आप की ब्रेस्ट में दर्द होने के पीछे हो सकते हैं यह कारण

मोनिका अग्रवाल

30th December 2020

ब्रेस्ट में दर्द के बहुत-से कारण हो सकते हैं ,जैसे तंग फिटिंग ब्रा, गर्भावस्था, मासिक धर्म, स्तनपान या व्यायाम आदि। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से अंदरुनी बीमारी का कारण हो सकते हैं जिनको जानना बेहद जरूरी है।

आप की ब्रेस्ट में दर्द होने के पीछे हो सकते हैं यह कारण

ब्रेस्ट में दर्द

हर महिला को कभी न कभी, किसी एक समय में तो ब्रेस्ट में अचानक दर्द अवश्य ही महसूस होता है। वैसे तो यह दर्द ज्यादातर सामान्य होता है और आसानी से ठीक किया जा सकता है परंतु कई बार यह दर्द किसी गंभीर समस्या का लक्षण भी हो सकता है। अतः आप को इस दर्द को कभी भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं ब्रेस्ट में होने वाले दर्द के पीछे के कारणों को।

हार्मोन्स की वजह से : आप के हार्मोन्स में आने वाला बदलाव आप की ब्रेस्ट में होने वाले दर्द का सबसे पहला कारण होता है। जब आप का मासिक धर्म शुरू होता है उससे 2-3 दिन पहले आप की ब्रेस्ट में दर्द होने लगता है और थोड़े दिन बाद स्वयं ही ठीक हो जाता है। यह आप के पीरियड्स से पहले एस्ट्रोजेन व प्रोजेस्ट्रॉन नामक हार्मोन में होने वाली बढ़ोतरी के कारण होता है। 

आप को कोई चोट लगी है : यदि आप का कोई ऐक्सिडेंट हुआ है या आप की ब्रेस्ट में खेलते समय या किसी प्रकार की चोट लगी है तो भी आप को यह दर्द महसूस हो सकता है। आप को चोट के दौरान हल्का दर्द हो सकता है परन्तु आप को यह दर्द चोट लगने के कुछ हफ्तों तक भी रह सकता है। यदि आप की स्थिति में सुधार महसूस न हो तो आप डॉक्टर को दिखा सकते हैं।

यह दर्द आप की चेस्ट वॉल से आ सकता है : आप की चेस्ट वॉल आप की मसल, टिश्यू व हड्डियों का क्षेत्र होता है जो आप के हृदय व फेफड़ों को सुरक्षित रखते हैं। इस वॉल में दर्द होने के कुछ कारणों में रिबस में इन्फ्लेमेशन, हड्डी में फ्रेक्चर होना शामिल है। अतः आप की ब्रेस्ट में चेस्ट वॉल के कारण भी दर्द हो सकता है। 

ब्रेस्ट फीडिंग से : यदि आप के पास छोटा बच्चा है जिसे आप ब्रेस्ट फीड करवाती हैं तो इसके कारण भी आप की ब्रेस्ट में दर्द हो सकता है। इस के पीछे के कारण आप के बेबी द्वारा की गई बाइट व आप की ड्राई स्किन हो सकती है। यदि आप को अपने बच्चे को दूध पिलाते समय दर्द महसूस होता है तो इसके बारे में आप अपने डॉक्टर से अवश्य बात करें। 

ब्रेस्ट इंफेक्शन के कारण : जो महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग करवाती हैं उन्हें ब्रेस्ट इंफेक्शन होने की अधिक संभावना होती है परन्तु यह कभी कभार ही होता है। यदि आप की ब्रेस्ट इंफेक्शन है तो आप को निम्न लक्षण देखने को मिल सकते हैं जैसे लाल होना, दर्द होना, सूजन आना आदि। यदि आप को ब्रेस्ट इंफेक्शन है तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

यह किसी दवाई का साइड इफेक्ट भी हो सकता है : कई बार आप को ब्रेस्ट पेन तब भी होता है जब आप को किसी दवाई का साइड इफेक्ट हो जाता है। यदि आप को भी किसी दवाई के कारण यह दर्द महसूस होता है तो आप उसे तुरंत खाना बंद कर दें व पहले अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं। 

कई बार यह ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण हो सकता है : ऊपर लिखित सभी कारण ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं और वह आसानी से ठीक किए जा सकते हैं। परन्तु कई बार यह एक बहुत गंभीर समस्या भी हो सकती है। यह ब्रेस्ट कैंसर का एक लक्षण भी हो सकता है परन्तु ऐसा बहुत ही कम होता है। केवल 1 से 5 प्रतिशत महिलाओं को ही यह समस्या देखने को मिलती है। और यदि  किसी महिला को कैंसर भी हो जाती है तो इसे ठीक करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। 

यदि आप को ऊपर लिखित कारणों में से कोई भी कारण देखने को मिलता है तो आप को तुरन्त अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घुटनों के दर...

घुटनों के दर्द के बारे में आप को कौन सी बातें...

कोविड-19 के ...

कोविड-19 के बाद दोबारा हो सकते हैं यह 5 लक्षण...

सिर में दर्द...

सिर में दर्द क्यों होता है

स्किन टू स्क...

स्किन टू स्किन कंगारू रूटीन के लाभ

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription