मेकअप के लिए हैं ये 10 चीजें ज़रूरी

अंशुल रावल

2nd February 2021

मेकअप सीखना शुरू करने से पहले ज़रूरी है कि आप उसके लिए उचित सामान खरीद लें। मेकअप उत्पादों में से सही और केवल ज़रूरी ब्यूटी प्रोडक्ट्स और टूल्स का ही चयन करें।

मेकअप के लिए हैं ये 10 चीजें ज़रूरी

मेकअप एक ऐसा आर्ट है, जिसमें हर कोई तो माहिर नहीं हो सकता लेकिन अगर आप थोड़ा-बहुत मेकअप सीख जाएं तो हर दिन एक सिंपल लुक या किसी इवेंट के लिए ग्लैमरस लुक खुद ही कर सकेंगे और पार्लर जाने के झंझट से भी बच जाएंगे। 

मेकअप सीखना शुरू करने से पहले ज़रूरी है कि आप उसके लिए उचित सामान खरीद लें। लेकिन हज़ारों मेकअप उत्पादों में से सही और केवल ज़रूरी ब्यूटी प्रोडक्ट्स और टूल्स का चयन करने में आपको शुरुआत में कठिनाई हो सकती है। 

आइये जानते हैं उन मेकअप उत्पादों के बारे में, जिनसे आप एक परफेक्ट मेकअप लुक पा सकती हैं-

 

क्लींज़र, टोनर और मॉइश्चराइज़र

मेकअप शुरू करने से पहले अपनी त्वचा को साफ-सुथरा करना बेहद महत्वपूर्ण है। इस प्रक्रिया को स्किन-प्रेप भी कहते है। क्लींज़र आपके चेहरे पर से धूल-मिट्टी, पसीना, ऑयल, इत्यादि हटा देता है। टोनर आपके चेहरे के छिद्रों को अच्छी तरह से साफ करता है और त्वचा को टाइट रखता है। टोन करने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगा कर उसे कोमल बनाएं ताकि मेकअप अच्छी तरह से लगे। 

ब्यूटी ब्लेंडर (स्पॉन्ज) एवं कई प्रकार के मेकअप ब्रश 

अपने मेकअप को ठीक से लगाने के लिए आपको सही टूल का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। आप ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल फाउंडेशन को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा एक बार जब आप अपना मेकअप पूरा कर लें तो पाउडर लगाने के लिए एक बड़ा और गोल मेकअप ब्रश रखें। ब्लश लगाने के लिए ऐसा ब्रश इस्तेमाल करें जो गालों के साथ ब्लेंड करने के लिए सही आकार का हो। आपके मेकअप किट में अलग-अलग एंगल के आई-शैडो ब्रश भी शामिल होने चाहिए।

 

फाउंडेशन और कंसीलर

चेहरे की त्वचा को समान रंग देने और दाग-धब्बे छुपाने के लिए बेस को अच्छ तरह से लगाना चाहिए। फाउंडेशन का चयन करते व$क्त ध्यान रहे कि वह आपके स्किन टोन का ही हो। अगर आप अपने स्किन टोन से लाइट शेड या डार्क शेड लेंगे तो आपका मेकअप बेहद खराब लगेगा। सिम्पल मेकअप करने के लिए आप किसी स्पुनपक फाउंडेशन का इस्तेमाल करें, जिससे आपके चेहरे पर ज़्यादा मेकअप न लगे। हालांकि ज़्यादा कवरेज के लिए आप क्रीम फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरों को छिपाने के लिए कंसीलर का उपयोग करें। ध्यान रखें कि कंसीलर आपके स्किन टोन से मैच करे। हालांकि चेहरे के कुछ हिस्सों को हाईलाइट करने के लिए आप अपने स्किन टोन से एक शेड लाइट कंसीलर का इस्तेमाल करें। अगर आपको एक ग्लोइंग मेकअप लुक चाहिए तो ध्यान रखें कि फाउंडेशन और कंसीलर दोनों त्वचा के लिए हाईड्रेटिंग हों। 

ब्लश पैलेट 

एक बार जब आपका बेस परफेक्ट हो जाए तब अपने चेहरे पर थोड़ी रंगत लाने के लिए ब्लश पैलेट का इस्तेमाल करें। लेकिन अपने स्किन टोन के हिसाब से ही ब्लश का चयन करें वरना आप जोकर जैसे दिख सकते हैं। डार्क स्किन टोन के ऊपर ऑरेंज से रेड शेड का ब्लश काफी अच्छा लगेगा। मध्यम स्किन टोन पर ऑरेंज या रोज-पिंक ब्लश जंचेगा। जिनका रंग गोरा है वे पीच या पिंक रंग का ब्लश इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने गालों पर ब्लश लगाने के बाद अपने होंठों पर भी हल्का-सा ब्लश लगाएं, जिससे मेकअप नेचुरल लगे। अगर आपके पास क्रीम ब्लश है तो इसको अपने रिंग फिंगर से गालों पर हलके प्रेशर के साथ लगाएं लेकिन ब्लश को रगड़ें नहीं। 

न्यूड आई शैडो पैलेट 

आंखों के सुंदर लुक के लिए आई शैडो बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं। आजकल न्यूड लुक काफी ट्रेंड में है। चाहे आपको सिंपल मेकअप करना हो या किसी पार्टी के लिए, न्यूड शेड्स दोनों ही लुक के लिए काफी अच्छे लगते हैं। न्यूड आई शैडो में वार्म और न्यूट्रल टोन्स होते हैं, जिनके साथ आप काफी क्रिएटिव और बोल्ड मेकअप लुक अपना सकते हैं।

 

ब्रो जेल या पेंसिल 

आई ब्रो पेंसिल से आप अपनी भौंहों को पसंदीदा आकर दे सकते हैं। यह पेंसिल आप वहां भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां आपके बाल नहीं हैं। ज़रूरी है कि आप अपने आई ब्रो पेंसिल का ऐसा शेड चुनें, जो आपकी भौंहों के रंग से मेल खाता हो। बोल्ड या डार्क ब्रो लुक के लिए आई ब्रो पेंसिल बेहद ही ज़रूरी है। अगर आपकी पहले से मोटी आई ब्रो है तो आप आई ब्रो जेल का इस्तेमाल करें। जैल में हल्का टिंट होता है, जो अनियंत्रित ब्रो हेयर को एक आकार देने के लिए काफी प्रभावकारी होता है।

ब्लैक जेल लाइनर

आपके मेकअप बैग में जेट ब्लैक आई लाइनर होना बहुत महत्वपूर्ण है। आई लाइनर को ऊपरी लैशेस के नीचे या निचली लैशेस के नीचे या दोनों, वॉटर लाइन पर भी खींचा जा सकता है। आई लाइनर आंखों को बड़ा और बोल्ड बना देता है, जिससे आंखें खूबसूरत और आकर्षक लगती हैं। जेल लाइनर की खासियत होती है कि यह फैलता नहीं है और लम्बे समय तक टिकता है। 

 

लिप पैलेट

लिपस्टिक एक ऐसा मेकअप उत्पाद है, जो आपके संपूर्ण रूप को बदल सकता है। आप अलग-अलग रंगो, के इस्तेमाल के लिए एक लिप पैलेट का उपयोग करें, जिसमें न्यूड, पिंक, ब्राउन, बोल्ड रेड, इत्यादि जैसे मेकअप शेड मौजूद हों। आप अपनी उंगलियों से या फिर ब्रश की सहायता से होंठों पर रंग लगा सकते हैं।

 

मस्कारा और फेक आई लैशेस

मस्कारा आपके आई लैश को गहरा काला रंग देता है और आंखों को बड़ा दिखाने में मदद करता है। अगर आपको बोल्ड और ड्रामेटिक लुक चाहिए तो आप अपनी पसंद के अनुसार फेक आई लैश का चुनाव करके पलकों पर आई लैश ग्लू की सहायता से लगा सकते हैं।

 

सेटिंग स्प्रे/हाईड्रेटिंग मिस्ट

मेकअप को बिगड़ने से रोकने अथवा चमकदार लुक के लिए अंत में सेटिंग स्प्रे या हाइड्रेटिंग मिस्ट का उपयोग करें। ज़्यादा मेकअप करने से बेहतर यह है कि आप जितना मेकअप करें उसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें जिससे आपका मेकअप नेचुरल लगे। परफेक्ट मेकअप लुक के लिए अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। खूब पानी पिएं, त्वचा को हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट करें और प्राकृतिक स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल करें।

अंशुल रावल (मेकअप आर्टिस्ट एवं ग्लैम मे के संस्थापक)

यह भी पढ़ें -फेशियल मास्क से जुड़ी ये बातें आप जानती हैं क्या?

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मास्क के साथ...

मास्क के साथ करें खूबसूरत आई मेकअप

खूबसूरत आंखो...

खूबसूरत आंखों के लिए मेक-अप प्रोडक्ट्स

ट्रेंड में ह...

ट्रेंड में है इनोवेटिव मेकअप

राउंड शेप फे...

राउंड शेप फेस को दें अट्रैक्टिव लुक

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription