क्या आप सौंदर्य प्रतियोगिता जीतना चाहती हैं तो अपनाइए यह 10 टिप्स

मोनिका अग्रवाल

31st December 2020

सौंदर्य प्रतियोगिता अपने आप को सर्वश्रेष्ठ साबित करने के बेहतरीन तरीके में से एक है। आप चाहते हैं कि जज यह देखें कि आप कितना शानदार दिखती हैं, साक्षात्कार करती हैं और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन भी करती हैं। माना आप बेहद खूबसूरत हैं , काफी सक्षम भी हैं। लेकिन सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने के लिए काफी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ब्यूटी कांटेस्ट जीतने के लिए आपको सही बाल, मेकअप, इवनिंग गाउन और स्विमसूट के चुनाव के लिए समय निकालना चाहिए। फिर, अपनी प्रतिभा को निखारने का अभ्यास करें और साक्षात्कार में पूछे जाने वाले सवालों को तैयार करें ताकि आपको उस मुकुट को पहनने से कोई बाधा न रोक सके।

क्या आप सौंदर्य प्रतियोगिता जीतना चाहती हैं तो अपनाइए यह 10 टिप्स

हर काम को पहली बार करने पर थोड़ी तकलीफ तो महसूस होती ही है परन्तु यदि आप में कुछ बनने या दिखने की चाह है तो आप किसी भी काम में माहिर हो सकती हैं बस आपको सही तरीकों व टिप्स का पालन करना होगा। यदि आप एक सौंदर्य प्रतियोगिता विजेता बनना चाहती हैं और आप बहुत दुविधा में हैं क्योंकि आपने यह काम पहले कभी नहीं किया है और आप ऐसे किसी व्यक्ति को भी नहीं जानती हैं, जो इस काम में आपकी मदद कर सके तो आपको थोड़ी दिक्कत महसूस हो सकती है। परन्तु हम आपके लिए लाए हैं कुछ आसान टिप्स, जो आपको एक प्रतियोगिता सुंदरी बनने में सहायता कर सकते हैं। 

स्वयं पर विश्वास रखें :यदि आप अपने आस पास ऐसी लड़कियों को देखती हैं जिनके पास आपके मुकाबले बहुत ज्यादा अच्छी व खूबसूरत ड्रेसेस हैं तो इस वजह से अपना आत्म विश्वास बिल्कुल न खोएं। स्वयं को आत्म विश्वास से भरपूर रखें। जो आपने पहना है व जैसी आप लग रही हैं आपको उसमें भी स्वयं पर पूरा भरोसा रखना होगा कि आपसे अच्छा यहां कोई भी नहीं है। 

आई कॉन्टैक्ट बनाएं :आई कॉन्टैक्ट बनाने से आपका आत्म विश्वास दिखाई देता है कि आप स्वयं पर गर्व कर रही हैं या नहीं। आप जैसी लग रही हैं उससे आप खुश हैं भी या नहीं? अतः स्टेज पर जाते ही जजों के साथ आंखों से आंखें मिलाना बहुत आवश्यक होता है। यह टाइप आपको यदि आप कोई इंटरव्यू देने जाते हैं तब भी काम आएगी। इससे यह लगता है कि जो आपके जज हैं आप उनकी बातों में रुचि ले रहे हैं।

वास्तविक लक्ष्य रखें :हालांकि सभी का मुख्य लक्ष्य जीतना ही होता है परन्तु आपको इसके अलावा कुछ अन्य वास्तविक लक्ष्य भी रखने होंगे। जैसे कोशिश करें की वहां से कोई दोस्त बना कर आएं या वहां से कुछ अच्छा सीख कर आएं या स्वयं को टॉप 10 में लाने की कोशिश करें। इससे यदि आपको ताज नहीं भी मिलता है तो भी आपको ऐसा लगेगा कि आप कुछ तो जीत कर आयी हैं। 

अभ्यास करें :जितना अधिक आप अभ्यास करेंगी उतना अच्छा ही आप परफॉर्म करेंगी। अतः अपने आप को जिताने के के लिए जो काम आपको सबसे अधिक करना है वह है अभ्यास। यदि आप पहली बार में नहीं जीतती हैं तो दूसरी बार प्रयास करें और बार बार जीतने के लिए अभ्यास करें।

मुस्कुराएं :यदि आप स्टेज पर जाने से पहले हल्की सी मुस्कान अपने चेहरे पर रखना चाहती हैं तो कई बार ऐसा भी हो जाता है कि वह मुस्कान बहुत ही नकली व बनावटी लगती है। इसलिए आपको कुछ फनी चीज के बारे में सोचना चाहिए। जिससे आपके चेहरे पर स्वयं ही थोड़ी सी मुस्कान आ जाए। इससे आपकी मुस्कान बनावटी न लग कर असली लगती है और आप शर्मिंदा होने से बच सकती हैं। 

अच्छी नींद लें :जिस दिन आपको प्रतियोगिता में जाना है उसकी पहली रात आपको देर रात तक नहीं जागना चाहिए। इससे आपका चेहरा थका थका लगता है और आपके डार्क सर्कल भी ज्यादा हो जाते हैं। अतः आपको एक निखरी हुई व ताजी स्किन के लिए रात में सोना बहुत जरूरी होता है। अतः हर रोज आपको एक पर्याप्त मात्रा में सोना बहुत जरूरी है। 

मज़े करें :जब आप कहीं प्रतियोगिता में जाती हैं तो यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप वहां खूब मज़े करें। नए नए दोस्त व यादें बनाएं। ताकि वह आपको जिंदगी भर याद रह सकें। इससे यदि आप जीतती नहीं भी हैं तो भी आपको ऐसा लगेगा कि आपका जाना व्यर्थ नहीं गया और आपने वहां से कुछ तो सीखा है।

सकारात्मक रहें :यदि आपके साथ कुछ ऐसा भी होता है जो आपके हक में नहीं होता अर्थात् यदि आप नहीं भी जीतती तो आपको हौसला नहीं हारना चाहिए। वह जज केवल आपको एक फैसला सुनाते हैं न कि आपकी पूरी जिंदगी का निर्णय लेते हैं। आप यदि अभ्यास करेंगी तो फिर भी जीत सकती हैं। अतः आपको हमेशा स्वयं को एक सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखना चाहिए ताकि दूसरे भी आपको देख कर प्रेरित हो सकें। 

हर काम को समय पर करें :आपको हमेशा समय से ही स्थान पर पहुंच जाना चाहिए। आपने जिस प्रतियोगिता के लिए इतनी मेहनत की है उसका एक भी सैकंड व्यर्थ न जाने दें। अतः बिल्कुल भी देर न होने दें।

स्वयं पर भरोसा रखें :यदि अभ्यास के दौरान आपको आत्म विश्वास नहीं महसूस हो रहा है और आप स्वयं को थोड़ा कम लायक समझ रही हैं तो आप दुकान से कोई नकली ताज भी ला सकती हैं। ताकि आपको वह फीलिंग महसूस हो सके कि जब आपको सच में इस ताज से नवाजा जाएगा तब आपको कितना अच्छा लगेगा। 

इससे आपका आत्म विश्वास बढ़ता है और आप और भी अच्छे से अपना अभ्यास कर सकती हैं। अपनी तस्वीरों को दीवारों पर चिपकाएं और मिरर के सामने खड़े होकर यह बोलें की आप यह कर सकती हैं और आप सच में ही यह कर पाएंगी। 

 

 

निष्कर्ष

मान लीजिए यदि जज विजेता की घोषणा करते हैं और यह आप नहीं हैं, तो आप मुस्कुराएं और विजेताओं को बधाई दें। यदि आपके पास मौका है, तो विनम्रता से जज से पूछें कि आप क्यों नहीं जीतीं। ताकि आप उन पहलुओं पर और सुधार कर सकें। यह मत समझिए कि आप जीतने जा रही हैं। मान लें कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने जा रही हैं और इस अवसर का आनंद लीजिए।

 

आपके सिर भी सज सकता है खूबसूरती का ताज और आप भी बन सकती हैं गृहलक्ष्मी मिसेस इंडिया। आज ही  रजिस्टर करें 

 

यह भी पढ़ें-

डार्क चॉकलेट खाने के 7 स्वास्थ्य लाभ

पियर्सिंग कराने से पहले इन बातो का रखें ध्यान

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ब्यूटी कांटे...

ब्यूटी कांटेस्ट के लिए खुद को तैयार करें...

अपने पीरियड्...

अपने पीरियड्स के लिए 2 दिन पहले ही तैयार...

अपने बच्चे क...

अपने बच्चे को उम्र के साथ अनुशासन कैसे सिखाएं...

कोरोना और आप...

कोरोना और आपके बीच सुरक्षा की दीवार है 'फेस-मास्क',...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription