सही तरीके से मंचूरियन बनाना हो, तो इन 5 रेसिपी वीडियोज़ को जरूर देखें

Sonal Sharma

4th January 2021

इंडियन चाइनीज़ डिश मंचूरियन की रेसिपी के ये वीडियो आपके बड़े काम आ सकते हैं।

सही तरीके से मंचूरियन बनाना हो, तो इन 5 रेसिपी वीडियोज़ को जरूर देखें

Veg Manchurian Recipe Videos

इंडियन चाइनीज़ डिश मंचूरियन काफी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और अच्छी बात यह है कि इस मंचूरियन को बनाना बहुत मुश्किल काम भी नहीं है। पत्ता गोभी, गाजर, शिमला मिर्च, हरे प्याज जैसी सामग्रियों से बना मंचूरियन ड्राय या ग्रेवी के साथ भी बन सकता है। यहां वेज मंचूरियन के बेस्ट वीडियोज़ दिए जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप आसानी से घर पर ये रेसिपी बना सकते हैं। इन वीडियोज़ को काफी पसंद भी किया गया है।

जब भी चाइनीज़ फूड की बात करते हैं तो कुछ डिशेज़ आपके दिल के करीब होती है और उनमें से एक है मंचूरियन। शेफ कुणाल कपूर ने बताया कि यह इंडियन चाइनीज़ फ्राइड डिश है। वीडियो में कुणाल कपूर ने ड्राय और ग्रेवी दोनों तरह के मंचूरियन बताए हैं। उन्होंने बताया कि दो मुख्य स्टेप है एक वेज बॉल्स और दूसरा सॉस। उन्होंने वीडियो में कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि मंचूरियन बॉल्स तैयार करने में बेकिंग पाउडर जरूरी है। इसका इस्तेमाल न करने पर बॉल्स हार्ड बनेंगे। जब सॉस तैयार करते हैं, तो बॉल्स को सर्व करने से पहले डालिए, इससे बॉल्स टूटेगी नहीं। इतना ही नहीं उन्होंने लेफ्टओवर मंचूरियन से मंचूरियन रोल बनाना भी सिखाया है। यह वीडियो देखने लायक है। इस वीडियो को उन्होंने पिछले साल दिसंबर में ही अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया था।

यूट्यूब चैनल CookingShooking Hindi में बताई गई वेज मंचूरियन ग्रेवी की रेसिपी को लोगों ने काफी पसंद किया है। इस वीडियो को 46 लाख लोगों ने देखा है। इस वीडियो में उन्होंने अपने खासीयत बताई है सुपर नरम बॉल्स और सिल्की ग्रेवी। उनका दावा है कि इस विधि से बाज़ार से भी बढ़िया वाला टेस्ट मिलेगा।

शेफ रणवीर ब्रार ने फेसबुक पर वेज मंचूरियन की रेसिपी का वीडियो शेयर किया है। उन्होंने वीडियो की शुरूआत में कहा कि वेज मंचूरियन की जान सिर्फ एक है स्प्रिंग अनियन। चीन में एम्प्ररर आए तो हाका मूल के लोगों को देश से निकाला गया। हाका मूल के लोग अलग-अलग जगह गए। एक हाका ट्राइब टॉन्ग अची व्यापारी के साथ हिंदुस्तान पहुंचा। कोलकत्ता के पास एक जगह पर 50-60 लोगों ने गांव बसा दिया। टॉन्ग अची वहीं बूढ़े हुए, वहीं समाधि बनीं। उस जगह का नाम अचीपूर और उसके पास एक जगह टांग्डा बसा है। वहां इंडियन चाइनीज़ फूड की नींव रखी गई। यहां ऐसी डिशेज़ बनीं जो न तो चीन में थी और न ही भारत में थी और वह इंडियन चाइनीज़ फूड है। उनमें से एक है वेज मंचूरियन। उन्होंने यह भी कहा कि चाइनीज़ फूड बनाने में कटिंग बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने गोभी को सलीके से सही तरीके से काटने की सलाह दी।

यूट्यूब चैनल Poonam's Veg Kitchen के वीडियो में वेजिटेबल मंचूरियन ग्रेवी की रेसिपी को भी काफी पसंद किया गया है। इस वीडियो को 28 लाख व्यूज़ मिल चुके हैं।

Sheetal's Kitchen - Gujarati  चैनल का यह वीडियो गुजराती में है और उन्होंने इसी भाषा में वेज मंचूरियन की रेसिपी शेयर की है। इसमें गोभी की कटिंग करने की बजाए इसे मिक्सर में पीसा गया है। इस वीडियो को 13 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है और काफी पसंद किया है।

बटर चिकन के ये 5 बेस्ट रेसिपी वीडियोज़ देखें और बनाएं घर पर

बची हुई कढ़ी से बनाए ये 5 स्वादिष्ट स्नैक्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बटर चिकन के ...

बटर चिकन के ये 5 बेस्ट रेसिपी वीडियोज़ देखें...

लॉकडाउन डायर...

लॉकडाउन डायरी विद बॉलीवुड स्टार्स

इस तरह बॉलीव...

इस तरह बॉलीवुड सितारों ने किया बप्पा का स्वागत,...

आसिम-हिमांशी...

आसिम-हिमांशी का पहला गाना रिलीज, दिखी बेहद...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription