बचत वाली होगी कॉस्मेटिक शॉपिंग अगर आजमाएंगी ये टिप्स

चयनिका निगम

2nd January 2021

पैसे बचाने की बारी आती है तो महिलाएं कॉस्मेटिक पर भी पैसे बचा सकती हैं। इसके लिए कुछ आसान टिप्स आजमाए जा सकते हैं।

बचत वाली होगी कॉस्मेटिक शॉपिंग अगर आजमाएंगी ये टिप्स

मेकअप लवर...वो लड़कियां जो कॉस्मेटिक के बिना रह ही नहीं सकती हैं। बाजार तक जाने के लिए भी उनके चेहरे पर हल्का ही सही लेकिन मेकअप होता जरूर है। इन मेकअप की दीवानी लड़कियों के पास अनेक तरह के कॉस्मेटिक होते हैं और ये लगातार इन्हें खरीदती भी रहती हैं। इनकी वैनेटी में कॉस्मेटिक इतने होते हैं कि एक ही शेड से मिलते-जुलते ढेरों कलर मिल जाते हैं। लेकिन उनकी कॉस्मेटिक शॉपिंग खत्म नहीं होती। वो चाहती हैं कि बस ज्यादा से ज्यादा कॉस्मेटिक उनके पास ही हो। इन सबसे ज्यादा हानि पैसों की होती है। लेकिन भले ही लड़कियां मेकअप खरीदे बिना नहीं रह सकती हैं पर पैसों को खर्चने से बचाने के बहुत सारे आसान तरीके हैं। आप मेकअप फ्रीक लड़कियां इन टिप्स के साथ खूब सारे कॉस्मेटिक खरीद पाएंगी और पैसे भी बचा पाएंगी। कौन-कौन सी हैं ये टिप्स, आइए जानें-

जो है, इस्तेमाल करें-

कई दफा ऐसा होता है, जब कॉस्मेटिक खत्म होने से पहले ही हम नया पैक खरीद लेना चाहती हैं। जबकी पैसे बचाना चाहती हैं तो सबसे पहले तो पुराने कॉस्मेटिक का इस्तेमाल पूरी तरह से कर लें। अगर एक रेड लिपस्टिक पहले से हैं तो दूसरी खरीदने की कोशिश बिलकुल ना करें। इस तरह से आप पैसे बचा सकेंगी यकीन कीजिए। इसके लिए आप पुराने कॉस्मेटिक के रिप्लेस्मेंट बिलकुल न खरीदें।

एक्सपर्ट वाले प्रोडक्ट-

कई सारी लड़कियां मानती हैं कि मेकअप के प्रोडक्ट वो होने चाहिए, जो एक्सपर्ट इस्तेमाल करते हैं। ऐसा सोचना और इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना अच्छी बात है। लेकिन इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल काफी महंगा हो सकता है। एक्सपर्ट जो प्रॉडक्ट इस्तेमाल करते हैं, वो काफी महंगे होते हैं। बड़े सैलून में इस्तेमाल होने वाले  कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी प्रोफेशनल होते हैं और काफी महंगे भी। 

एक बार में ज्यादा-

याद रखिए जब ही कॉस्मेटिक खरीदें, उसका बड़ा पैक ही खरीदें या ज्यादा संख्या में लें। इसमें आप वो कॉस्मेटिक बड़े साइज में खरीद सकती हैं, जो आप ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। जैसे रेड लिपस्टिक, किसी खास ब्रांड का आई लाइनर या काजल। फाउंडेशन वगैरह भी ज्यादातर महिलाएं किसी खास ब्रांड का ही लगाती हैं। इनको भी कॉम्बो ऑफर में ज्यादा खरीदना सही रहता है। दरअसल प्रोडक्ड ज्यादा संख्या में खरीदें जाएं या बड़े पैक में हर तरह से मनीसेवर साबित होते हैं। 

 

कूपन और सेल-

अब तो हर चीज की सेल होती है, फिर चाहे कपड़े हों या ग्रोसरी या फिर कॉस्मेटिक। इसलिए अगर आपको कॉस्मेटिक से इतना प्यार है तो इसकी सेल पर हमेशा ध्यान रखें। आपको कई बार शॉपिंग में ही कई तरह के कूपन भी मिल जाते हैं। इनको बेकार का समझ कर छोड़ देना सही नहीं है। बल्कि आपको इनका इस्तेमाल करना होगा ये कई बार बहुत पैसे बचा देते हैं। इतने कि हम सोच भी नहीं पाते हैं। इसके लिए मार्केट में ही नहीं बल्कि ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर भी नजर रखी जा सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग में अक्सर ही इस तरह की सेल या छूट चलती रहती हैं। इन पर बस नजर रखने की जरूरत है। इन पर ध्यान रखने के बाद आपके पास कॉस्मेटिक ज्यादा होंगे लेकिन पैसे कम नहीं होंगे। 

सैंपल मिले तो-

कई बार ऐसा होता है कि कोई एक कॉस्मेटिक खरीदने पर दूसरे कॉस्मेटिक के सैंपल फ्री में मिल जाते हैं। ऐसे ऑफर्स को हाथ से बिलकुल ना जाने दें। इन सैंपल्स को हमेशा इकट्ठा करती रहें। ये सैंपल आपकी वैनिटी को पूरा करते रहेंगे और आपके मेकअप को भी।  

इस्तेमाल कम-कम-

कॉस्मेटिक का कम से कम इस्तेमाल किया जाना जरूरी है। मतलब इनका इस्तेमाल कम से कम किया जाना चाहिए। या कहें बस जरूरत भर इस्तेमाल करें। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि हम एक प्रोडक्ट को इस्तेमाल करके इसको सही नहीं पाते हैं तो फिर उसे बिगाड़ कर दोबारा कोई और कॉस्मेटिक लगा लेते हैं। इससे भी कॉस्मेटिक बहुत खराब होते हैं। इसलिए पहले से प्लान करके कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करें। 

 

नेचुरल है सही-

घरेलू कॉस्मेटिक आइटम का इस्तेमाल भी आपके पैसे बचाने में बड़ा रोल निभा सकता है। इसके लिए आपको नेचुरल पर विश्वास करना होगा और इस्तेमाल भी। इसके लिए आप शैम्पू का उदाहरण ले सकती हैं, जो जरूरी नहीं कि बड़े से बड़े ब्रांड के ही खरीदे जाएं। इसके लिए आप रीठा, शिकाकाई का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं और बालों को फायदा भी देते हैं। ठीक ऐसे ही कई फूलों से लीप कलर भी बनाया जा सकता है। स्किन केयर प्रोडक्ट तो कई हैं, जो घर पर ही बन सकते हैं। इसमें एलोवेरा जेल काफी काम आता है। साथ में शहद और हल्दी जैसी चीजें भी स्किन केयर में मदद करते हैं। 

फ्लैक्सिबल प्रोडक्ट-

कॉस्मेटिक खरीदना है और इसमें पैसे भी बचाने हैं तो आपको अपने ब्रांड को लेकर फ्लैक्सिबल भी होना पड़ेगा। आप एक उसी ब्रांड पर नहीं अटकी रह सकती हैं, जो काफी महंगा है। आपको वो ब्रांड भी खरीदना पड़ सकता है, जिस पर थोड़ा डिस्काउंट हो। हम ये नहीं कह रहे कि आप कुछ भी खरीद लें। लेकिन जो खरीदती आ रही हैं, उसके साथ थोड़ा फ्लैक्सिबल हो जाएं। अब ऐसा भी न हो कि दूसरा कोई ब्रांड थोड़ा सस्ता मिल रहा हो लेकिन आप अपने पसंद के ब्रांड पर ही अटकी रहें। आप डिस्काउंट देखें और फिर ब्रांड्स में से किसी भी अच्छे ब्रांड को चुन लें। इस तरह आप कॉस्मेटिक पर कुछ पैसे तो बचा ही पाएंगी। 

जरूरत का सामान है-

कॉस्मेटिक खरीदते समय एक बात और ध्यान रखिए कि सारे बेसिक सामान आपके पास होने चाहिए। इसके अलावा कुछ खरीदिए ही नहीं। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आप अच्छा कलर देखकर लिपस्टिक खरीद लेती हैं। लेकिन ये करना पूरी तरह से गलत है। आप ऐसा कोई कॉस्मेटिक खरीदिए ही नहीं, जो जरूरी नहीं है। 

ये भी पढ़ें-

बाई कंट्रोल: कामवाली बाई अक्सर मांगती है पैसे तो उसे ऐसे करें हैंडल

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

एलोवेरा जैल ...

एलोवेरा जैल है मेरी स्किन ग्लो का राज़- सारा...

स्किन का रखे...

स्किन का रखे ख्याल 'फास्टिंग' के सहारे

कॉस्मेटिक एक...

कॉस्मेटिक एक, इस्तेमाल अनेक

मेकअप करें प...

मेकअप करें पर ध्यान रखें सेफ्टी रूल्स

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

कोरोना काल म...

कोरोना काल में आज...

शक्ति का नाम नारी, धैर्य, ममता की पूरक एवम्‌ समस्त...

मनी कंट्रोल:...

मनी कंट्रोल: बचत...

बचत करना जरूरी है लेकिन खर्च भी बहुत जरूरी है। तो बात...

संपादक की पसंद

कोलेस्ट्रॉल ...

कोलेस्ट्रॉल कम करने...

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

सिर्फ एक दिन...

सिर्फ एक दिन में...

एक दिन में कोई शहर घूमना हो तो आप कौन सा शहर घूमना...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription