6 बेहतरीन बॉडी केयर टिप्स जिन के बारे में आप को पहले पता नहीं होगा

मोनिका अग्रवाल

29th December 2020

हम नहीं चाहते हैं कि आप महंगे पार्लर में शरीर की देखभाल के लिए काफी खर्च करें, क्योंकि हमारे पास आपके लिए उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स हैं ..

6 बेहतरीन बॉडी केयर टिप्स जिन के बारे में आप को पहले पता नहीं होगा

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन बहुत सॉफ्ट और अच्छी हो ताकि वह सभी को आकर्षित कर पाए। परन्तु इस स्किन को पाने के लिए आप को नियमित रूप से स्किन केयर करना पड़ता है जिसके लिए आप को अच्छे उत्पादों की आवश्यकता होती है। यदि आप को भी अच्छे प्रोडक्ट बहुत महंगे लगते हैं और इस वजह से आप अपनी स्किन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं तो आप को अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आप के लिए लाए हैं कुछ आसान स्किन केयर टिप्स जिनसे आप एक चमकती स्किन पा सकते हैं। 

  • एक साल्ट वॉटर सॉल्यूशन आप की स्वैलिंग कम करने में व आप की स्किन को ताजा महसूस करने में मदद करता है : सबसे पहले पानी में नमक मिला लें और किसी कपड़े को उस पानी में भिगो कर अपनी स्किन पर अप्लाई करें। इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही रहने दे। इससे आप की स्किन को ताजा महसूस होगा।

 

  • अपने होठों को तेल टूथ ब्रश की वजह से बड़े दिखाएं : सबसे पहले किसी भी कॉस्मेटिक ऑयल जैसे पीच ऑयल, बादाम का तेल या लिप बाम को अपने होठों पर अप्लाई करें और फिर एक टूथ ब्रश को हल्के हाथ से अपने होठों पर रब करें। इसे लगभग एक मिनट तक ऐसे ही रब करते रहें।

 

  • चमकती त्वचा पाने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें : यदि आप ऑलिव ऑयल के साथ अपनी स्किन की मसाज करेंगे तो आप की स्किन सॉफ्ट व स्मूथ बनेगी। सबसे पहले अपने चेहरे को स्टीम दें और फिर लगभग 7 मिनट के लिए स्किन में ऑलिव ऑयल की मसाज करें। 

 

  • शहद से कम करें चेहरे की इन्फ्लेमेशन व पिंपल : यदि आप के चेहरे पर कोई बड़ा पिंपल हो जाता है या आप का मुंह सुजा सुजा दिखता है तो आप इसे ठीक करने के लिए पिंपल पर शहद अप्लाई करें व उसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें। इससे पिंपल का साइज छोटा होने में मदद मिलेगी। 

 

  • आई ड्रॉप्स की मदद से करें चेहरे की सूजन कम : मुंह से सूजन व पिंपल कम करने का एक अन्य तरीका यह होता है कि आप उन पर आई ड्रॉप्स का प्रयोग कर सकते हैं। सबसे पहले एक कॉटन पेड को आई ड्रॉप में भिगोएं और उसे 3-5 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। अब अपने पिंपल वाले भाग पर इस कॉटन पेड को लगाएं और आप की इन्फ्लेमेशन बहुत जल्द ही कम होनी शुरू हो जाएगी। 

 

  • घर पर ही बनाएं मेकअप रिमूवर : एक जार में 3:1 की मात्रा में पानी में ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे अच्छे से मिला लें। बस इतना ही करने से आप का मेकअप रिमूवर तैयार हो जाता है और वह भी घर में उपलब्ध चीजों के माध्यम से ही। 

 

  • बेकिंग सोडा की मदद से हटाएं अनचाहे बाल : इस घर पर बनने वाले स्क्रब को आप बहुत आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक छोटे बरतन में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच ओटमील व एक चम्मच पानी मिला लें। इस का एक थीक पेस्ट बनने तक इसे छानते रहें। अब इस मिश्रण को अपनी स्किन पर अप्लाई करें और 5 मिनट बाद धो लें। 

यह भी पढ़ें-

विंटर में रखें बालों का ख्याल अपनाएं यह जरूरी 5 टिप्स

विंटर में स्टाइलिश दिखने के लिए अपनाएं यह 7 तरीके

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सीखें नेल पॉ...

सीखें नेल पॉलिश लगाने का सही तरीका

स्ट्रेच मार्...

स्ट्रेच मार्क्स से मुक्ति पाने के 6 घरेलू...

बट एक्ने को ...

बट एक्ने को कहें गुड बाए

सर्दियों में...

सर्दियों में रहेगी त्वचा जवां

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription