इन तरीकों से घर पर ही निखार सकते हैं त्वचा

सोनल शर्मा

30th January 2021

निखार मनुष्य का आंतरिक शृंगार है, लेकिन यदि आप अपने प्राकृतिक सौंदर्य में और अधिक निखार लाना चाहते हैं तो आप विभिन्न तरीकों को अपना सकते हैं-

इन तरीकों से घर पर ही निखार सकते हैं त्वचा

अगर आपको लगता है कि अपनी त्वचा की चमक बनाए रखना या बालों की खूबसूरती बढ़ाना केवल पार्लर जाकर ही संभव हो सकता है तो ऐसा नहीं है। घर में मौजूद सामग्रियों के इस्तेमाल से आप अपनी ब्यूटी केयर आसानी से कर सकती हैं। जानिए किस तरह-

कोहनी और घुटनों का कालापन ऐसे दूर करें

नारियल का तेल : एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच अखरोट का पाउडर लें और उनसे एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाकर दो से तीन मिनट के लिए रगड़ें। इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें। इसके अलावा रोज नहाते समय और रात को सोने से पहले नारियल के तेल को कोहनी और घुटनों पर लगाएं। 

एलोवेरा जेल : एलोवेरा की पत्ती लेकर उसमें से जेल निकाल लें। इस जेल को कोहनी और घुटनों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। एलोवेरा त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है।

दही : एक चम्मच दही और एक चम्मच सिरका मिलाकर इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। दही त्वचा की मृत कोशिकाओं और छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। वहीं सिरका इसके प्रभाव को बढ़ा देते हैं, जिससे पिगमेंटेशन कम हो जाता है।

सर्दियों में ऐसे पाएं पिंक लिप्स

चुकंदर : चुकंदर के टुकड़ों को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और इन टुकड़ों को लिप्स पर कुछ मिनट के लिए रगड़ें। इसके 15-20 मिनट के बाद लिप्स को धो दें। चुकंदर का जूस लिप्स की टैनिंग को कम करता है और रंग देता है।  

स्ट्रॉबेरी : विटामिन सी से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण स्ट्रॉबेरी लिप्स का कालापन दूर रखने में मददगार होता है। एक कटोरी में स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लिप्स पर लगा कर सूखने दें। इसके बाद पानी से धो लें। रोजाना यह तरीका इस्तेमाल करने से लिप्स गुलाबी होने लगेंगे। 

अनार के दाने : अनार के दाने को अच्छे से पीस लें और इसमें कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लिप्स पर लगाकर 10 मिनट रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम तीन बार यह विधि अपनाने से लिप्स पिंक होने लगेंगे।

इन तरीकों से पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा

मेथी : एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर मेथी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर करने में मदद करती हैं। मेथी के पत्ते में थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें और इसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्से में लगाएं। इसे 10 मिनट लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ये पैक सप्ताह में कम से कम दो बार लगाएं, ब्लैकहेड्स गायब हो जाएंगे। 

बेकिंग सोडा : गुलाब जल या पानी को एक छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नाक और उसके आस-पास अच्छी तरह से लगा लें और सूखने के बाद इसे अंगुलियों से हल्का रगड़ते हुए हटाएं। फर्क अपने आप दिखने लगेगा।

शहद और चीनी : शहद और चीनी प्राकृतिक स्क्रब का काम करते हैं। इन्हें एक कटोरी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर ब्लैकहेड्स प्रभावित जगहों पर लगाएं। अंगुलियों से इसे दो से तीन मिनट के लिए रगड़ें। इसे 5 मिनट के लिए वैसे ही छोड़ दें और फिर चेहरे को धो लें।

घर पर ही बनाएं नैचुरल डिओड्रेंट 

3 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच शिया बटर को एक जार में डालें। इसमें गर्म पानी डालें ताकि ये पिघल जाए। इसके पिघलने के बाद इसमें 2 चम्मच अरारोट पाउडर, 3 चम्मच बेकिंग सोडा और 6-7 बूंद सुगंधित तेल की डालकर मिला लें। इस मिश्रण को कुछ समय ऐसे ही रहने दें और फिर फ्रिज में रख दें। किसी डिओड्रेंट की बॉटल में इस मिश्रण को भरकर इस्तेमाल करें। 

घर पर इस तरह तैयार करें फुट स्क्रब 

पैरों की स्क्रबिंग बहुत जरूरी है क्योंकि इससे त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं बाहर निकलती हैं। पैरों को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के लिए पेपरमिंट फुट स्क्रब बड़े काम का साबित हो सकता है। इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 कप चीनी, 1/2 कप ग्रेप्स ऑयल और 10-12 बूंदे पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की डालें और इसे मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इस मिश्रण से पैरों की अच्छे से स्क्रबिंग करते हुए मसाज करें, फिर धो लें। मॉश्चराइजर लगाकर मोजे पहन लें। चीनी पैरों की मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करेगा, ग्रेप्स ऑयल स्किन को अंदर से मॉश्चराइज करेगा और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल से मसल्स को रिलेक्स करने में मदद मिलेगी।


बादाम से बनाएं एंटी एजिंग क्रीम 

एक बर्तन में 2 चम्मच बीवैक्स और 2 चम्मच शिया बटर लेकर इसे अच्छे से पिघलाएं। इस मिश्रण में 1 चौथाई बादाम का तेल डालें। ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसमें विटामिन-ई के दो कैप्सूल से सीरम निकालकर और 4-5 बूंद लैवेंडर ऑयल मिला दें। इसे एक जार में रख लें और रोजाना रात को सोने से पहले थोड़ी सी क्रीम लेकर चेहरे पर मसाज करें।


मुलतानी मिट्टी से बनाएं नैचुरल फेसवॉश 

अगर त्वचा सेंसिटिव है तो मुलतानी मिट्टी और शहद का फेस वॉश काम का साबित हो सकता है। 1-2 चम्‍मच मुलतानी मिट्टी में 1/2 चम्‍मच शहद मिलाएं। चाहें तो इसमें सुगांधित तेल भी मिला सकती हैं। इन्हें मिक्‍स करके एक टाइट जार में भरकर रख लें और अपने चेहरे को नियमित रूप से इससे साफ करें।


दही, केला और जैतून का तेल करें बालों की परमानेंट स्ट्रेटनिंग

महिलाओं को लगता है कि बालों को स्ट्रेट करना हो तो पार्लर जाना ही पड़ेगा। उन्हें यकीन नहीं होता है कि वे ये काम घर पर भी कर सकती हैं और वो भी बिना केमिकल के। दही, केला और ऑलिव ऑयल मिलाकर बना स्ट्रेटनिंग हेयर पैक बालों की गुणवत्ता और बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह बालों को सीधा और मजबूत बनाते हुए बालों को रूखा और कमजोर होने से बचाता है। इसके लिए केले को अच्छे से मैश कर लें और इसमें दो चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच दही मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में एक बार दोहराएं।

छाछ और हल्दी से दूर करें आंखों के काले घेरे 

छाछ और हल्दी पाउडर को एक साथ मिलाकर लगाने से आंखों की सूजन और दिखने वाले काले घेरे को चमत्कारी उपाय से हटाता है। दो चम्मच छाछ लेकर उसमें एक चम्मच हल्दी मिला दीजिए। फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाइए और 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए। इसके बाद गर्म पानी से आंखें धो लीजिए। 

क्लींजर का काम करता है कच्चा दूध, ऐसे करें इस्तेमाल

कच्चा दूध बेहतरीन नेचुरल क्लींजर का काम करता है। इसके लिए 1 कटोरी कच्चा दूध ले लें और इसे रूई से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। यानी इससे अपने पूरे चेहरे को क्लीन करें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इसका इस्तेमाल करने के बाद साबुन न लगाएं। चेहरे और गर्दन का कालापन दूर करने में भी कच्चा दूध काम आ सकता है। इसके लिए 1 चम्मच बेसन में थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लें और साथ ही इसमें चुटकीभर हल्दी भी डालें। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे सनबर्न भी दूर होगा।


सरसों के तेल से दूर करें डार्क स्पॉट्स 

सरसों के तेल से डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद मिलती है। बेसन और दही के साथ सरसों के तेल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। नियमित इस्तेमाल से डार्क स्पॉट्स कम होंगे और चेहरे की चमक लौटेगी।


संतरे के छिलके से लाएं स्किन टोन में सुधार 

संतरे के छिलके नैचुरल ब्लीकर होते हैं, जो कि स्किन टोन सुधारने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की लोच बनाए रखने, डलनेस को दूर करने का काम करते हैं। 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लेकर उसमें 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करें। 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में कम से कम दो बार दोहराएं।

बालों के लिए तैयार करें प्याज के रस और शहद का मास्क

प्याज के रस से केरेटिन के फार्मेशन में मदद मिलती है, जिससे आपकी बालों की ग्रोथ बढ़ती है। वहीं शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हेयर डैमेज रोकने में मदद करता है। इससे स्कैल्प और बाल दोनों हेल्दी रहते हैं। आधा कप प्याज का रस लेकर उसमें 1 चम्मच शहद मिला दें। इसे स्कैल्प से लेकर बालों के अंत तक अच्छे से लगा लें। कुछ मिनटों के लिए अच्छे से मसाज करें। इसके बाद माइल्प शैम्पू का इस्तेमाल कर बाल धो लें और कंडीशनर भी कर लें।

जौ का आटा दिलाएगा पीठ के एक्ने से छुटकारा 

जौ के आटे का इस्तेमाल करके पीठ के मुंहासों और धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए जौ के आटे को पहले भून लें और फिर शहद मिला लें। इसके ठंडे हो जाने के बाद पीठ पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से पीठ साफ कर लें।


नाखून बढ़ाने के लिए नीबू का ऐसे करें इस्तेमाल 

विटामिन सी से भरपूर नीबू नाखून के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। पीले नाखूनों से छुटकारा दिलाने के साथ यह उसमें चमक भी देता है। नाखून बढ़ाने में परेशानी हो तो इस विधि को अपनाएं। एक चम्मच नीबू के रस में 3 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिला लें और इसे थोड़ा गर्म कर लें। 10 मिनट के लिए इसमें नाखून भिगो दें। रोजान कुछ दिनों तक यह प्रक्रिया अपनाएं। साथ ही रोजाना 5 मिनट के लिए नीबू के टुकड़े से नाखून पर मालिश करें।

गुलाब की पंखुड़ियों और मलाई से बनाएं लिप स्क्रब

गुलाब की पंखुड़ियों को लेकर उसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आधा चम्मच मलाई और आधा चम्मच शहद डालकर मिक्स करें। लिप स्क्रब तैयार है और इसे थोड़ा सा अंगुली में लेकर लिप्स पर लगाएं। इसे कुछ देर रखकर स्क्रब करते हुए उतार लें। इससे लिप्स पर जमी मृत त्वचा निकल जाएगी और नमी देगी।

शहद और ग्लिसरीन से बनाएं मॉइश्चराइज़र 

शहद और ग्लिसरीन त्वचा को मॉइश्चर करने में मदद करते हैं। इसमें नीबू मिलाने से त्वचा में निखार आता है। इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद, दो चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नीबू का रस और दो चम्मच ग्रीन टी को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को त्वचा पर थोड़ी देर के लिए मसाज करें और रातभर के लिए लगा रहने दें। दूसरे दिन सुबह चेहरे को धो लें।


सूरजमुखी के तेल से दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन

सूरजमुखी के तेल की कुछ बूंदें लेकर इसे अंडरआर्म्स के प्रभावित क्षेत्र पर अप्लाई कर दो से तीन मिनट मसाज करें। इसके बाद तेल को 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। दिन में दो बार यह प्रक्रिया अपनाने से जल्द फायदा मिलेगा। ये तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो कि त्वचा को निखारने में मदद करता है। ठ्ठ 

यह भी पढ़ें -फेशियल मास्क से जुड़ी ये बातें आप जानती हैं क्या?

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com




कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आम के आम, गु...

आम के आम, गुठलियों और छिलके के भी दाम

ट्राय करें य...

ट्राय करें ये क्रिएटिव बेबी फूड रेसिपीज़...

सर्दियों में...

सर्दियों में पाएं दमकती त्वचा

मुंह में पान...

मुंह में पानी लाने वाले स्ट्रीट स्नैक्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription