ब्यूटी कांटेस्ट के लिए खुद को तैयार करें

मोनिका अग्रवाल

10th January 2021

समय बदल चुका है ऐसे में समय के साथ बदली है पेजेंट यानि की ब्यूटी कांटेस्ट की पद्धति भी। ऐसे में इससे जुडी तैयारी कैसे करें, ये भी जानना बेहद जरूरी है।

ब्यूटी कांटेस्ट के लिए खुद को तैयार करें

क्या आप सौंदर्य प्रतियोगिता जीतना चाहती हैं तो आपको इससे जुडी तैयारियां भी कुछ अलग तरीके करनी होंगी। जोकि सबसे ज्यादा जरूरी होता है। जिसके लिए ना सिर्फ आपको शारीरिक तौर पर बल्कि मानसिक तौर पर भी इसके लिए तैयार रहना होगा। आपको अभ्यास करना होगा अपने हर उस कदम के लिए जिससे आपकी पर्सनालिटी धीरे-धीरे उभरती रहे और आप दूसरों के सामने अपना ऐसा व्यक्तित्व पेश करें जो सभी के लिए एक प्रेरणा बन जाए। ये निम्न कुछ ऐसी तैयारियां हैं जो आपने यदि कर लीं तो आप किसी भी प्रतियोगिता का ताज अपने सिर पर सजा हुआ देख पाएंगी। ये तैयारी आपको कैसे करनी है, इसी विषय पर हमारा आज का खास लेख आधारित है। तो चलिए फिर करते हैं शुरू।

1. कैसे करें कांटेस्ट की तैयारी-प्रतियोगिता में शामिल होने से पहले आपको सही तैयारी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ये तैयारी कैसे करनी है बस इसका सही मार्गदर्शक मिल जाए तो कहने ही क्या। हालांकि प्रतियोगिता में एंट्री से लेकर हर एक चीज को लेकर दिमाग में कई सवालों से भरे ख्याल आते हैं जो, तैयारी, अभ्यास, पहनावे से जुड़े होते हैं। जो आपकी पेजेंट जितने में मदद कर सकते हैं।

2. मानसिकता सही हो- अगर आप किसी भी ब्यूटी कांटेस्ट के लिए खुद को तैयार कर रही हैं तो सबसे पहला चरण यही है कि आपकी मानसिकता सही हो। आपको खुद पर इस बात का विश्वास रखना चाहिए कि आप को जीतना ही है। अगर अपने एक बार जीत की ठान ली, तो आपको कोई हरा नहीं सकता। इसके विपरीत अगर आपने पहले से ही खुद को किसी और से कम आंकना शुरू कर दिया तो आप अपना मनोबल खुद गिरा रही हैं। ऐसा बिलकुल मत करें।

3. खुद पर करें काम-किसी भी प्रतियोगिता की तैयारी के लिए आपके चेहरे पर एक खूबसूरत प्राकृतिक मुस्कान हो, एक अच्छा आत्मविश्वास हो, और चलने का ढंग अच्छा हो। ये कुछ ऐसी बेसिक सी चीजें हैं जिनके जरिये आप पहले ही चरण में सामने वाले के दिल और दिमाग पर अपनी जगह बना पाएंगी। इन सब बातों के लिए आपको खुद को पहले तैयार करना होगा। साथ आपको ये भी ध्यान में रखना होगा कि आप कांफिडेंस के साथ किसी की भी आँखों में आंखे डालकर बात कर सकें और जवाब दे सकें। ये आना सबसे अहम है।

4. कबर्ड पर भी हो ध्यान-ब्यूटी कॉन्टेस्ट की तैयारी सुनने में जितनी आसान लगती है, दरअसल ये उतनी है नहीं। आपको जितना व्यक्तिगत निखरने की जरूरत होती है उससे कहीं ज्यादा अपने पहनावे पर भी निखार की जरूरत होती है। इस की तैयारी के लिए आपको आउटफिट्स पर ध्यान रखना शुरू करना होगा। आप अपनी कबर्ड यानि की अलमारी में ऐसे कपड़े रखना शुरू करें, जिससे आप इस प्रतियोगिता के लिए किसी ड्रेस कोड को समझ सकें। हमेशा कपड़ों के मामले में एक सा ही संतुलन कैसे बनाया जाए, कौन सा कब पहनना है, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। इससे आपका ड्रेसिंग सेंस भी ठीक होगा और आप खुद को बेहतर बना सकेंगी।

5. लुक भी जरूरी-‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन' ये बात तो ब्यूटी कांटेस्ट की तैयारी के लिए सबसे पहले ध्यान देने वाली बात है। आपक लुक आपका व्यक्तित्व बयां करता है। आपका ड्रेसिंग सेंस से लेकर आपकी हेयर स्टाइल तक काफी महत्व रखती है। आपका लुक आपके पोस्चर और सेल्फ कांफिडेंस पर आधारित होता है। आप अपने लुक की तैयारी को लेकर मिस इंडिया, मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स की विजेताओं की स्टाइल, मेकअप को फॉलो कर सकती हैं। आपको इससे एक परफेक्ट लुक मिल सकता है।

अगर आप भी कांटेस्ट की तैयार में हैं तो आप हमारी बताई हुई टिप्स को जरुर आजमाएं। ये टिप्स ऐसी हैं जो जिससे आपको परफेक्ट प्रतियोगिता की तैयारी में काफी हद तक मदद मिलेगी। इसके अलावा आपको ये भी ध्यान देना होगा कि आपको प्रेक्टिस ज्यादा से ज्यादा करनी होगी। क्योंकि किसी ने सही कहा है कि, ‘प्रेक्टिस मेक्स मैन परफेक्ट' यानि जितनी ज्यादा प्रेक्टिस उतनी ही ज्यादा कुशलता और जितनी ज्यादा कुशलता उतनी ही बड़ी जीत।

 

आपके सिर भी सज सकता है खूबसूरती का ताज और आप भी बन सकती हैं गृहलक्ष्मी मिसेस इंडिया। आज ही  रजिस्टर करें 

 

यह भी पढ़ें-

6 बेहतरीन बॉडी केयर टिप्स जिन के बारे में आप को पहले पता नहीं होगा

स्ट्रेच मार्क्स से मुक्ति  पाने के 6 घरेलू उपाय

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैसे बनें वु...

कैसे बनें वुमन ऑफ सब्सटेंस यानी प्रभावशाली...

बढ़ता है आत्म...

बढ़ता है आत्मविश्वास ब्यूटी कांटेस्ट से

ब्यूटी पेजें...

ब्यूटी पेजेंट सवालों का किस प्रकार उत्तर...

बदल दें अपना...

बदल दें अपना काम करने का तरीका अपनाये ये...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription