इन फूड्स को कभी न पकाएं लोहे की कड़ाही या पैन में

Sonal Sharma

19th January 2021

लोहे की कड़ाही या पैन में खाना बनाना फायदेमंद है लेकिन कुछ फूड्स इसमें तैयार न करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

इन फूड्स को कभी न पकाएं लोहे की कड़ाही या पैन में

Iron Pan

महिलाएं अपने किचन में लंबे समय तक लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल करती रही हैं। यह भारत में सबसे पुराने इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तनों में से एक है। तरह-तरह के व्यंजनों को बनाने के लिए सालों से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें सब्ज़ियों को बनाने से लेकर चीजों को तलने तक का काम शामिल हैं। लोहे की कड़ाही या पैन को खाना बनाने के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि यह किसी भी सिंथेटिक या हानिकारक सामग्री के साथ कोटेड नहीं है। इसके अलावा, कास्ट आयरन पैन या बर्तन में खाना पकाने से आपको शरीर में आयरन इनटेक बढ़ाने में मदद मिलती है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि कास्ट आयरन में कुछ खाद्य पदार्थों को पकाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? यहां उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें आपको लोहे के बर्तनों में तैयार करने से पूरी तरह बचना चाहिए।

एसिडिक फूड्स
आपको किसी भी एसिडिक फूड यानी अम्लीय खाद्य पदार्थ को कभी भी लोहे की कड़ाही में नहीं पकाना चाहिए। ऐसा भोजन जिसमें अम्लीय तत्व शामिल होते हैं, जैसे नीबू, टमाटर या सिरका, उन्हें लोहे के बर्तन में कभी नहीं पकाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी डिश में धातु का स्वाद आ सकता है। टमाटर वाली करी जैसे पनीर, कढ़ी, सांभर को भी लोहे की कड़ाही में नहीं पकाना चाहिए। कास्ट आयरन का इस्तेमाल केवल तभी करें जब आप ऐसी किसी प्रिपरेशन को जल्दी से उतार सकते हैं। वैसे भी लोहे की कड़ाही में कोई भी डिश बनाएं तो उसे तुरंत दूसरे बर्तन में निकाल लेना चाहिए।

डिजर्ट
कई डिजर्ट पैन में तैयार किए जा सकते हैं, लेकिन लोहे के बर्तन में पकाने से बचना चाहिए। ऐसा करने पर यह खाने की गंध ले लेगा और धोने के बाद भी इससे छुटकारा पाना मुश्किल होगा। अब अपने डिजर्ट को किसी और गंध के साथ खाना तो पसंद नहीं करेंगे। इसलिए लोहे के बर्तन में डिजर्ट बनाना अवॉइड करें।

आमलेट


आम तौर पर लोग आयरन पैन में आमलेट बनाते हैं, लेकिन आदर्श रूप से, वे केवल नॉन-स्टिक पैन में बनने चाहिए। इसका कारण यह है जब आप लोहे के पैन में आमलेट और अंडे के अन्य व्यंजनों को पलटाते हैं, तो वे सतह पर चिपक जाते हैं और पैन के बारीक कण डिश से जुड़ जाते हैं। वे न केवल आपकी डिश के रूप को खराब करते हैं, बल्कि शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं।
 
चीज़
हम अक्सर कास्ट आयरन पैन में मकारोनी और पास्ता जैसे व्यंजन बनाने में चीज़ का इस्तेमाल करते हैं। चीज़ को लोहे के पैन में न पकाएं, क्योंकि इसमें किसी अन्य मजबूत तत्व के स्वाद को अवशोषित करने का गुण होता है। और यहा धातु फाइनल डिश के स्वाद को खराब करता है।

फिश
अन्य फूड जो आपको कास्ट आयरन पैन में नहीं तैयार करना चाहिए वह है फिश। ऐसी कई फिश होती है जो कि चिपकती है, भले ही आप काफी बटर या ऑयल इस्तेमाल कर लें। ऐसा होने पर उसे डिश से निकालना मेहनत का काम होगा।

भारत के अलग-अलग राज्यों की मशहूर 10 बेस्ट बिरयानी रेसिपी

ये है राजस्थान की पावणा थाली, गृहलक्ष्मी होम शेफ शीतल अग्रवाल ने बताई विधि

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बर्तन भी हैं...

बर्तन भी हैं स्वास्थ्य का आधार

पितृ पक्ष मे...

पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें ये गलतियां...

अगर चाहते है...

अगर चाहते हैं, रसेाई चकाचक तो अपनाएं ये 15...

सफरनामा मिट्...

सफरनामा मिट्टी के बर्तनों का

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription