रसोई में अपनी स्पीड को करें दुगना इन 10 तरीकों के साथ

कविता देवगन

6th January 2021

रसोई में काम करने की नई तकनीकों के कारण आप उसी काम को पहले से आधे समय में पूरा कर सकती हैं। अब समय आ गया है कि आप रसोई में कम समय बिताए और स्वयं के लिए भी कुछ समय बचाएं।

रसोई में अपनी स्पीड को करें दुगना इन 10 तरीकों के साथ

रसोई में अपनी स्पीड को करें दोगुनी

आप रसोई में कितना समय बिताती हैं? केवल खाना बनाना ही नहीं बल्कि रसोई में और भी बहुत से काम हो जाते हैं जैसे बर्तन साफ करने इत्यादि। इन सब कामों के चलते आप रसोई में उससे ज्यादा समय बिता देती होंगी जितना आप चाहती हैं। इन सब के बीच आप को खाने के साथ कुछ नया ट्राई करने के लिए समय नहीं मिलता है और आप हर रोज वह बोरिंग मील बना देती हैं। परन्तु यदि हम आप को कहें की आप रसोई के इसी काम को पहले से आधे समय में निपटा सकती हैं और इसलिए इस समय को आप स्वयं के लिए या किसी नई चीज को सीखने के लिए प्रयोग कर सकती हैं तो कैसा रहेगा? चलिए जानते हैं रसोई के कामों से कुछ समय बचाने के टिप्स।

  • हमेशा मेनू प्लान के साथ काम करें।
  • अपने हर काम को प्लान करे।
  • बार बार सुपरमार्केट जाने से बचें और जो सामान पहले से ही बचा हुआ है उसका प्रयोग भी सही ढंग से करें। 
  • सुबह ही अपनी सब्जियों को धो लें व उन्हें काट कर फ्रिज में रख दें ताकि जब आप शाम को काम से वापिस आएं तो आप को सब्जियां तैयार मिलें। 
  • कुकिंग करते समय एक समय की एक्स्ट्रा डिश बना लें ताकि यदि आप उस समय व्यस्त भी हों तो आप पर खाने बनाने का दबाव न पड़े। 
  • फ्राइंग पेन को जल्दी से साफ करना सीखें।
  • पहले उसे ठंडा होने दें फिर उससे चिकनाई उतार लें। अब उसमें से बचा हुआ तेल या किसी सब्जी के दाग को पेपर टॉवल से साफ करें। 

मानसिक रूप से तैयार हों

इससे पहले कि आप खाना बनाना शुरू करें, आप यह सोचने में बस एक मिनट लगायें कि आप क्या करने वाली हैं? यदि आप कई व्यंजन बना रही हैं, तो आप यह जान सकती हैं कि पकाने के लिए सबसे कम समय और चीजों को तैयार करने और पकाने के लिए सटीक क्रम क्या है? यह प्लान आपको मानसिक रूप से तैयार करेगा। आप कुशलता के साथ कुकिंग कर पायेंगी छोटी छोटी बातों को जैसे कि पानी को उबालना आदि नहीं भूलेंगी।

सही उपकरणों का प्रयोग करें 

आप खाना बनाने के उपकरणों को खरीदते समय कंजूसी न दिखाएं अन्यथा आप का बहुत सारा समय बरबाद हो जाएगा। उदाहरण के लिए तीखे चाकू खरीदें जिससे सब्जियां काटते वक्त आप का थोड़ा बहुत समय बच सके। इसी प्रकार अन्य उपकरण जैसे चॉपिंग बोर्ड व पेन आदि चीजें अपनी खाने बनाने की आसानी के हिसाब से खरीद सकते हैं। 

पानी को उबाल लें

स्टोव या कुकिंग रेंज पर उबलने या भाप के लिए पानी के उस बर्तन को रखें जिसे खाने के दौरान प्रयोग करना है ताकि आप इस गरम पानी को प्रयोग कर सकें। पानी गरम करने के दौरान ढक्कन ढकना ना भूलें। जब आप इस गर्म पानी का प्रयोग किसी भी सब्जी में करेंगी, तो सब्जी जल्दी गलेगी और जल्दी बनेगी। यदि आपके पास एक इलेक्ट्रिक केतली है, तो वे पानी को तेजी से गर्म करने के लिए उसको भी प्रयोग कर सकती हैं।

वेजिटेबल्स को धोएं

ध्यान रखिए आपको जो भी वेजिटेबल्स का प्रयोग करना है उन्हें पहले काटें। उनके पत्तों को या रूट्स को हटाएं। उसके बाद ही उनको धोएं। इससे आपका धोने में कम समय लगेगा साथ ही पानी की भी बचत होगी। क्योंकि पानी जितनी सब्जी की जरूरत है उतना ही खर्च होगा।

प्रेशर के साथ कुक करें

यह तो आप को पता ही होगा की प्रेशर कुकर आप का कितना समय बचा सकते हैं। आप के पास कुकर तो होगा ही परंतु अब समय आ गया है कि आप चावलों का कुकर भी ले लें। इससे आप का समय बच सकता है और आप के लिए हेल्दी मील भी बन सकती हैं। इस प्रकार के कुकर में चावल बनाने से आप के चावल केवल 20 मिनट में ही पक जाएंगे। इस प्रकार के कुकर स्टीमर रेक्स के साथ भी आते हैं जिनसे आप की सब्जियां को भी स्टीम मिलेगी और वह भी बिना किसी परेशानी के। 

रसोई के बादशाह का प्रयोग करें

रसोई के बादशाह से हमारा तात्पर्य है एक अच्छे फूड प्रोसेसर से। यदि आप की रसोई में यह नहीं है तो अब आप को खरीद लेना चाहिए। फूड प्रोसेसर आप के कई सारे काम अकेला निपटा सकता है जैसे स्लाइसिंग, ग्रेट करना व चॉपिंग आदि। अतः यह आप का बहुत सारा समय बचा सकता है। यह आप की सब्जियों को बहुत कम समय में व बहुत अच्छे से काट सकता है। आप को इसके लिए केवल 10 सैकंड चाहिए होंगे। यह प्रोसेसर एक ब्लेंडर, ग्रेटर, मैशर, स्लाइसर आदि का एक कंबाइन रूप है।

चीजों को ऑर्गनाइज करना सीखें

रसोई को ऑर्गनाइज करने से भी आप अपना बहुत सारा समय बचा सकते हैं। इससे आप को किसी चीज को ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप को पहले ही हर चीज अपनी जगह पर मिल जाती है। अतः हर चीज को इधर उधर बिखराने की बजाए एक जगह पर रखें। 

अपने फूड प्रोसेसर का अधिक से अधिक प्रयोग कैसे करें?

  • आप सब्जियों व बरोथ को अपने प्रोसेसर में 30 सैकंड के लिए ब्लेंड करके उनका सूप बना सकती हैं। 
  • आप पनीर के सटीक साइज को प्रोसेसर में रख कर उसे कस भी सकती हैं। 
  • आप ब्रेकफास्ट बनाने के लिए कई सारी सब्जियों व फलों को एक साथ ब्लेंड करके एक स्मूदी तैयार कर सकती हैं।
  • आप इसमें 3 मिनट से कम समय में आटा भी गूंथ सकती हैं।
  • बची हुई चैरीज व अन्य फलों का एक सूप बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

यदि आप हर समय असुरक्षित महसूस करती हैं तो हो सकते हैं ये 5 कारण

जानिए घर में बदबू फैलने की 11 वजहें

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कुछ घरेलू ची...

कुछ घरेलू चीजों का स्वास्थ्य के लिए प्रयोग...

रसोई में गैस...

रसोई में गैस बचाने के लिए आप क्या क्या कर...

ओस्टियो अर्थ...

ओस्टियो अर्थराइटिस क्या है , जानें आयुर्वेद...

बर्तन भी हैं...

बर्तन भी हैं स्वास्थ्य का आधार

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription