शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स - रहेगी त्वचा जवां

शहनाज हुसैन

6th January 2021

सर्दियों में अकसर स्किन खुश्क व खराब होने लगती है। घबराए नहीं !शहनाज हुसैन के इन घरेलू व बेहद फायदेमंद और आसान नुस्खों को अपनाएं व अपनी त्वचा पर निखार पाएं।

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स - रहेगी त्वचा जवां

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स

हर मौसम का हमारी स्किन पर गहरा असर पड़ता है। सर्दियों में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है और हमारी स्किन से मॉइश्चर लॉस होने लगता है। अतः जैसे ही मौसम बदलता है तो आप को अपने स्किन केयर में भी उपयुक्त बदलाव कर लेने चाहिए ताकि आप की स्किन बरकरार रहे और मौसम के कारण डेमेज न हो।

ड्राई स्किन में ऑयल व मॉइश्चर दोनो की कमी होती है। यदि आप की स्किन को मॉइश्चर नहीं मिलता है तो उसमें लाइन्स व झुर्रियां पड़ने लगती हैं। कई बार तो स्किन में लाल रंग के दाने भी हो जाते हैं और ऐसी स्थिति के दौरान आप को साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अपने मुंह को धोने के लिए किसी जेल या क्लींजर का प्रयोग करें। जेल लगा कर उसे किसी कॉटन वाइप के साथ साफ करें। क्लीन करने के बाद आप टोनर का या रोज वॉटर का प्रयोग करें। इसके बाद स्किन को पेट करें।

नॉर्मल से ऑयली स्किन भी सर्दियों के दौरान ड्राई होने लगती है। यह वातावरण में आउटर परत के ड्राई होने के कारण होता है। कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों को क्लींजिंग मिल्क का प्रयोग करना चाहिए और ऑयली स्किन वालों को नीम व तुलसी जैसे इंग्रेडिएंट्स का फेस वॉश प्रयोग करना चाहिए। इन्हे स्किन पर लगाने के बाद एक कॉटन वुल से साफ करें और फेस वाश को धो लें। फिर गुलाब जल से टोन करें।

मॉइश्चराइजर क्रीम व लिक्वड फॉर्म में आते हैं। ड्राई स्किन वालों को मॉश्चराइजिंग क्रीम का प्रयोग करना चाहिए।  यदि आप मेकअप करें रहे हैं तो उसके नीचे लिक्विड मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए आप एक मॉइश्चराइजिंग लोशन का प्रयोग कर सकते हैं। ऑयली स्किन वालों को नॉन ऑयली उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए। बाहर जाने से पहले सन स्क्रीन का प्रयोग करना न भूलें। ड्राई स्किन वाले सन ब्लॉक क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं व ऑयली स्किन वाले सनस्क्रीन जेल का प्रयोग करें।

नॉर्मल से ड्राई स्किन वालों को हमेशा एक अच्छी नाईट क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। ऐसे क्रीम्स का चुनाव करें जो विटामिन ए व ई से भरपूर हों। क्रीम की एक या दो ड्रॉप लेकर अपने चेहरे पर फैलाएं और इसमें कुछ बूंद पानी एड करने से आप को मसाज करने में आसानी रहेगी। क्लींजिंग करने के बाद स्किन पर यह क्रीम लगाएं और 3-4 मिनट के लिए मसाज करें। मसाज करने के बाद कॉटन वाइप के साथ क्रीम को साफ कर लें। 

आप की स्किन के निम्न पार्ट्स को भी सर्दियों के दौरान विशेष केयर की आवश्कता होती है। 

आंखें : अपनी आंखों पर एक आउटर आई क्रीम लगा कर 10 मिनट के बाद मसाज करके उसे एक कॉटन के वाइप से साफ कर लें। आंखों के आस पास के भाग पर मसाज न करे अन्यथा यहां की स्किन खींच जाएगी। आंखों की स्किन बहुत नाज़ुक होती है इसलिए आप को यहां बहुत सावधानी बरतनी होगी।

होंठ : होठों की स्किन भी बहुत पतली होती है और इनमें ऑयल प्रदान करने वाली ग्लैंड भी नहीं होती है। इसलिए यह बहुत आसानी से ड्राई हो जाते हैं और फट जाते हैं। अतः यह जरूरी है कि आप अपने होठों से हर रात सोने से पहले लिपस्टिक उतार ले। एक क्लींजिंग जेल का प्रयोग करें। क्लींजिंग के बाद बादाम क्रीम का प्रयोग करें और फिर बादाम के तेल को अपने होठों पर लगाएं। 

सर्दियों के लिए कुछ होम रेमेडी 

इन सभी चीज़ो के आलावा हमें जितना हो सके  त्वचा  के लिए  प्राकृतिक चीज़ो का इस्तेमाल करना चाहिए। घरेलू उपचार कभी भी आपको नुकसान नहीं पहुंचते हैं और कोशिश करें कि आप जितना हो सके घरेलू उपचार ही अपनाएं।  

ड्राई स्किन के लिए स्किन सोफ्टनर : 4 चम्मच शहद लें, एक कप दूध, 4 चम्मच व्हीटगर्म ऑयल लें और सभी चीजों को एक साथ मिला कर एक जार में रख लें और उसे फ्रिज में रख दें। इस लोशन को अपने फेस, गरदन व हाथों पर लगाए और इसे 15 मिनट बाद धो लें। 

ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजर : 100 ml गुलाब जल लें व एक चम्मच प्योर ग्लिसरीन लें। इन दोनों चीजों को एक बॉटल में डालें और मिक्स करें। इस लोशन को अब अपनी स्किन पर लगाएं। 

फेस मास्क : आधी चम्मच शहद को एक चम्मच गुलाब जल व एक चम्मच ड्राई मिल्क पाउडर लें और साथ में मिक्स कर लें। इसका एक पेस्ट बना लें और अपने फेस पर अप्लाई करें और 20 मिनट के बाद धो लें। 

एलोवेरा जेल : हर स्किन टाइप के लिए एलो वेरा जेल का प्रयोग करें और 20 मिनट बाद उसे धो लें। आप की डाइट भी आप को एक चमकती स्किन प्रदान करने में मदद कर सकती है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी व ए को शामिल करें। इनसे आप की इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और आप की स्किन भी ग्लो करेगी। 

पपीता और शहद फेस पैक: एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, पपीता एंटी-एजिंग तत्व के रूप में काम करता है और शहद त्वचा को चिकना और कोमल बनाने में आपकी मदद करता है।

बादाम और दूध का पैक: बादाम त्वचा की नमी को बहाल करने के लिए जाना जाता है। इसलिए, दूध और बादाम पैक का उपयोग करने से त्वचा की सूखापन कम हो जाती है, जिससे स्किन  कोमल हो जाती है।

दही और शहद का पैक: दही से ट्रेंसेपिडर्मल पानी की कमी को रोका जाता है। साथ ही, यह त्वचा की इलास्टिसिटी को भी बढ़ाता है।

नारियल तेल: यह हम अपनी त्वचा पर  मॉइस्चराइज़र के रूप में  भी इस्तेमाल कर सकते  है।

नींबू और शहद का फेस पैक: नींबू और शहद अगर एक साथ इस्तेमाल किया जाता है तो सर्दियों के दौरान त्वचा को सूखापन और खुजली से बचा जा सकता  है।

सूरजमुखी के बीज का तेल: यह  सर्दियों के दौरान त्वचा की  नमी  बनाए रखने  में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-

6 बेहतरीन बॉडी केयर टिप्स जिन के बारे में आप को पहले पता नहीं होगा

क्या आप सौंदर्य प्रतियोगिता जीतना चाहती हैं तो अपनाइए यह 10 टिप्स

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्दियों में...

सर्दियों में रहेगी त्वचा जवां

स्किन केयर प...

स्किन केयर प्रोडक्ट्स जिन के विषय में आपका...

क्या आप भी ज...

क्या आप भी जिम जाने की सोच रहे हैं? सुरक्षित...

शादी से पहले...

शादी से पहले दुल्हन के लिए हैं ये खास ब्यूटी...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription