सिर्फ 4 मिनट में तबाता वर्कआउट से करें फैट बर्न

Jyoti Sohi

30th December 2020

समय की किल्लत के कारण हम धीरे धीरे अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं। ऐसे में जरूरत है, झटपट एक्सरसाईज की। दरअसल कुछ ऐसे वर्कआउटस भी हैं, जिनको करने में हमें काफी कम समय लगता है और इससे बॉडी में जमा एक्स्ट्रा फैट को तेजी से बर्न भी आसानी से कर सकते है। अगर आपभी इसी जुगत में हैं कि तेजी से कैसे फैट को बर्न किया जाएं, तो उसका जवाब है तबाता वर्कआउट।

सिर्फ 4 मिनट में तबाता वर्कआउट से करें फैट बर्न
कभी आफिस का काम, कभी घर का काम, दिनभर हम यूं ही व्यस्त रहते हैं। दरअसल समय की किल्लत के कारण हम धीरे धीरे अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं। ऐसे में जरूरत है, झटपट एक्सरसाईज की। जी हां अगर आपको कोई कहे कि फिट रहने के लिए सिर्फ चार मिनट का वक्त चाहिए, तो शायद आपको मजाक लगेगा, लेकिन यह सच है। दरअसल कुछ ऐसे वर्कआउटस भी हैं, जिनको करने में हमें काफी कम समय लगता है और इससे बॉडी में जमा एक्स्ट्रा फैट को तेजी से बर्न भी आसानी से कर सकते है। अगर आपभी इसी जुगत में हैं कि तेजी से कैसे फैट को बर्न किया जाएं, तो उसका जवाब है तबाता वर्कआउट। शरीर को फिट रखने के लिए इस वर्कआउट के लिए जिम में घंटों वक्त बिताने की भी जरूरत नहीं है। तबाता वर्कआउट में चार मिनट का समय लगता है। इसे हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग भी कहा जा सकता है। तबाता में चार मिनट तक हैवी एक्सरसाइज को तेजी से दस सेकेंड के ब्रेक में किया जा सकता है। अगर आप जिम में हैवी एक्ससाइज करते हैंए तो यह तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट हो सकता है। इस वर्कआडट में आप किसी भी हाई इंटेंसिटी वाली एक्ससाइज जैसे स्प्रींट, स्क्वॉट्स, पुश.अप्स या जंपिंग जैक जैसी एक्सरसाइज को बीस सेकेंड में कर सकते हैं। फिर दस सेकेंड तक आराम करें। अब आठ बार इसी एक्सरसाइज को चार मिनट तेजी से दोहराते रहें।
टबाटा वर्कआउट 
इसे जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिटनेस एंड स्पोट्र्स के डॉ इजुमी टबाटा ने तैयार किया है। यह वर्कआउट चार मिनट तक करना होता है। इसमें आपको 20 सेकंड वर्कआउट और 10 सेकंड रेस्ट करना होता है। इस तरह आप आठ राउंड में अपना वर्कआउट पूरा कर सकते हैं। वर्कआउट का समय अधिकतम आधा घंटा हो सकता है।

कौन सी एक्सरसाइज करें

1. स्किपिंग: बचपन में हम सभी रस्सी कूदने को खेल की तरह खेलते थें, लेकिन यह एक बेस्ट वर्कआउट भी है। तबाता करते वक्त दस से बीस सेकेंड के आठ राउंड किए जा सकते हैं। आप जितनी अधिक गति से रस्सी कूद सकें, उतना अच्छा है। 
2. फास्ट रनिंग: फास्ट रनिंग यानि तेजी से दौड़ना, सबसे अच्छा तबाता वर्कआउट है। इस वर्कआउट को करने के लिए खुली जगह की जरूरत होती है। 
3. पुश अप्स : इसमें आप दो एक्सरसाइज को एक साथ कर सकते हैं। पहले 20 सेकेंड आप पुश.अप्स कर सकते हैं। अब थोड़ा आराम करें और अगले बीस सेकेंड तक माउंटेन क्लाइंबर वर्कआउट करें। 
4. स्क्वॉट्स: स्क्वॉट्स करें और 20 सेकंड के रुटिन को 10.10 सेकंड के अंतराल पर दोहराएं। एक बार जब आप स्क्वॉट्स के आठ सेट खत्म कर लेते हैंए तो एक मिनट के लिए आराम करें, और उसके बाद बर्पिस करें। इसके बाद माउंटेन क्लाइमबर्स के साथ कसरत खत्म करें।
5. बटकिक्स: इसमें हाथों को कमर के निचले हिस्से पर रखें और कूदते हुए अपने पैरों को कूल्हे से स्पर्श कराएं। बारी.बारी से दोनों पैरों को स्पर्श कराएं। इस दौरान चेहरा सामने की ओर रखें। 20 सेकंड ये वर्कआउट करके रुक जाएं और 10 सेकंड के लिए आराम करें। 
6. हाइनीज यह वार्म अप करने और कार्डियो करने के लिए एक बेहतर वर्कआउट है। इसे करने के लिए अपने हाथों को अपने पेट के सामने इस तरह रखें कि आपकी हथेली जमीन की तरफ हों। अब कूदते हुए अपने घुटनों को हथेलियों से मिलाएं। 20 सेकंड तक इसे लगातार करें। 
7. आराम एक्सर्साइज़ के बाद शरीर को आराम देना भी जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप सो जाएं। एक्सर्साइज़ के बाद आप थोड़ा लेट सकते हैं या मेडिटेशन से भी शरीर को आराम दे सकते हैं। दिन में आपको थकान महसूस न हो। इसके लिए भरपूर नींद लें और डायटिशन से हेल्दी डाइट चार्ट बनवाकर उसे ठीक से फॉलो करें। डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बैलेंस्ड मात्रा में हों।
तबाता वर्कआउट के फायदे
पूरे दिन आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है।
जिम उपकरण और मेम्बरशिप के लिए बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है।
बहुत कम समय में तेजी से परिणाम देता है।
थोड़े समय में पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है।
तबाते के समय ध्यान रखें
अगर आप वर्कआउट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के शुरुआती दौर में हैंए तो तबाता आपके लिए नहीं है। दरअसलए यह एक्सरसाइज उन महिलाओं के लिए है, जो रोजाना जिम जाकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करती हैं।
अगर आप एक से अधिक बार तबाता कर रही हैं तो बीच में कम से कम एक मिनट का ब्रेक लें। इससे आपकी मसल्स को आराम मिलता है और वे अधिक कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हो जाती हैं।
इसके साथ ही बीच.बीच में ब्रेक लेने से आपको चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है।
तबाता के दौरान आप जिन एक्सरसाइज को चुनती हैं, बहुत जरूरी है कि आप काफी समय से उन्हें करते आ रही हों इससे गलती होने की आशंका कम होती है। और साथ ही चोट लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

एक्सरसाइज को...

एक्सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं

तबाता वर्क आ...

तबाता वर्क आउट कर के बनें फिट

इन 5 एक्सरसा...

इन 5 एक्सरसाईज को अपनाएं और बैली फैट को कहें...

क्या आप भी ज...

क्या आप भी जिम जाने की सोच रहे हैं? सुरक्षित...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription