क्या आपको भी संयुक्त परिवार में रोमांस कठिन लगता है तो अपनाएं 10 तरीके

मोनिका अग्रवाल

27th December 2020

हमारे देश में लोगों समय के साथ-साथ कई तरह के बदलाव आ रहे हैं। यहां जितने एकल परिवार हैं उससे कहीं ज्यादा सयुंक्त परिवार भी। ऐसे में पति-पत्नी के आपसी रोमांस पर भी असर पड़ता है।

क्या आपको भी संयुक्त परिवार में रोमांस कठिन लगता है तो अपनाएं 10 तरीके

संयुक्त परिवार में रोमांस

ज्यादा बड़ा परिवार यानि की ज्यादा लोग। जितने ज्यादा लोग उससे कहीं ज्यादा परेशानी किसी जगह में खुद को अकेला रखना। क्योंकि घर के हर कोने में कोई ना कोई सदस्य की मौजूदगी होती ही है। ऐसे में अकेले रह पाना मुश्किल होता है। सयुंक्त परिवार में रहने वाले जोड़ों को एक दूसरे के लिए पर्याप्त समय भी नहीं मिलता। और इसका असर धीरे-धीरे उनके रिश्तों पर पड़ने लगता है। अधिकतर लोगों को यही शिकायत होती है कि वो इतने लोगों के बीचे आखिर एक दूसरे के लिए समय निकालें भी तो कैसे? एक दूसरे से रोमांस करें भी तो कैसे? तो आज हम आपको अपने इस लेख के जरिये आपके सारे सवालों का जवाब देंगे। साथ ही आपको कुछ टिप्स भी बताएंगे।

1. संयुक्त परिवार में रोमांस क्यों कठिन?- जितना बड़ा परिवार होता है, उससे कहें ज्यादा बड़ी जिम्मेदारियां भी होती हैं। हमारे देश की बात करें तो हमारी संस्कृति में सबसे पहला और बड़ा स्थान रिश्तों को दिया जाता है। परिवार की किसी भी बात को टालना असभ्यता की श्रेणी में आता है। ऐसे में परिवार की महिलाएं सुबह का नाश्ता शुरू करके सीधे भोजन की तैयारी करती हैं। क्योंकि संयुक्त परिवार में पत्नी या बहू का कर्तव्य ही जल्दी सुबह उठने का है। जिसके चलते वो अपने पति के साथ वक्त नहीं गुजार पातीं। 

2. ऐसे ढूंढे मौका- अगर आपका भी सयुंक्त परिवार के बीच में रह कर ऐसा ही हाल हो गया है तो, आपके पास अपने पति से रोमांस करने का सबसे बेहतर तरीका ये है कि आप सुबह की चाय के साथ इस मौके की शुरुआत करें। उसके बाद रात के खाने के बाद आप अपने कमरे में जाएं। और एक दूसरे के साथ अच्छा समय बितायें और रोमांस करें।

3. रोमांस करने के तरीके- अगर आपकी नई शादी हुई है तो आपको दोनों को अकेले समय बिताना चाहिए। लेकिन काम के बोझ में रोमांस कहीं दबा सा रह जाता है। ऐसे में आप खुद के लिए समय जरुर निकालें। जिससे आपका रिश्ता तरो ताजा रहे।

  • अपने लिए निकालें समय- अगर आप उदास रहेंगे तो परिवार में किसी को भी खुश नहीं रख पाएंगे। इसके लिए आपको खुद के लिए समय निकालना ही होगा। आप खुद का कायाकल्प करें और खुद को लाड़-प्यार करें। आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक माहौल बनाएं। 
  • घूमने का करें प्लान- ये बात सच है कि संयुक्त परिवार में रहकर आपके लिए बाहर निकला मुश्किल हो सकता है। लेकिन नामुमकिन नहीं। आप अपने पति या पत्नी के साथ कार से कहीं घूमते हुए समय बिताएं या किसी कैफे में बैठकर समय गुजार सकते हैं। आप उनसे गम्भीर मुद्दे या घर की बाते ना करें। ये पल वाकई खूबसूरत होगा।
  • हो जाएं रोमांटिक- रोमांटिक होना या न होना आपकी पसंद है। संयुक्त परिवार में रहकर रोमांटिक होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप समय निकालकर अपने पार्टनर के लिए कुछ ना कुछ रोमांटिक करते रहिये ताकि उन्हें प्यार महसूस हो सके। आप सिर्फ इस बारे में सोचे की आपके जीवनसाथी को क्या खुश कर सकता है। आप अपने कमरे में अरोमा कैंडल्स, मसाज और एक अच्छी सी रोमांटिक मूवी देख सकते हैं।
  • प्यार करें जाहिर-जब भी आप अपने साथी को प्यार दिखाते हैं, तो यह उन्हें एहसास होता है कि आप उनसे कितन ज्यादा प्यार करते हैं। लोगों के बीच छुपकर या चोरी से एक दूसरे का हाथ पकड़ना या गले लगना आपका अलग ही रोमांस का अनुभव कराएगा।
  • परिवार की लें मदद- अगर आपके अपने जीवनसाथी के साथ कोई यादगार पल बिताने हैं तो आप इसमें अपने परिवार वालों की मदद लेने में बिलकुल भी ना झिझकें। आप परिवार के विश्वसनीय सदस्यों से राय लें। कभी-कभी परिवार में सबसे बुजुर्ग नानी-दादी या सबसे छोटे लोगों की राय भी अच्छी हो सकती है।
  • पार्टी में ढूंढे मौका- जाहिर सी बात है परिवार बड़ा होता है तो समारोह या पार्टियां भी ज्यादा होती हैं। ऐसे में सभी का ध्यान भटका होता है। ये सबसे सही मौका है जब आप अपने पार्टनर के साथ चोरी चुपके रोमांस कर सकते हैं। साथ ही कोशिश करें कि पार्टी में एक दूसरे की तारीफ करें और साथ रहें।
  • किस दें- जब भी घर से बाहर कहीं जाएंगे घर में वापस आए तो अपने पार्टनर को किस देना ना भूलेंइससे आप दोनों के बीच में गर्माहट बनी रहेगी।
  • आइ लव यू बोलें- यह तीन वर्ड मैजिक का काम करते हैं। आप मन में यह कतई ना सोचे कि आपका पार्टनर जानता है, वह क्या सोचता है, क्या जानता है उससे अलग हटकर दिन में एक दूसरे को इस तरह से प्यार जताना जरूरी होता है। कुछ टिप्स खास महिलाओं के लिए
  • पसंदीदा भोजन- ऐसा कहा जाता है कि आदमी के दिल का रास्ता उसके पेट से होता है। इसलिए, अपने पति के पसंदीदा व्यंजनों की एक सूची बनाएं और अपने हाथों से बनायें। और अब क्या? जब वह भोजन करेगा तो उसके कान में कुछ मीठा सा फुसफुसायें।
  • डींगे मारना-एक पत्नी ही, उसके दोस्तों और परिवार के सदस्यों के सामने अपने पति पर घमंड कर सकती है। इसलिए, जब भी आपको ऐसा करने का मौका मिले, तो करें। यह आपके रिश्ते में तड़के का काम करेगा। कपल होने के नाते आपको कुछ समय साथ में बिताना तो बनता है। ये समय रोमांटिक रहेगा तो कहने ही क्या। 

सयुंक्त परिवार के बीच चाहे जितना भी काम में बीजी़ क्यों ना हो। लेकिन अपने पार्टनर के साथ प्यार भरे पल बिताने की कोशिश आपको जरुर करनी चाहिए। क्योंकि इससे आप अपनी लाइफ को तरो ताजा रखने के साथ, रिश्ता मजबूत रहेगा। अगर आप भी संयुक्त परिवार का हिस्सा हैं तो आप हमारी बताई हुई टिप्स को जरुर आजमाएं।

यह भी पढ़ें-

क्या होता है जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं

घर पर ही बनाएं वीकएंड खुशियों वाला

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फरवरी में हर...

फरवरी में हर दिन को बनाएं सेक्सी

कुछ तुम सोचो...

कुछ तुम सोचो कुछ हम सोचें...

टिप्स जो मान...

टिप्स जो मानसून में रोमांस को लगा देंगे चार...

Relationship...

Relationship- इन 11 कारणों की वजह से कपल्स...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

मुझे माफ कर ...

मुझे माफ कर देना...

डाक में कुछ चिट्ठियां आई पड़ी हैं। निर्मल एकबार उन्हें...

6 न्यू मेकअप...

6 न्यू मेकअप लुक्स...

रेड लुक रेड लुक हर ओकेज़न पर कूल लगते हैं। इस लुक...

संपादक की पसंद

कहीं आपका बच...

कहीं आपका बच्चा...

सात वर्षीय विहान को अभी कुछ दिनों पहले ही स्कूल में...

Whatsapp Hel...

Whatsapp Help :...

मुझे किसी खास मौके पर अपने व्हाट्सप्प के संपर्कों को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription