होने वाली कोई बात नहीं है। बड़े-बड़े स्टार्स भी ऐसा ही करते हैं। कई तस्वीरें इस बात का सबूत हैं कि आलिया भट्ट से लेकर करीना कपूर तक वही ड्रेस दोबारा पहन चुनी हैं, वो भी मीडिया के सामने। इसलिए एक ड्रेस के कई रूपों के साथ सस्टेनेबल फैशन का हिस्सा बन जाइए।
 
लोकल के साथ हो लें-
आप लोकल कलाकारों के बनाए कपड़े भी खरीद सकती हैं। इन कलाकारों का काम अच्छा होता है और ये कपड़े लंबे समय तक चलते भी हैं। जैसे लोकल कारीगरों के हाथों बनी साड़ी। ये साड़ी आपको बिलकुल अलग लुक देगी और क्योंकि ऐसी और साड़ियां बनी ही नहीं होंगी। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सेलिब्रिटी स...

सेलिब्रिटी स्टाइल - पलक तिवारी के हॉट लुक...

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान इस फैशन को जरूर करें...

सेलिब्रिटी ऑ...

सेलिब्रिटी ऑउटफिट - फ्रिल पैटर्न स्टाइल की...

सॉलिड रंगों ...

सॉलिड रंगों का साथ बनाएगा फैशन पर्फेक्ट

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription