क्या सनस्क्रीन के साथ सिरम का प्रयोग करना सही है। जानिए जरूरी बातें

मोनिका अग्रवाल

30th December 2020

मौसम कोई भी हो, त्वचा का खास ख्याल और उसे प्रोटेक्ट तभी कर सकेंगे जब आप अपनी दिनचर्या में एक अच्छे सनस्क्रीन का इस्तेमाल शामिल करें। साथ ही सनस्क्रीन के बारे में भी पता होना चाहिए।

क्या सनस्क्रीन के साथ सिरम का प्रयोग करना सही है। जानिए जरूरी बातें

सनस्क्रीन के साथ सिरम का प्रयोग

माना कि गरमियों के मौसम में सूरज से निकली यूवी किरणें हमारी स्किन को काला और मुरझाया हुआ बना देती हैं। जिससे बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना प्रैफर करते हैं। लेकिन मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का यूवी किरणों से हमारी त्वचा में ओपन-एयर डाइनिंग और आउटडोर सोशलाइजेशन में नुक्सान पहुंचाता है। आपको दोपहर के समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। देखा जाए तो आपने जो भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया है उसके आधार पर इस बात का ध्यान भी रखना जरूरी है कि आपने इस सीरम को मॉइस्चराइज़र के साथ कैसे अप्लाई किया है। इतना ही नहीं एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर सीरम में त्वचा को गंदी से बचाता है और गहराई से अपना काम करता है। विशेषज्ञों की मानें तो त्वचा को नुक्सान सिर्फ धूप ही नहीं बल्कि रेत, पानी और धूल भी पहुंचाती है। पूरे साल हर रोज अच्छे एसपीएफ वाली सनस्क्रीन हमारी त्वचा की देखभाल करती है।

1. क्या है सनस्क्रीन?- देखा जाए तो सनस्क्रीन में कुछ सक्रिय तत्व होते हैं। जिनकी मदद से सूरज से यूवी किरणों को छानने का काम करते हैं। हमारी त्वचा की रक्षा करते हैं। और धूप में स्थिरता भी बनाए रखते हैं। शोध के मुताबिक़ एक आम सनस्क्रीनमें ऐसे रासायनिक फिल्टर होते हैं और कई दो से 6 अवयवों का संयोजन शामिल होता है। इसमें मुख्य रूप से ऑक्सीबेनज़ोन, एवोबेनाज़ोन, ऑक्टास्लेट, ऑक्टोक्रिलीन, होमोसैलेट और ऑक्टिनगेट शामिल होते हैं।

2. सीरम और मॉइस्चराइज़र के बाद करें अप्लाई- सनस्क्रीन से पहले या सनस्क्रीन के बाद सीरम या मॉइस्चराइज़र लगाने को लेकर बहुत से लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या हमें ऐसा करना चहिये या नहीं। जानकारों के मुताबिक सनस्क्रीन भी दो तरह की होती है। आप जब रासायनिक सनस्क्रीन को लगाते हैं तो उससे पहले अपनी त्वचा में सीरम या मॉइस्चराइज़र से पहले लगा सकते हैं। जिससे जिसे सूरज ब्लॉक या खनिज यूवी फिल्टर से रक्षा करता है। ये बाहरी उत्पादों को त्वचा में जाने से रोकते हैं।

3. मेकअप से पहले- भौतिक और रासायनिक दोनों प्रकार के सनस्क्रीन को आप अपने मेकअप से पहले  लगा सकते हैं। इससे आपका मेकअप भी सेट रहता है। और आपको मेकअप के उत्पाद स्किन में सोखने नहीं देता। आपको इससे कई फायदे मिलेंगे। आपको स्किन से सम्बंधित कोई परेशानी नहीं होगी।  

4. सीरम सनस्क्रीन को बनाए मजबूत- एक सीरम सनस्क्रीन को मजबूत बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। सनस्क्रीन सूर्य से व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण प्रदान करते हैं। यूवी किरणें आपकी त्वचा को जला देती हैं। साथ ही झुर्रियां,  महीन रेखाएं और सूरज के धब्बे का कारण बनती हैं। लेकिन सनस्क्रीन आपकी त्वचा तक पहुंचने वाली सौर ऊर्जा को रोक नहीं सकता है। शोध के मुताबिक अगर आप सनस्क्रीन से पहले सीरम लगेंगे तो आने वाले नुकसानों से बचा जा सकता है। अगर हो सके तो आप एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सीरम का चुनाव करें जिसमें विटामिन-ई, विटामिन-सी के अर्क हों।

अपनी त्वचा का ख्याल रखना सिर्फ आपके हाथ में है। अगर अप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कभी कभी करते हैं या सिर्फ गर्मियों के दिनों में करती हैं तो आपको बता दें आप इस आदत को बदलकर सनस्क्रीन का इस्तेमाल पूरे साल हर रोज, हर मौसम में करें। अगर आप इसका अच्छा रिजल्ट चाहते हैं तो आप अच्छे सीरम का इस्तेमाल और मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। परत दर परत इससे हमारी स्किन यूवी किरणों से बची रहेगी और खुलकर सांस लेगी। तो आप हमारी बताई हुई टिप्स को ध्यान में रखते हुए सनस्क्रीन जरुर लगाएं।

यह भी पढ़ें-

विंटर में रखें बालों का ख्याल अपनाएं यह जरूरी 5 टिप्स

25 बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स एंड टूल्स, खरीदते समय कुछ बातों का रखें ध्यान

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

चुन लें सही ...

चुन लें सही सनस्क्रीन

डेली स्किन क...

डेली स्किन केयर टिप्स

सनस्क्रीन से...

सनस्क्रीन से पाएं खूबसूरत त्वचा

सर्दियों में...

सर्दियों में भी निखरी रहे खूबसूरती

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription