इन 3 विकल्पों के साथ बिना यीस्ट भी कर सकते हैं बेकिंग

Sonal Sharma

19th January 2021

अगर बाजार जाने का समय नहीं है या बाजार से यीस्ट खरीदने का दिल नहीं कर रहा है, तो ये काम कर सकते हैं।

इन 3 विकल्पों के साथ बिना यीस्ट भी कर सकते हैं बेकिंग

Yeast

कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में कई लोगों ने कुकिंग में हाथ आजमाया है। बेकिंग में भी इन दिनों हर कोई खूब रूचि ले रहा है। कुछ लोग बेकिंग में नए हैं, तो कुछ बेकिंग स्किल्स को सुधारने की कोशिश भी कर रहे हैं। कईयों ने तो ग्रॉसरी शॉप पर जाना अवॉइड करने के लिए ब्रेड भी घर पर बनाना शुरू कर दी है। उसमें भी ताजी और घर की बनी ब्रेड की तुलना किसी से नहीं की जा सकती है। बेकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियां किचन में रहती है है लेकिन यीस्ट एक ऐसी सामग्री है जिसे आमतौर पर लोग खरीदते और स्टॉक में नहीं रखते हैं। यीस्ट का इस्तेमाल पाव, पिज्जा, जलेबी नान, ब्रेड इत्यादि में करते हैं। यह आटे को फुलाने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है जिससे ये अच्छे स्पंजी और फूले हुए बनते हैं।

फ्रेश, इंस्टेंट व एक्टिव ड्राई यीस्ट ये तीन प्रकार के यीस्ट होते हैं। इंस्टेंट या एक्टिव ड्राई यीस्ट सैच्रोमाइसेस सेरेविसिया नामक खमीर से बना होता है। पानी और शक्कर की उपस्थिति में ड्राई यीस्ट सक्रिय हो जाता है और कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले बनते हैं। ये बुलबुले आटे में फंस जाते हैं। जब हीट के संपर्क में आते हैं तो यह एक्सपांड होते हैं, जिससे आटा फूलने लगता है। लेकिन अगर आपको बेकिंग का मन है और तुरंत मार्केट नहीं जा सकते हैं तो यीस्ट के विकल्प पर विचार कर सकती हैं।

बेकिंग पाउडर


आमतौर पर आपने केक रेसिपी में बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा, जिसमें यीस्ट इस्तेमाल नहीं होता है। यह वह सामग्री है जिससे केक फुलता है। बेकिंग पाउडर एक एसिडिक कम्पाउंड के साथ मिश्रित बेकिंग सोडा से मिलता है। यह पाउडर वैसे ही कार्बनडाईऑक्साइड की प्रतिक्रिया देता है जैसे कि बेकिंग के दौरान यीस्ट करता है।

बेकिंग सोडा और नीबू

यदि आपके पास बेकिंग पाउडर भी नहीं है, तो आप इसे घर पर बनाकर अपना काम चला सकते हैं। बेकिंग सोडा खमीर की तरह एक लीविंग एजेंट है। इसे एडिसिड फूड के साथ मिलाकर आपको खमीर जैसा पाउडर मिल सकता है और इसे बनाना भी बहुत आसान है। 2 चम्मच बेकिंग पाउडर बनाने के लिए, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नीबू के रस को एक साथ मिलाएं।

बेकिंग सोडा, सिरका और दूध

यदि आप नीबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो एक और विकल्प है जिसमें आप नीबू के रस को सिरका यानी विनेगर और दूध, या छाछ से रिप्लेस कर सकते हैं। यदि 2 चम्मच बेकिंग पाउडर चाहिए, तो 1 चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच सिरका और आधा चम्मच दूध / छाछ मिलाएं।

घर पर भी बना सकते हैं यीस्ट

एक कप पानी गुनगुना गर्म करके इसमें शक्कर और शहद मिला दें। एक प्लास्टिक के कंटेनर में मैदा लें। इसमें ऊपर तैयार किया हुआ पानी मिलाकर घोल बना लें। अब इसमें दही मिलाकर फेंट लें। इसे ढ़ककर किसी गर्म जगह या ओवन में दें। उसी तरह जैसे दही को जमने के लिए रखा जाता है। लगभग 18-19 घंटे बाद इसमें बुलबुले नज़र आएंगे। इसका मतलब है कि यीस्ट बनकर तैयार है।

बेस्ट कुकिंग ऑयल की लिस्ट में हैं ये 8 तेल, जानिए इसके इस्तेमाल के फायदे

सही तरीके से मंचूरियन बनाना हो, तो इन 5 रेसिपी वीडियोज़ को जरूर देखें

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ये ट्रिक्स ब...

ये ट्रिक्स बर्तनों से खाने की बदबू दूर करने...

घर में बनाएं...

घर में बनाएं 8 फेसपैक और ब्लैकहेड्स से पाएं...

कटिंग बोर्ड ...

कटिंग बोर्ड की साफ-सफाई को न करें नजरअंदाज,...

अगर चाहते है...

अगर चाहते हैं, रसेाई चकाचक तो अपनाएं ये 15...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription