फेस शेप के हिसाब से चुनें बिंदी, पाएं अपना बेस्ट लुक

चयनिका निगम

5th January 2021

बिंदी लगाकर चेहरे की रौनक बढ़ जाती है। लेकिन तब जब बिंदी का चुनाव सही किया गया हो।

फेस शेप के हिसाब से चुनें बिंदी, पाएं अपना बेस्ट लुक

बिंदी मेकअप का ऐसा हिस्सा है, जिसे आमतौर पर मेकअप माना ही नहीं जाता है। इसे तो औरतों के लुक का ही हिस्सा माना जाता रहा है। खासतौर पर भारतीय महिलाएं बिंदी के बिना अपना लुक अधूरा ही मानती हैं। ये एक छोटी सी बिंदी कई बार इतने कमाल करती है, जो बढ़िया से बढ़िया मेकअप नहीं कर पाता है। इस एक बिंदी पर ना जाने कितनी गजलें तक लिखी जा चुकीं हैं। इसी बिंदी का चुनाव अगर गलत किया जाएगा तो आपके लुक के साथ ये नाइंसाफी ही होगी। ये नाइंसाफी आप अपने साथ बिलकुल न होने दें। आप ये जान लें कि आखिर बिंदी चुनी कैसे जाती हैं। बिंदी को चुनने का सबसे अच्छा तरीका है, चेहरे के आकार के हिसाब से इसका चुनाव।किस आकार के चेहरे पर कैसी बिंदी अच्छी लगती है, जान लीजिए-

गोल चेहरा है तोगोल चेहरे वाली लड़कियों को ऐसी बिंदी बिलकुल नहीं लगानी चाहिए, जिनमें उनका चेहरा और ज्यादा गोल लागे। इसलिए गोल और बड़ी गोल बिंदी से बचें। बल्कि आप लोग ऐसी बिंदी लें, जो आकार में वर्टिकल हो यानि खड़े लुक में हो। इस तरह से आपके चेहरे के फीचर्स बेलेन्स हो जाते हैं। 

हार्ट शेप फेसहार्ट शेप फेस वाली लड़कियों का फॉरहेड काफी ब्रॉड होता है। इसमें वाइड चीकबोन होती है और नैरो चीन भी। इस चेहरे पर किसी भी आकार की बड़ी बिंदी को दूर रखना चाहिए। दरअसल बड़ी बिंदी से बड़ा फॉरहेड और बड़ा लगता है। इस चेहरे के लिए आपको सर्कुलर और छोटी बिंदी ही लगानी चाहिए। 

डायमंड फेसडायमंड फेस का फॉरहेड छोटा होता है। इसमें जालाइन और चीकबोन्स काफी अलग से नजर आती हैं। इस चेहरे पर चिन भी पॉइंटेड होती है। ये एक ऐसा चेहरा है, जिस पर किसी भी आकार की बिंदी लगाई जा सकती है। बहुत शार्प डिजाइन की बिंदी लगाने से बचें। दरअसल खूब सारे एंगल इस डिजाइन के लिए अच्छे नहीं होते हैं।

ओवल शेपओवल शेप ग्लोबली आइडल शेप है। मतलब इस शेप के साथ कुछ भी अच्छा लगता है। इसमें चीकबोन्स थोड़ी वाइड होती हैं। बस एक छोटी टिप ये है कि अगर आपका चेहरा थोड़ा लंबा है तो आप वो बिंदी बिलकुल न चुनें, जो लंबी हों। 

स्क्वायर शेपइस चेहरे में चीकबोन्स, फॉरहेड और चिन, तीनों ही एक से आकार की होती हैं। इसके साथ इस चेहरे की एक खासियत ये भी होती हैं कि इसके चीकबोन्स काफी स्ट्रॉंग होती हैं और जालाइन ब्रॉड। बिंदी ऐसी लगानी होती है कि इस चेहरे की खामियां ना दिखें। इस चेहरे पर हाफ मून शेप बिंदी अच्छी लगती है। साथ बड़ी बिंदी भी खूब फबती है। 

 

ये भी पढ़ें-

स्टाइल के साथ आराम भी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

राउंड शेप फे...

राउंड शेप फेस को दें अट्रैक्टिव लुक

जैसा चेहरा, ...

जैसा चेहरा, वैसा आईलाइनर

राउंड फेस  ह...

राउंड फेस है तो ये मेकअप टिप्स आएंगे आपके...

बिंदी लगाते ...

बिंदी लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान बढ़...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription