कैसा हो त्वचा के लिए आहार?

भावना श्रीवास्तव

5th January 2021

आज बजार में तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, जो आपकी त्वचा को साफ और सुंदर बनाने का दावा करते हैं, लेकिन आप अपने आहार में परिवर्तन करके भी त्वचा में निखार ला सकते हैं। कैसे? आइए जानते हैं लेख से।

कैसा हो त्वचा के लिए आहार?
जंक फूड और तैलीय खाना आपकी त्वचा की सेहत को बिगाड़ सकता है। इसलिए विटामिन ए, बी1 और बी2 से भरपूर डायट यानी हरी सब्जियां, फ्रूट्ïस, सलाद जरूर लें। यह रक्त को साफ करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। कच्चा भोजन यानी फल और सलाद का सेवन त्वचा को हाइपर-पिगमेंटेशन और मुहांसों से बचाता है।
सिलिकॉन- यह त्वचा को मुलायम व लचीला बनाता है और झुर्रियों को कम करता है। शरीर में सिलिकॉन की कमी को पूरा करने के लिए मूली, शिमला मिर्च और खीरा खाएं।
जिंक-  यह मुंहासों को कम करता है और स्किन को ऑयली होने से बचाता है। लौकी, नारियल, सीताफल और सूरजमुखी के बीज इसके अच्छे स्रोत हैं।
औमेगा 3 फैटी एसिड- यह त्वचा की कोशिका को मजबूती प्रदान करता है और स्किन के सेल में हुई टूट-फूट की मरम्मत भी करता है। औमेगा 3 फैटी एसिड मछली के तेल और समुद्री शैवाल में पाया जाता है।
अपने आहार में निम्नलिखित पदार्थों को शामिल करके त्वचा में निखार लाया जा सकता है-
बेर-जामुन- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और बेर की ही तरह जामुन में एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को डैमेज होने से रोकते हैं। इसको खा कर आपकी स्किन जवान और बिना दाग-धब्बों के दिखेगी। आप इनको दही के साथ मिलाकर खाएंगे तो इसका ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। 
ग्रीन टी- इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। यह चेहरे की सूजन को कम, बैक्टीरिया को दूर और सेल मेंबरेन को सुरक्षित करती है। त्वचा को सनबर्न के प्रभाव से बचाने वाली यह ग्रीन टी, स्किन कैंसर के रिस्क को दूर भगाती है। इसलिए रोज दिन में दो या तीन बार ग्रीन टी पीजिये, इससे मोटापा भी कम होता है। 
सूखे मेवे- नट्स, जैसे बादाम, काजू और अखरोट में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं, जिसको खाकर आपकी स्किन सॉफ्ट बन जाती है। बादाम में आपको विटामिन ई मिलेगा जिससे त्वचा चमकदार बनती है और एजिंग भी जल्दी नहीं आती। साथ ही जिनकी स्किन रूखी है, उन्हें अपनी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिये बादाम अवश्य खाने चाहिए। 
नींबू का रस- यह खाने में जितना अच्छा लगता है उसी प्रकार से यह त्वचा के लिये भी अच्छा माना जाता है। यह आपकी स्किन के पोर्स को टाइट करता है, चेहरे से तेल हटाता है और चेहरा एकदम साफ और चमकदार बना देता है।
संतरा- यह विटामिन सी से भरा होता है जो कि स्किन की बनावट को सुधारता है। इसको खाने से चेहरे पर जल्द झुर्रियां नहीं पड़ेगी। आप इसके छिलके का पॉउडर एक स्क्रबर के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।
पपीता- इसमें एंटीऑक्सीडेंट तथा पपेन नामक एंजाइम होता है, जो कि स्किन की सारी गंदगी को बाहर निकालता है और मृत कोशिकाओं को साफ करता है। इसे खाईए या फिर पपीते को मैश कर के चेहरे पर लगाये।
आम- इसमें विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो कि स्किन में एजिंग से लड़ता है। साथ ही यह स्किन में खिंचाव पैदा करता है और नई परत लाने में मदद करता है।
गाजर- इसमें विटामिन सी और कैरोटीन होता है जो कि त्वचा और बालों के लिये बेस्ट है। सुंदर त्वचा पाने के लिये गाजर का जूस हमेशा पिया करें।
टमाटर- इसमें लाइकोपीन होता है जो कि स्किन के लिये बहुत अच्छा माना जाता है। टमाटर खाने से वेट लॉस होता है और यह कैंसर से भी बचाता है।
कीवि- इस  ट्रस फ्रूट में विटामिन सी होता है, जिसको हर रोज खा कर आप सफेद त्वचा पा सकते हैं। इसके अलावा यदि चेहरे पर दाग हैं तो उस पर ताजी कीवि पीस कर लगा लेने से वह साफ हो जाते हैं।
चुकंदर- यह त्वचा के पोर्स खोलता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और गुलाबी गाल पाने में मदद करता है। आपको चुकंदर का रस रोज पीना चाहिए तथा फेस पैक लगाना चाहिए।
पानी- त्वचा के लिये सबसे जरूरी तत्त्व होता है पानी, जो शरीर और त्वचा दोनों को ही हाइड्रेट करता है। पानी पीने से शरीर से सारी गंदगी बाहर होती है और त्वचा में 
निखार और नमी आती है। इसलिए अगर आपको चमकदार त्वचा चाहिए तो खूब सारा पानी पिएं और स्किन को साफ और सुंदर बनाएं।
हरी पत्तेदार सब्जी- इसमें विटामिन, पोषण और मिनरल पाए जाते हैं। पालक जैसी सब्जियों को अधिक खाने से त्वचा में निखार आता है।
लाल शिमला मिर्च- लाल रंग की शिमला मिर्च में विटामिन सी तथा त्वचा को गोरा बनाने वाला लाइकोपीन होता है।
सोयाबीन- सोया के हर उत्पाद में विटामिन सी और जिंक पाया जाता है। इन्हें खाने से शरीर और त्वचा की अन्य समस्याओं से निजात मिलेगी। इसे अपनी डायट में शामिल करके आप अपनी डल स्किन को चमकदार बना सकते हैं।
ब्रोकली- यह विटामिन सी और ई में अधिक होती है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो कि सिस्टम को क्लीन कर के चेहरे पर ग्लो लाते हैं।
पीली शिमला मिर्च- विटामिन सी से भरी पीली शिमला मिर्च एक एंटी एजिंग के रूप में भी काम करती है।

यह भी पढ़ें -मूंगफली खाने के हैं 5 फायदे जो शायद आपको नहीं मालूम

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सुपर फूड्स स...

सुपर फूड्स से थामें बढ़ती उम्र

इम्यूनिटी बढ...

इम्यूनिटी बढ़ाएं 10 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स...

5 तरीकों से ...

5 तरीकों से घर पर ही कर सकती हैं स्किन टाइटनिंग...

तरबूज के स्व...

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription