चेहरे का आकार और ज्योतिष

अवंतिका त्रिपाठी

1st January 2021

व्यक्ति के स्वभाव, उसकी विचार प्रक्रिया, चरित्र और मूल्यों का पता लगाने के लिए न केवल चेहरे के आकार, बल्कि पूरे स्वरूप को ज्योतिष की मदद से समझा जा सकता है।

चेहरे का आकार और ज्योतिष
ज्योतिष एक अद्भुत प्रणाली विज्ञान है, जो मानव जीवन के बारे में हर चीज की भविष्यवाणी करता है। लोगों के स्वभाव से लेकर उनके संपूर्ण व्यक्तित्व तक। प्रत्येक ग्रह का अपना विशिष्ट गुणस्वभाव है और किसी व्यक्ति के स्वभाव और रूप-रंग पर प्रभाव होता है, जिसके परिणामस्वरूप किसी व्यक्ति को विशिष्ट व्यक्तित्व लक्षण और शारीरिक विशेषताएं प्रदान की जाती हैं। बस व्यक्ति के चेहरे के आकार को देखकर, उसकी विशेषताओं को जानना और यह पता लगाना आसान हो जाता है कि किस ग्रह का उसके व्यक्तित्व पर अधिकतम प्रभाव है।
आपके चेहरे पर बुद्धिमत्ता, भाग्य और सफलता के संकेत
मुखाकृति के साथ-साथ चेहरे का प्रतिरूप किसी के जीवन के बारे में पूरी कहानी बताने में सक्षम है। चौड़े माथे वाले लोग बुद्धिमान और खुले दिमाग वाले माने जाते हैं। वे तेजी से सीखने वाले भी होते हैं और आमतौर पर वे जो करते हैं उसमें अच्छे होते हैं। स्पष्ट और मजबूत जबड़े के आकार के आगे तीखी ठोड़ी, जीवन में अधिक सफलता और प्रतिफल का संकेत है। चेहरे पर अलग से दिखने वाले बड़े कान, बहुत उच्च बुद्धि वाले व्यक्ति का प्रतीक है। ऐसे लोग बहुत तेज होते हैं और वे समूह से अलग कुछ करने में विश्वास करते हैं। छोटा और घुमावदार माथा सौभाग्य और सरल जीवन का प्रतीक है। उज्जवल और चमकदार आंखें एक व्यक्ति के जीवन में अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतीक है। ऊंची गाल की हड्डी और गुदगुदे गाल एक व्यक्ति के जीवन में विकास के प्रतीक हैं। पारंपरिक काल से कई ज्योतिषी लोगों के अतीत, वर्तमान और भविष्य की भविष्यवाणी केवल उनके माथे की आकृति और रेखाओं का अध्ययन करके करते आए हैं।
आपके चेहरे का आकार आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या दर्शाता है?


दिल के आकार का चेहरा

ऐश्वर्या राय बच्चन का चेहरा, जिन्हें हमेशा सुंदरता का प्रतीक माना जाता रहा है, दिल के आकार का है। इस आकृति को शुक्र ग्रह द्वारा परिभाषित किया गया है, जो स्वयं सौंदर्य का ग्रह है। ऐसे लोग अत्यधिक महत्वाकांक्षी होते हैं और सफलता पाने के लिए बहुत दृढ़ होते हैं। दिल के आकार के चेहरे वाले लोग बहुत प्रतिभाशाली और बहुमुखी भी होते हैं और उनका कला, नृत्य और अन्य प्रकार की प्रतिभाओं के प्रति स्वाभाविक झुकाव होता है।
दिल के आकार के चेहरे का एक और बहुत प्रसिद्ध उदाहरण बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हैं। वह अपनी प्रतिभा के साथ बहुत बहुमुखी हैं और बहुत मनोहरता और रचनात्मकता के साथ खूबसूरती से नृत्य करती हैं। चूंकि शुक्र ग्रह इस चेहरे के आकार पर शासन करता है, ऐसे चेहरे वाले व्यक्ति कभी भी अपने आकर्षण और मोहक सौंदर्य के साथ लोगों को लुभाने में विफल नहीं होते हैं। दिल के आकार के चेहरे वाले लोग आकर्षण और ढेरों कशिश से भरे होते हैं। वे आमतौर पर संगीत, नृत्य, अभिनय और ऐसी अन्य प्रतिभाओं के शौकीन होते हैं और वे अक्सर ऐसे व्यवसाय क्षेत्रों में अच्छे होते हैं।

 

गोल आकार का चेहरा

प्रियंका चोपड़ा का गोल आकार का चेहरा है, जिसमें एक पतली ठोड़ी और एक अंकुशाकार नाक है। इस तरह के चेहरे का प्रकार संकेत करता है कि वह एक व्यक्ति के रूप में बहुत मेहनती, आत्मविश्वासी और मुंहफट-स्पष्टवादी हैं। उनकी नाक का आकार बड़े पैमाने पर प्रसिद्धि का सूचक है, जिसे उन्होंने पहले ही अपने जीवन के कई मार्गों में प्राप्त कर लिया है। इस तरह के चेहरे के आकार पर चंद्रमा और शनि ग्रह का संयुक्त प्रभाव होता है। उनके चेहरे पर गंभीरता शनि ग्रह द्वारा परिभाषित की गई है। उनके व्यक्तित्व पर शनि का सकारात्मक प्रभाव संकेत देता है कि वह हमेशा अपने काम को बहुत महत्व देंगी और अपने जीवन में अधिक से अधिक सफलता प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगी।
एक गोल आकार का चेहरा, जो भरा हुआ और गोल-मटोल है, चंद्रमा ग्रह से प्रभावित और शासित होता है। जब चंद्रमा व्यक्ति के व्यक्तित्व पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा हो, वह व्यक्ति खुशमिजाज होता है। ऐसी आकृति के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा। वह खुशमिजाज और जिंदादिल प्रतीत होती हैं। उन चमकदार आंखों और अपने चुलबुले स्वभाव के साथ, वह अपनी दिखावट और व्यक्तित्व लक्षणों पर चंद्रमा के प्रभाव को पूरी तरह से सही ठहराती हैं।

 

 

अंडाकार चेहरा

अंडाकार चेहरा आपके सामने आने वाले सबसे आम प्रकारों में से एक हैं, हालांकि जब संपूर्ण चेहरे की संरचना की बात आती है तो अंडाकार चेहरे में कई रूप होते हैं, जो एक दूसरे से भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का अंडाकार चेहरा है, जो उनकी ठोड़ी की ओर बहुत बढ़ा हुआ है। इस तरह के चेहरे के आकार को सामूहिक रूप से चंद्रमा और शुक्र द्वारा परिभाषित किया जाता है। जब व्यक्ति पर इन ग्रहों का संयुक्त प्रभाव होता है, तो ऐसे व्यक्ति को जीवन के धन और सुखों का आनंद लेने का बहुत शौक होता है। वे हमेशा स्वतंत्र रूप से काम करना पसंद करेंगे और उन नौकरियों या काम को प्राथमिकता देंगे जो अधिक परिवर्तन की संभावना के साथ आता है।
छोटी और पतली ठोड़ी के साथ एक अंडाकार चेहरा संकेत करता है कि व्यक्ति बहुत मेहनती है और अपने जीवन में अपनी मेहनत से सब कुछ कमाने में विश्वास रखता है। इस तरह के चेहरे के आकार वाले लोग कर्म के सिद्धांत का पालन करते हैं और अच्छे कर्म करने में विश्वास करते हैं।

 

चौकोर आकार का चेहरा

एक व्यक्ति जिसका चौकोर आकार का चेहरा है, एक विश्लेषणात्मक दिमाग और व्यावहारिक दृष्टिकोण का प्रतीक होता है। चौकोर आकार के चेहरे वाले लोग आमतौर पर अपने जीवन में संतुलन खोजते हैं। वे एक सुरक्षित जीवन जीना पसंद करते हैं, जो हर तरह की स्थिरता से लैस हो। करीना कपूर का चौकोर आकार का चेहरा है और वह पूरी तरह से इस आकृति द्वारा दर्शाए गए व्यक्तित्व प्रकार के पूर्वोक्त संकेत को सही ठहराती हैं।

 

त्रिकोण आकार का चेहरा

डायना पेंटी का त्रिकोण आकार का चेहरा है, यह आकार इतना आम नहीं है और इसे सूर्य और मंगल जैसे उग्र ग्रहों द्वारा परिभाषित किया गया है। जिन लोगों के व्यक्तित्व पर सूर्य और मंगल जैसे उग्र ग्रहों का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, उनके चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक और शोभा होती है। इस तरह के चेहरे के आकार वाले व्यक्तियों का ऊर्जा का स्तर अच्छा होता है, वे क्रिया उन्मुख होते हैं और उनका व्यक्तित्व ऊर्जस्वी होता है। जब उनके जीवन में किसी भी कठिनाई का सामना करने का समय आता है तो ऐसे लोग कभी भी चुनौतियों से नहीं डरते और बहुत निर्भीक और साहसी होते हैं।
ज्योतिष और 'सामुद्रिक शास्त्रÓ ऐसे उपकरण हैं, जिनका उपयोग शारीरिक बनावट को देखते हुए, व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व को समझने के लिए युगों से किया जा रहा है। व्यक्ति के स्वभाव, उसकी विचार प्रक्रिया, चरित्र और मूल्यों का पता लगाने के लिए न केवल चेहरे के आकार, बल्कि पूरे स्वरूप  को ज्योतिष की मदद से समझा जाता है। आज कई ज्योतिषी और चेहरे का आकार पढ़ने वाले विशेषज्ञ, लोगों को उनके स्वभाव, जैविक विशेषताओं और व्यक्तित्व को समझने और उनकी मानसिक और भावनात्मक रचना को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त करने में मदद करने के लिए कार्य कर रहे हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

खुलकर हंसिए ...

खुलकर हंसिए और तनाव से बचिए

नाखून देखकर ...

नाखून देखकर पहचानें रोग

खुलकर हंसिए ...

खुलकर हंसिए और तनाव से बचिए

मंडप सजाने क...

मंडप सजाने के अनोखे अंदाज़

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription