मेरी खूबसूरती मेरे लंबे बालों में है

प्राची प्रवीण महेश्वरी

16th January 2021

लंबे खूबसूरत बालों की तारीफ तो आप आए दिन सुनती ही होंगी। फिल्मी हीरो, शायरों, यहां तक कि विज्ञापन की दुनिया में भी लंबे बाल लहराते और अपना जादू बिखेरते दिखेंगे। लेकिन आज जहां छोटे बालों का प्रचलन जोरों पर है, तब भी महिलाओं और युवतियों के बीच लंबे बालों का फैशन कम नहीं हुआ है और उनका व्यक्तित्व निखार उन्हें और भी खूबसूरत बनाते हैं।

मेरी खूबसूरती  मेरे लंबे बालों में है

''देखने का जुनून और भी गहरा होता है

जब तुम्हारे चेहरे पर बालों का पहरा होता है"

लंबे घने काले बाल जब किसी स्त्री के होते हैं तो ना ये केवल उसकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं बल्कि उसे महफिल में एक अलग ही पहचान देते हैं। उसे एक टाइटल दिला देते हैं, जो उसकी लगभग पहचान ही बन जाती है कि 'अरे वो लंबे बालों वाली लड़की' जिसे सुनकर ना केवल वो लड़की खुश हो जाती है बल्कि उससे जुड़ा हर इंसान ही खुद को कुछ खास महसूस करता है। इसके पीछे कारण यही होता है कि बालों के माध्यम से किसी भी नारी की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं।

प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक प्राय: कभी ऐसा नहीं हुआ कि लंबे बाल किसी स्त्री की पहली पसंद ना रहे हो।

वैदिक काल की बात करें तो ग्रंथों में वर्णित है कि गौरी-लक्ष्मी-सरस्वती-दुर्गा प्राय: सभी देवियों के बाल लंबे घने मुलायम थे- सीता-राधा के भी बाल लंबे होने के प्रमाण मिलते हैं।

द्रौपदी के लंबे बालों का प्रमाण ही महाभारत का युद्ध माना जाता है जिनको बर्बरता से खींचा गया था दुशासन द्वारा। भरी सभा में द्रोपदी ने लंबे बालों के अपमान का बदला लेने की सौगंध खाई थी, जो ये दर्शाता है कि किस तरह से लंबे बाल आत्मसम्मान का प्रमाण भी बन जाते हैं किसी नारी के लिए।

फिल्म इंडस्ट्री में भी अनेक नायिकाएं है, जो अपने लंबे बालों के लिए जानी जाती हैं, बल्कि लंबे बाल उनकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। जया भादुडी की लंबाई कम होते हुए भी जब घुटनो तक लंबे बाल उनके कंधों से लहराते थे तो वे एक अलग ही सादगी को बयां करते हुए जया की खूबसूरती को अलग ही पहचान देते थे जो आज तक कायम है। इसके अलावा रेखा, नीतू सिंह, नीना गुप्ता, मीना कुमारी, नीलम आदि वो नायिकाएं रहीं, जिनकी खूबसूरती को उनकी बालों के लंबेपन ने और भी लहराया है।

 

लंबे बाल ना केवल नारी की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि उसे संस्कारी भारतीय नारी के रूप में भी सामने वाले को दिखाने का प्रयास करते हैं। आज भी भारतीय जनमानस में ये सोच फैली है कि लंबे बालों वाली लड़कियां छोटे बाल वाली लड़कियों से कहीं ज्यादा समझदार व सुंदर होती है। वधू का चयन करते वक्त भी लोग कई बार लंबे बाल वाली लड़की को ज्यादा महत्त्व देते हैं। इसलिए कई बार लंबे बाल वाली लड़कियां बाजी मार ही जाती हैं।

अपने बालों के कारण वो वर के साथ उसके घर वालों के दिल जीतने में भी सफल हो जाती हैं। ऐसे भी प्रमाण देखने को मिलते हैं कि कई बार किसी भी नारी के पूरे व्यक्तित्व को हम उसके लंबे बालों से जान सकते हैं। काले, घने, लंबे, मोटे बाल बताते हैं कि आप पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। आपमें जीवन शक्ति बहुत ज्यादा है आप हर कार्य बखूबी करने की क्षमता रखते हैं।

लंबे बाल- बाल लंबे होने से हर नारी का स्वाभिमान ही बढ़ता है साथ ही इसको स्त्री के सौभाग्य भी जोड़ा जाता है, क्योंकि लंबे बालों वाली सौभाग्यशाली मानी जाती है। साथ ही साथ पुरुषों की पहली पसंद भी लंबे बाल वाली स्त्रियां ही होती हैैं।

 

पतले रुखे बेजान बाल कहीं ना कहीं दिखाते हैं कि आप अस्वस्थ हैं। मानसिक व शारीरिक दोनों ही रूपों में आपको अपने स्वास्थ्य व बालों की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे बाल बताते हैं कि आप कहीं ना कहीं लापरवाह हैं। आपको अपनी आदतें बदलने की जरूरत है।

भारत, अमेरिका, जापान, यूरोप में हुए शोधों के अनुसार 90' पुरुष अपनी पत्नी को लंबे बालों में ही देखना पसंद करते हैं।

लंबे बालों का प्रचलन हर देश-जाति की महिला को रहता है। लंबे बालों का रख-रखाव भी अपने आप में मायने रखता है क्योंकि इनकी देखभाल करना छोटे बालों की देखभाल करने से कहीं ज्यादा कठिन व जरूरी होता है। इसके लिए महिलाओं को कई बार अपने खान-पान और हेयर वॉश में भी काफी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं ताकि उनके बालों की सेहत व खूबसूरती दोनों ही बरकरार रहे। वे बेजान रुखे नहीं बल्कि घने, लंबे, काले, मुलायम रहे। कई बार इसके लिए महिलाएं हेयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं। बालों के लिए सैलून में अनेक उपाय करती है व इसके साथ वे कई बार अनेक दवाएं भी लेती हैं ताकि उनके बालों की गुणवत्ता बनी रहे।

 लंबे बाल ना केवल नारी की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि उसे संस्कारी भारतीय नारी के रूप में भी सामने वाले को दिखाने का प्रयास करते हैं। आज भी भारतीय जनमानस में ये सोच फैली है कि लंबे बालों वाली लड़कियां छोटे बाल वाली लड़कियों से कहीं ज्यादा समझदार व सुंदर होती है।

इनको अपने शैम्पू का भी चयन करते समय काफी सजगता की जरूरत होती है ताकि कोई गलत केमिकल वाला शैम्पू इनके बालों को किसी तरह की हानि ना करे।

सार रूप में इतना कह सकते हैं कि लंबे बाल किसी भी नारी की जान-मान-शान होते हैं और भारतीयता की पहचान होते हैं। लंबे बाल कल भी लोगों की पहली पसंद थे, आज भी हैं और आगे भी रहेंगे।

लंबे बालों पर शायर लिखते ही रहे हैं और आगे भी लिखते ही रहेंगे।

 

 

घुंघराले बाल- ऐसे बाल वाले लोगों के बारे में कहा जाता है कि वे काफी गहरी सोच वाले होते हैं। ये अपने मन की बातें आसानी से किसी को भी नहीं बताते हैं, इनका व्यक्तित्व में कहीं ना कहीं कुछ छिपा होता है।

क्योंकि लंबे बाल शायर को कभी काले, घने बादल लगते हैं तो कभी सर्पीले सांप तो कभी रेशमी डोर। कुछ भी हो एक लेखक व शायर की कलम को नई अनुभूति देते हैं नारी के लंबे-घने रेशमी काले बाल। तभी तो शायर कहता है-

'तुम्हें देखने का जुनून और भी गहरा हो जाता है

जब तुम्हारे चेहरे पर लंबे बालों का पहरा होता है'

'नागिन जैसी तुम्हारी जुल्फे जब लहराती है

ना जाने कितने दिलों पर कहर बरसाती है'

'किसने भीगे हुए बालों से ये छटका पानी

झूम के आयी घटा टूट के बरसा पानी'

'तेरी पनाह में आकर मैं अपने गम भूल जाता हूं

तेरी खुली जुल्फों के साये में गजब का सूकून पाता हूं।'

यह भी पढ़ें -उन खरीदते समय ध्यान रखें इन बातों का



कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

चाय करे, रोग...

चाय करे, रोगों को बाय

सर्दी के मौस...

सर्दी के मौसम में बच्चों की देखभाल ऐसे करें...

खान-पान और स...

खान-पान और सौंदर्य

बच्चों संग ब...

बच्चों संग बिताएं क्वालिटी टाइम

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

कोरोना काल म...

कोरोना काल में आज...

शक्ति का नाम नारी, धैर्य, ममता की पूरक एवम्‌ समस्त...

मनी कंट्रोल:...

मनी कंट्रोल: बचत...

बचत करना जरूरी है लेकिन खर्च भी बहुत जरूरी है। तो बात...

संपादक की पसंद

कोलेस्ट्रॉल ...

कोलेस्ट्रॉल कम करने...

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

सिर्फ एक दिन...

सिर्फ एक दिन में...

एक दिन में कोई शहर घूमना हो तो आप कौन सा शहर घूमना...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription