आपकी त्वचा के लिए खतरनाक है ये 10 ब्यूटी हैक्स

Sonal Sharma

26th January 2021

खूबसूरत दिखने के चक्कर में असर कुछ ऐसी गलतियां हो जाती है, जो कि किसी के लिए भी भारी पड़ सकती हैं। कुछ ब्यूटी हैक्स सालों से प्रचलन में हैं, लेकिन उनमें से ऐसे भी हैं जो किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है।

आपकी त्वचा के लिए खतरनाक है ये 10 ब्यूटी हैक्स

Beauty Hacks

खूबसूरत दिखना किसे पसंद नहीं है और उसके लिए स्किन केयर बहुत ज़रूरी है। साफ और स्मूथ त्वचा के लिए महिलाएं हर जतन करने को तैयार हैं। जहां वे पार्लर जाकर खुद को ग्रूम करती हैं, वहीं घर में भी जहां तक हो सके घरेलू उपचार करने से नहीं चूकती हैं। अब वह कोई फेसपैक लगाने की बात हो, ब्लैकहेड्स रिमूवल हो या फिर होंठों को खूबसूरत दिखाने के लिए लिप पम्पिंग। वैसे हम सभी बेहतरीन घरेलू उपचारों के लिए अपने किचन में नज़र दौड़ाते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि ये घरेलू उपचार किसी भी दुष्प्रभाव से मुक्त है। लेकिन वास्तविकता तो यह है कि हर ब्यूटी है जैसा आप सोचते हैं वैसा काम नहीं करता है। वास्तव में,  कुछ हर्ब्स और मसालों से त्वचा पर सूजन की समस्या हो सकती है।

इसलिए ज़रूरी है कि आप अपना स्किन टाइप समझ लें और उसके मुताबिक ब्यूटी संबंधित घरेलू उपचार अपानएं क्योंकि सभी घरेलू उपचार हर तरह के स्किन टाइप के लिए नहीं है। अब भले ही कोई ब्यूटी हैक सालों से प्रचलन में हो और महिलाएं उसे आराम से अपना रही हों, लेकिन इन ब्यूटी हैक को इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके इफेक्ट के बारे में जान लेने की ज़रूकत है। अब यहां जानते हैं कि आखिर कौन से ऐसे ब्यूटी हैक्स हैं जो कि आपके लिए अच्छे साबित नहीं हो सकते हैं। ये ब्यूटी हैक्स देखने में तो काम के लगेंगे लेकिन  नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ब्लैकहेड्स रिमूवल के लिए
कई लोग डेंटल फ़्लॉस से ब्लैकहेड्स रिमूव करने की कोशिश करते हैं। यह देखकर तो लगता है कि अच्छा काम करता है क्योंकि यह मृत त्वचा को निकालने में मदद करता है, लेकिन यह पुरपुर का कारण बन सकता है। यह छोटी रक्त वाहिकाएं हैं जो कि आपकी त्वचा के नीचे फट जाती है, जिससे त्वचा हो जाती है। पुरपुरा में बहुत छोटी रक्तवाहिकाओं में सूजन आ जाती है। इसलिए यह ब्यूटी हैक तो न अपनाएं।

यही नहीं ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए महिलाएं एक तरीका और अपनाती है और वो है ग्लू का इस्तेमाल। कई महिलाएं सोचती हैं कि एक पोर स्ट्रिप की तरह ग्लू का इस्तेमाल ब्लैडहेड्स से छुटकारा दिला देगा, लेकिन यह गलत है क्योंकि ग्लू त्वचा से गंदगी निकाने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है। यह पॉलिमर्स और केमिकल्स से बना होता है जो कि त्वचा पर अप्लाई नहीं करना चाहिए।

मुंहासों के इलाज के लिए
कई लोग मुंहासे का इलाज करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। टूथपेस्ट को ट्राईक्लोसन के साथ बनाया गया था, जो कि एक केमिकल इनग्रेडिएंट है जो बैक्टीरिया को मारता है, लेकिन अब कई कंपनियों ने ट्राईक्लोसन का इस्तेमाल टूथपेस्ट में बंद कर दिया है। इसकी वजह है कि कैमिकल थायराइड हार्मोन को प्रभावित कर सकता है। टूथपेस्ट दांतों के लिए तैयार किया जाता है, त्वचा के लिए नहीं। इसलिए थोड़ा सा इस्तेमाल करने से भी जलन हो सकती है और सबसे खराब स्थिति में और पिंपल्स हो सकते हैं।

स्किन एक्सफ़ोलिएट करने के लिए
बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल स्किन को एक्सफ़ोलिएट करने के लिए करना बहुत आम हो गया है लेकिन इसके दुष्प्रभाव भी हैं। बेकिंग सोडा एल्काइन है जडो कि त्वचा के पीएच स्तर को गड़बड़ाता है। यह इंफेक्शन, ब्रेकआउट्स और इरिटेशन का कारण बन सकता है।

स्किन लाइटनिंग के लिए
त्वचा पर सीधे नीबू का रस अप्लाई करना सही नहीं है लेकिन कई महिलाएं इस ब्यूटी हैक को अपनाती है। इसमें कोई शक नहीं कि नीबू विटामिन सी से समृद्ध है और उसमें स्किन ब्राइटनिंग गुण हैं लेकिन इसे सीधा त्वचा पर इस्तेमाल करना गलत है। कई लोग नीबू के रस से त्वचा को एक्सफ़ोलिएट करते हैं और अंत में उनकी सन सेंसिटिविटी बढ़ जाती है। बदतर मामलों में कई लोगों को केमिकल बर्न भी हो जाता है।

स्किन टाइटनिंग के लिए


कई लोग कच्चे अंडे की सफेदी को फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल करते हैं और यह प्रचलन सालों से चलता आ रहा है। उन्हें लगता है कि यह सब सही है क्योंकि अंडे में प्रोटीन और कोलेजन होता है जो कि त्वचा की एलास्टिसिटी और फर्मनेस को सुधारता है। लेकिन त्वचा पर सीधे इस्तेमाल करने से कुछ जोखिम भी हो सकते हैं। कच्चे अंडों में फूड पॉइजनिंग हो सकती है जो कि साल्मोनेला जैसे बैक्टेरिया के कारण हो सकती है जो कि त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। इसके अलावा अंडे की सफेदी में कई प्राकृतिक सामग्रियां होती है, लेकिन सभी त्वचा द्वारा अवशोषित नहीं हो पाती है। इनमें मौजूद कोलेजन त्वचा के गहराई वाले लेयर्स में नहीं जा सकता है, इसलिए यह प्रभाव अस्थायी होता है।

मेकअप सेट करने के लिए
कई महिलाएं हेयरस्प्रे का इस्तेमाल हेयर सेट करने के साथ मेकअप सेट करने के लिए भी करती हैं, जो कि गलत है। इससे इरिटेशन, ड्रायनेस की समस्या हो सकती है।

पिंपल पॉपअप के लिए
ऐसी महिलाएं भी मिलेंगी जो कि पिंपल को फोडने के लिए सेफ्टी पिन का इस्तेमाल करने लगती है। यह काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि जब आप इसे पिन की सहायता से फोड़ती हैं तो चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया अंदर चला जाता है।

लिप पम्पिंग के लिए
मसालों से लिप पम्पिंग का फंडा बहुत गलत है। हर्ब्स और मसालों को खाया जाता है और कुछ को त्वचा पर लगाया भी जा सकता है। लेकिन दालचीनी उनमें से एक नहीं है। लिप पम्पिंग के एक पॉपुलर हैक है दालचीनी से लिप पम्पिंग करना। वास्तव में दालचीनी होंठों को सूजाकर यह काम करती है।

मेकअप साफ करने के लिए
मेकअप साफ करने के लिए कई महिलाएं क्लींजिंग वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फेस वाइप्स का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा की नमी छीन लेता है। इससे त्वचा में जलन हो सकती है और चेहरे पर समय से पहले फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं।

आइलैशेज़ चमकाने के लिए
आइलैशेज़ को ग्लो कराने के लिए कई लोग पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करते हैं। यह एक कॉमल ब्यूटी हैक है कि इसके इस्तेमाल से आइलैशेज़ बढ़ेंगे और चमकेंगे भी लेकिन वे भूल जाती हैं कि आंखों के पास पेट्रोलियम जैली लगाना सेफ नहीं है। आंखों में टच भी हो जाने पर ब्लरी विजन हो जाएगा।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

 

जानिए वजन घटाने में कैसे मदद करता है जिंजर वाटर: Weight Loss Tips

इन फूड्स को कभी न पकाएं लोहे की कड़ाही या पैन में

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फेस स्क्रब इ...

फेस स्क्रब इस्तेमाल करते समय ये 12 गलतियां...

सौंदर्य बाजा...

सौंदर्य बाजार में आखिर किस प्रोडेक्ट को चुनें...

अपनी मेकअप क...

अपनी मेकअप किट में शामिल करें ये 4 कलर करेक्टर...

मेकअप बेस चु...

मेकअप बेस चुनने के राज

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription