मदर हुड एन्जॉय करती बॉलीवुड की हसीनाएं 

ऋचा मिश्रा तिवारी

2nd January 2021

मां बनने के अहसास के आगे दुनिया की हर खुशी फीकी लगती है लेकिन आजकल की भागदौड़ व तनाव भरी जिंदगी में कई बार मां बनने की यह चाहत पूरी नहीं हो पाती, जिसके तनाव का असर सीधा शरीर पर पड़ता है।

मदर हुड एन्जॉय करती बॉलीवुड की हसीनाएं 
मां बनना हर लड़की का सपना होता है। मां बनना दुनिया की सबसे अच्छी खुशी होती है। मां बनने के अहसास के आगे दुनिया की हर खुशी फीकी लगती है लेकिन आजकल की भागदौड़ व तनाव भरी जिंदगी में कई बार मां बनने की यह चाहत पूरी नहीं हो पाती, जिसके तनाव का असर सीधा शरीर पर पड़ता है। कई बार तो लड़कियां इसकी वजह से डिप्रेस्ड हो जाती हैं। ऐसी ही कुछ कहानी आज हम आपको बॉलीवुड की इन दीवाज की बताने जा रहे हैं, जिनकी प्रेगनेंसी काफी ज्यादा चर्चा में रही है। आज हम आपको उनकी ही मदर हुड स्टोरी बताने जा रहे हैं।

शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी अभी कुछ महीनों पहले ही सरोगेसी से मां बनी हैं। ये दूसरी बार मां बनी हैं। उन्हें पहले एक बेटा है और दूसरी बेटी है, जिसका जन्म 15 फरवरी, 2020 को हुआ है। उनकी बेटी का नाम समीषा है। अपनी प्रेगनेंसी को लेकर शिल्पा ने बताया कि मां बनना कोई आसान बात नहीं है। शिल्पा ने बताया कि उन्होंने कई सालों तक गर्भ धारण की कोशिश की, लेकिन एक बीमारी के चलते उन्हें बार-बार गर्भपात से गुजरना पड़ा, जिसके बाद शिल्पा को सरोगेसी का सहारा लेना पड़ा। उन्होंने अपनी बीमारी के बारे में बताया कि उन्हें ऑटो इम्यून डिजीज एप्ला हो गया था, जिसके कारण उनका बार-बार गर्भपात हुआ। उनके गर्भपात के कारण उन्होंने बेबी की उम्मीद छोड़ दी थी लेकिन उसके बाद उन्होंने सरोगेसी का सहारा लिया और अब उन्हें एक बेटी है। वह सरोगेसी के चलते मां बनने में सफल रही।

करीना कपूर खान

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस और पटौदी फैमिली की बहु करीना कपूर खान तैमूर के समय से ही अपनी प्रेगनेंसी को लेकर काफी ज्यादा चर्चा में रही है। वहीं एक बार फिर वह अपनी दूसरी प्रेगनेंसी को लेकर सुर्खियां बटोर रही हैं। जैसा कि आप सभी को पता है- करीना अपने दूसरे बच्चे को लेकर काफी ज्यादा एक्साइटेड है। वहीं उनके फैंस भी उनके दूसरे बच्चे को देखने के लिए उत्सुक हैं। आपको बता दें, करीना ने अपनी पहली प्रेगनेंसी को काफी ज्यादा एन्जॉय किया है, उन्होंने तैमूर के आने से पहले फोटोशूट भी करवाया था, जो काफी ज्यादा चर्चा में रहा था। वहीं अब करीना को अपनी प्रेगनेंसी को लेकर एक किताब लिखने की सलाह दी जा रही है। दरअसल, करीना कपूर को लीडिंग पब्लिशर्स द्वारा अप्रोच किया जा रहा है कि वो अपनी मदरहुड जर्नी पर बुक लिखें। करीना ने प्रेगनेंट होने से लेकर मां बनने के बाद तक, इस पूरी जर्नी को अच्छे से एंजॉय किया। ये इसलिए क्योंकि बुक के माध्यम से उनके थॉट्स लोगों तक पहुंचे। यह भी वो बताना चाहती हैं कि मां बनने के बाद किसी भी वर्किंग वुमन का कॅरियर खत्म नहीं हो जाता है।'

काजोल देवगन

काजोल एक सफल अभिनेत्री, पत्नी और मां हैं। उन्होंने मां बनने के बाद अपने किरदार की दूसरी पारी शुरू की। काजोल देवगन दो बच्चों की मां हैं, जिनके नाम है- निसा और युग। काजोल देवगन अपने बच्चों के साथ काफी ज्यादा स्ट्रिक्ट रहती हैं। काजोल कहती हैं कि मैं अपने बच्चों के साथ बहुत सख्त हूं, क्योंकि वह उनके मात्र ऐसे बच्चे हैं जिनमें वह अच्छे मूल्यों को विकसित कर सकती हैं। आपको बता दें, बेटी न्यासा के होने के बाद अजय हमेशा काजोल को कहते रहे कि उन्हें काम शुरू कर देना चाहिए, जिसके बाद काजोल ने एक के बाद फिल्में की। काजोल बताती है, जब बेटा युग हुआ तो मैंने फिर मदरहुड को अहमियत दी। दरअसल, युग के बाद मेरी बेटी ने मुझे फिर से फिल्मों में जाने की प्रेरणा दी। मेरे बच्चे खुश होते हैं कि मैं काम कर रही हूं। लेकिन बच्चे होने के बाद जिम्मेदारियां बढ़ गईं, जिसके बाद उन्होंने फिल्मों से थोड़ी सी दूरी बना ली। काजोल का मानना है कि मेरे लिए केवल बच्चों को जन्म देना ही काफी नहीं, बल्कि उनकी परवरिश भी मेरी जिम्मेदारी है और मैंने उसे पूरी तरह निभाया। मैं बहुत स्ट्रॉन्ग मदर हूं। मैं हमेशा लाइफ की प्रायोरिटी समझाने की कोशिश करती हूं। उन्होंने बताया कि अगर वे बचपन से इस बात को समझ लेंगे तो बड़ा होने पर उन्हें कोई समस्या नहीं आएगी।

सनी लियोनी

सनी लियोनी एक मॉडल और एक्ट्रेस होने के साथ ही साथ एक अच्छी मां भी है। बोलीवुड फिल्मों में काम करने व तीन बच्चों की मां होने की जिम्मेदारी निभाने तक, सनी लियोनी पिछले काफी दिनों से व्यस्त हैं, क्योंकि सनी लियोनी का मानना है कि उनके रिश्ते और हर परियोजना काफी महत्त्वपूर्ण हैं और इनके लिए वह इतनी जुनूनी हैं कि वह अपनी रातों की नींद खराब करने के लिए तैयार हैं। प्रेगनेंसी को लेकर सनी का मानना है कि मां होने का एहसास दुनिया में सबसे अलग है। मुझे अच्छा लगता है जब मेरी बेटी सो के उठे और मैं उसके सामने खड़ी हूं। मैं अपनी फैमली के साथ खूब एन्जॉय कर रही हूं। बच्चा गोद लेने के ऊपर सनी ने कहा हम फैमिली शुरू करने की सोच रहे थे। शेड्यूल इतना बिजी था कि ऐसा होना मुमकिन नहीं था। इसलिए हमने सोचा कि क्यों न हम बच्चा गोद ले लें। इसके बारे में लोग क्या सोचते हैं मुझे नहीं पता, लेकिन चाहे वो मेरा बच्चा हो या बायोलोजिकल बच्चा हो, इससे मुझे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। लगभग दो साल पहले जब हम एक अनाथालय गए थे तभी हमने एक बच्ची को गोद लेने का आवेदन किया था। वे लोग अद्भुत काम कर रहे हैं, लेकिन हमने सोचा कि यह उनकी मदद करने के लिए बहुत अच्छा मौका होगा। बेशक आप उन सभी जरूरतमंदों की मदद करना चाहते हैं लेकिन आप नहीं कर सकते। शायद इसी तरह से चीजों को शुरू किया जा सकता है।
ऐसे करती है अपने बच्चों की परवरिश सनी
सनी ने बताया कि मैं और डेनियल अपने बच्चों को अमेरिकी तरीके से पाल रहे हैं। इंडिया में जहां बच्चों के हर काम के लिए हाउस हेल्प मौजूद होती है, बच्चों को अपने सभी काम खुद करना सिखा रहे हैं। इससे वो आत्मनिर्भर बनेंगे और स्टार किड होने का गुमान भी उन्हें नहीं होगा। साथ ही बच्चों का अपना अलग कमरा है, जहां उनकी पसंद के कार्टून और टॉयज हैं।

मीरा राजपूत

बॉलीवुड के सबसे क्यूट कपल शहीद कपूर और मीरा राजपूत की जोड़ी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। मीरा राजपूत 2 बच्चों की मां है। ऐसे में आज हम आपको मीरा राजपूत द्वारा बताई गई टिप्सों से कि बच्चों की परवरिश किस तरह करनी चाहिए। बता दें, मीरा राजपूत और शाहिद कपूर के दो बच्चे हैं, जिसमें पहली उनकी बेटी है और दूसरा उनका बेटा है जिसका नाम जैन है। बेटे के जन्म के बाद मीरा और शाहिद दोनों ने कहा कि अब उनकी फैमिली पूरी हो गई है।
टिप्स देते हुए मीरा ने ब्रेस्ट फीडिंग के बारे में बताया कि जो महिलाएं अभी नवजात शिशु की मां बनी हैं उन्‍हें सबसे ज्‍यादा ध्‍यान बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीडिंग कराने में देना चाहिए, क्योंकि इससे अच्छा गिफ्ट आप बच्चों को नहीं दे सकती हैं। इससे आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहेंगे। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसा नहीं करती हैं। ये इसलिए क्योंकि उन्‍हें अपने फिगर के खराब होने का डर होता है। लेकिन ब्रेस्‍टफीडिंग कराने से आपकी बॉडी का शेप अच्‍छा हो जाता है। आगे मीरा ने बताया कि मैं और मीशा बहुत ज्‍यादा धार्मिक हैं और अपने बेटे जैन को भी हम यह सब सिखाएंगे। बच्‍चे को अच्‍छे संस्‍कार और अपने कलचर के बारे में बताना बहुत जरूरी है। आगे मीरा ने काम को लेकर बताया कि मैं काम करना चाहती हूं, मगर मेरे लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी मेरे बच्‍चे हैं और उनकी जिम्‍मेदारी पूरी होने के बाद ही मैं कुछ और करना चाहती हूं। वहीं अगर आपने बच्‍चे को जन्‍म दिया है तो उसके जरूरी काम तो आपको करने ही पड़ेंगे। उससे आप भाग नहीं सकतीं। फिर मेरे तो अब दो बच्‍चे हैं और मुझे दोनों पर बराबर ध्‍यान देना है। इसमें शाहिद मेरी पूरी मदद कर रहे हैं। सारे हसबैंड्स को बच्‍चों को संभालने में अपनी वाइफ की हेल्‍प करनी चाहिए।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बॉलीवुड एक्ट...

बॉलीवुड एक्ट्रेस एंड मदरहुड

बच्‍चे को सि...

बच्‍चे को सिखाएं अच्छे संस्कार - मीरा राजपूत...

उलझन

उलझन

मां बनने के ...

मां बनने के बाद मेरी दुनियां ही बदल गई -...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription