24 घंटे में यूं करें आगरा ट्रिप पूरी

चयनिका निगम

11th January 2021

आगरा जाने के बारे में आपने कभी न कभी जरूर सोचा होगा। सिर्फ 24 घंटे में भी इस शहर को घूमा जा सकता है।

24 घंटे में यूं करें आगरा ट्रिप पूरी
आगरा उत्तर प्रदेश का एक ऐसा शहर है, जहां घूम लेने की ख़्वाहिश दुनिया के हर कोने में किसी न किसी के दिल में होती ही है। वैसे तो ये शहर ताजमहल के लिए जाना जाता है लेकिन ये शहर सिर्फ ताजमहल तक सिमटा बिलकुल नहीं है। बल्कि ये शहर अपने आप में कई ऐसी जगह समेटे है, जिसे एक बार देखकर दोबारा आने की चाहत आपको जरूर ही होगी। इतना ही नहीं इस शहर में कुछ ऐसा महसूस भी होता है कि लगेगा मानो ये आपका अपना शहर है। फिर बात इसे 24 घंटे में घूमने की हो तो मामला थोड़ा कठिन हो जाता है। क्योंकि हर एक जगह आपको इतनी पसंद आएगी कि जल्दी-जल्दी वहां से निकलना आसान होता ही नहीं है। लेकिन फिर भी अब जब आप एक दिन का समय लेकर ही आगरा आए हैं तो चलिए फिर एक दिन के हिसाब से इसे कैसे घूमना है बता दें-
सूरज का ऊगना और ढलना-
दिन की शुरुआत ताजमहल से करें और अंत भी। इसके दो फायदे होंगे आप सूरज के उगने और ढलने की सबसे सुंदर तस्वीर देख सकेंगे। जी हां आगरा आकर ताज देखने की सलाह आपको जरूर मिली होगी लेकिन आप ताज किसी खास समय पर आएं तो अच्छा रहेगा। ये समय है सूरज ढलने और उगने का। दरअसल सूरज के ये दोनों रूप वैसे भी सुंदर होते हैं, फिर इसे ताजमहल पर देखा जाए तो कहने ही क्या। यकीन मानिए ये नजारा अब इस जिंदगी में तो आप नहीं ही भूल पाएंगी। फिल्मों में भी खास इस समय के ताज के रूप आपको जरूर नजर आ जाएंगे। 
याद रखिए सूरज का उगना और ढलना देखने के लिए तो ना जाने कितनी तैयारियां करते हैं। आपको तो समय पर उठ कर वहां पहुंचना भर है। ताजमहल के बारे में भी जान लीजिए। ताज दुनिया के 7 अजूबों में शामिल है और इसे बनने में पूरे 16 साल लग गए थे। 1648 में बनकर तैयार हुए इस मकबरे को पत्नी मुमताज के लिए शाहजहां ने बनवाया था। उस वक्त इस पर 32 मिलियन रुपए खर्च हुए थे। इस इमारत की सुंदरता पर ढेरों कारीगरों ने अपनी कला के नमूने बनाए हैं। इस वक्त हर साल आगरा आने वालों की तादाद 7 मिलियन है। 
आगरा फोर्ट की विरासत-
भारत में आपको ऐसी कई इमारतें मिलेंगी जो आपको इतिहास की नुमाइंदगी करती हैं। आगरा शहर में भी ऐसी कई इमारते हैं। ताजमहल के साथ इस शहर का आगरा फोर्ट भी आपका दिल जरूर जीत लेगी। इस किले को युनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज माना हुआ है। ये पूरा किला लाल पत्थर से बना है। पहले ये एक मिलिट्री फोर्ट था, फिर उसके बाद इसे जेल भी बनाया गया। यहां सुबह के समय आना अच्छा लगेगा ही। 
सदर बाजार की रौनक-
हर शहर की अपनी एक बाजार होती है, जो सबसे पहले अपनी रौनक के लिए मशहूर होती है। आगरा की ऐसी ही बाजार है सदर। यहां आपको कपड़े, जूते और दूसरी जरूरत की चीजें आसानी से मिल जाएंगी। साथ में भूख लगी हो तो खाने का भी पूरा इंतजाम यहां आपको मिल जाएगा। यहां आपको स्ट्रीट फूड से लाकर अच्छे रेस्टोरेन्ट तक मिलेंगे। 
बारी फतेहपुर सीकरी की-
आगरा से पश्चिम दिशा से 4 किलोमीटर पश्चिम में बना फतेहपुर सीकरी भी आपका दिल जरूर जीतेगा। 16 वीं शताब्दी में फतेहपुर सीकरी मुगल सल्तनत की राजधानी हुआ करता था। आगरा फोर्ट की तरह ये जगह भी लाल पत्थर से बनाई गई है। फोटोग्राफी के लिए इस जगह को बेस्ट माना जाता है। 
बेबी ताजमहल भी घूमिए-
आगरा ताज के लिए जाना जाता है लेकिन यहां एक बेबी ताजमहल भी है। इतिमाद उद डौलद नाम के किले को ही बेबी ताज कहा जाता है। माना जाता है कि इस इमारत को ताजमहल से पहले ड्राफ्ट के तौर पर बनाया गया था। ताजमहल की तरह ही इस किले में टावर हैं और सामने की ओर लंबाई में बना पूल भी। 
शीरोज हैंगआउट के मजे-
आगरा में शीरोज हैंगआउट एक ऐसी जगह है, जो आपको प्रेरित भी करती है और सुकून भी खूब देती है। दरअसल ये जगह कुछ ऐसी लड़कियों ने बनाई है या कहें चलाती हैं, जिनके चेहरे देखकर आप डर भी सकती हैं। लेकिन यकीन मानिए इनके दिल में प्यार और हौसला कूट-कूट कर भरा है। ये जगह कुछ एसिड विक्टिम लड़कियां चलाती हैं। ये लड़कियां आपको स्वादिष्ट खाना, ड्रिंक तो सर्व करेंगी ही ये भी समझा देंगी कि ठान लो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है। आगरा आकर अगर इस जगह को नहीं देखा तो मानिए कि आपकी यात्रा अधूरी ही रह गई। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

24 घंटे में ...

24 घंटे में घूमिए पूरी मुंबई

चलो जम्मू, घ...

चलो जम्मू, घूमो जम्मू

फरवरी के मही...

फरवरी के महीने में इन दस जगहों पर जाएं घूमने...

हो लीजिए जलम...

हो लीजिए जलमहल की सुंदरता में मग्न

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription