परफेक्ट फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के 5 बेस्ट वीडियोज़

Sonal Sharma

19th January 2021

घर पर फ्रेंच फ्राइज़ रेस्टोरेंट जैसे बनाने हो, तो यह वीडियोज़ बड़े काम के हो सकते हैं।

परफेक्ट फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के 5 बेस्ट वीडियोज़

French Fries Recipes

फ्रेंच फ्राइज़ का नाम सुनते ही बच्चों के मुंह से ‘हां' निकल ही जाता है और जब फ्रेंच फ्राइज़ टेबल पर सामने आती है तो बड़े भी उसे खाने से खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। सुनने में तो लगता है कि फ्रेंच फ्राइज़ बनाना बहुत आसान है। आलू लंबे-लंबे काटे और तल दिए। लेकिन ऐसा नहीं है। घर में कई महिलाएं परेशान हो जाती है कि उनके फ्रेंच फ्राइज़ आखिर रेस्टोरेंट जैसे क्यों नहीं बनते हैं। आखिर कहां गड़बड़ होती है कि उन्हें क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज़ नहीं मिल पाती है। यहां 5 बेस्ट फ्रेंच फ्राइज़ रेसिपी वीडियो दिए हैं जिन्हें देखकर आप परफेक्ट फ्रेंच फ्राइज़ बनाना सीख जाएंगे।

शेफ रणवीर ब्रार ने अपने फेसबुक पर पोस्ट किए फ्रेंच फ्राइज़ रेसिपी वीडियो में बताया है कि फ्रेंच फ्राइज़ के लिए किस तरह के आलू का चयन करना सही है। उन्होंने बताया कि दो तरह के आलू मुख्य रूप से मिलते हैं। एक वैक्सी पोटेटो होता है जिसका टेक्सचर मोम की तरह होता है। दूसरा आलू पकने के बार भुरभुरा हो जाता है। इस आलू की स्टार्च जुड़ती नहीं है और क्रिस्प बनती है। उन्होंने यह भी बताया कि फ्रेंच फ्राइज़ के ओरिजिन को लेकर मिथ है कि यह फ्रांस में बनी है। ऐसा नहीं है। यह वास्तव में बेल्ज़ियम से है। 16वीं शताब्दी में बेल्जियम के मछुआरे मछली तलकर खाते थे। ठंड में लेक सूख जाती थी, तो आलू को तलकर खाने लगे। फ्रेंच फ्राइज़ का नाम अमेरिकियों ने दिया। अमेरिकी सैनिक जब वर्ल्ड वार के दौरान बेल्जियम आए तो उन्होंने फ्राइज़ खाए और नाम रख दिया फ्रेंच फ्राइज़ क्योंकि बेल्जियम में फ्रेंच बोली जाती थी। इस वीडियो में आपको फ्रेंच फ्राइज़ के साइंस को भी समझने को मिलेगा।

यूट्यूब पर स्टार शेफ निशा मधुलिका के चैनल पर उनकी फ्रेंच फ्राइज़ रेसिपी को अब तक 20 लाख से ज़्यादा लोगों ने देख लिया है।

सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर ने परफेक्ट फ्रेंच फ्राइज़ का वीडियो शेयर किया है। उनके कहा कि फ्रेंच फ्राइज़ बाजार में खूब अच्छी बनती है, लेकिन घर में वैसी नहीं बनती है। उन्होंने घर में रेस्टोरेंट जैसे फ्रेंच फ्राइज़ बनाना बताए। उन्होंने आलू को कटाने के बाद दो तरीके बताए पार फ्राई या पार बॉइल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ज्यादा क्रिस्पी पार फ्राई होते हैं। यानी उन्हें पूरा फ्राई नहीं हल्का फ्राई करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए पानी से निकालते ही तेल में तलने के लिए डाल दें। उन्होंने कहा कि इसे निकालने के बाद क्रिस्प करने के लिए एक बार फिर फ्राई करेंगे। इसके लिए इन्हें ठंडा कर फ्रिजर में ज़िप लॉक बैग में रखेंगे। फ्रोजन फ्रेंच फ्राइज़ को तलने के बाद यह क्रिस्प बनकर निकलेगी।

फेसबुक पर Kabita's Kitchen के वीडियो में बिना आलू उबाले और बिना फ्रिजर के रखे फ्रेंच फ्राइज़ बनाने की आसान रेसिपी बताई है।

अगर आप फ्रेंच फ्राइज़ के लिए आलू को शेप में काटने को बहुत अच्छी तरह सीखना चाहते हैं, तो जानेमाने शेफ हरपाल सिंह सोखी का ये वीडियो काम का साबित हो सकता है। शेफ ने अपने यूट्यूब चैनल पर फ्रेंच फ्राइज़ के लिए आलू को सही तरीके से काटना सिखाया है।

मैकडोनाल्ड स्टाइल के फ्रेंच फ्राइज़ बनाना चाहते हैं तो बॉम्बे शेफ के वरुण इनामदार का यह वीडियो फॉलो कर सकते हैं। उनके इस वीडियो को 17 लाख से ज़्यादा लोगों ने देख लिया है।

 

हर राज्य की अपनी है कढ़ी बनाने की स्टाइल, जानिए 5 बेस्ट कढ़ी की विधि

सही तरीके से मंचूरियन बनाना हो, तो इन 5 रेसिपी वीडियोज़ को जरूर देखें

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन 5 वीडियो ...

इन 5 वीडियो में देखिए और बनाइए परफेक्ट पनीर...

5 रेसिपी वीड...

5 रेसिपी वीडियो देखिए और घर पर बनाइए परफेक्ट...

सही तरीके से...

सही तरीके से मंचूरियन बनाना हो, तो इन 5 रेसिपी...

Holi Special...

Holi Special: ठंडाई बनाना चाहती हैं, तो फॉलो...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription