पानी में छिपी है स्वस्थ जिंदगानी

कविता देवगन

3rd February 2021

पानी की अहमियत भला कौन नहीं जानता! सुबह से लेकर रात तक हमारी कई शारीरिक क्रियाएं पानी पर ही निर्भर रहती हैं, जो हमें नीरोगी काया देती है। आयुर्वेद में भी पानी को पंच महाभूतों में से एक कहा गया है।

पानी में छिपी है स्वस्थ जिंदगानी

जब स्वस्थ पेय पदार्थों की बात आती है तो सादा पानी सभी पेय पदार्थों में अव्वल आता है। सादा पानी सिर्फ गर्मियों के महीनों में ही नहीं बल्कि पूरे साल के लिए जरूरी है और सही है। मेरा सुझाव है कि एक दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिय, लेकिन अगर आप गर्मी में अक्सर बाहर रहते हैं या परिश्रम वाले काम और व्यायाम करते हैं तो आपको और भी अधिक पानी पीने की जरूरत होगी। और ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से खाद्य पदार्थ और पेय में पानी काफी मात्रा में होते हैं, लेकिन फिर भी सादे पानी के फायदों के साथ इनकी तुलना हम नहीं कर सकते।

वजन कम करने के लिए जिम में घंटो पसीना बहाने या डाइटिंग करने की बजाय सिर्फ सादा गर्म पानी पीना ज्यादा फायदेमंद है। साइनस के कारण कई दिनों तक नाक बंद और सिरदर्द की समस्या बनी रहती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने से साइनस के लक्षणों में असरदार तरीके से कमी आती है। रोजाना कब्ज़ और अपच की समस्या से परेशान रहते हैं तो गर्म पानी पीने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती है और आंतों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन तंत्र और बेहतर तरीके से काम करने लगता है। 

हालांकि सादा पानी पीना ही सही होता है, लेकिन व्यावहारिक वास्तविकता यह है कि बहुत से लोगों को सिर्फ सादा पानी पीना मुश्किल होता है, क्योंकि वे इसे उबाऊ मानते हैं या कोई स्वाद नहीं होने के कारण इसे पसंद नहीं करते हैं।

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? तो आपके लिए मेरे पास एक आइडिया है। आप (इंफ्युज्ड) डिटॉक्स पानी पीने की कोशिश कर सकते हैं। जीरा पानी, अजवाइन पानी और बेहद लोकप्रिय नींबू-शहद पानी पुराने जमाने से ही बहुत आम हैं। लेकिन इनके अलावा आप कई अन्य नए और रोमांचक विकल्पों को भी आज़मा सकते हैं। यहां मेरे पसंदीदा विकल्पों में से कुछ विकल्प हैं-

  • अपने पसंदीदा स्वादों में हर्बल चाय बनाएं और पीएं। इसमें कोई कैलोरी नहीं होती है, अपने दांतों को सड़ने न दें, एंटीऑक्सिडेंट को शामिल करें और अपने स्वाद का आनंद लें।
  • एक गिलास सादा पानी में बर्फ के क्यूब्स के बजाय नारंगी, नींबू, कीवी, आड़ू, खुबानी और आलूबुखारा जैसे फलों के जमे हुए क्यूब्स को मिलाकर इसे अधिक तरोताजा बनाएं। जमे हुए फल साफ पानी में तैरते हुए रंगीन दिखते हैं और पानी में फल का स्वाद आने के साथ ये आपके पेय को ठंडा करते हैं।
  • जड़ी-बूटी और फल/सब्जी का मिश्रण बनाएं। आपको जो भी जड़ी-बूटी पसंद हो या जो आपके पास हो, उसका उपयोग करें। पुदीना, तुलसी, रोजमेरी, तेजपत्ता, अजवाइन, लैवेंडर और तारगोन अच्छे विकल्प हैं। 
  • अधिकांश जड़ी-बूटियां फलों के फ्लेवर (उदाहरण के लिए स्ट्रॉबेरी और तुलसी) के साथ अच्छी तरह से मिश्रित हो जाती हैं और पानी को तरोताज़ा करती हैं।

इन्हें आजमाएं

  • रोजमेरी की टहनी को जार में डालें। उसमें तरबूज के क्यूब्स मिलाएं, बर्फ के क्यूब्स डालकर जार को भरें और फिर पानी डालें, हिलाएं, कवर करें और ठंडा करें।
  • खीरे के टुकडे, पुदीना, कसा हुआ अदरक और एक चुटकी दालचीनी और काला नमक डालें।
  • नींबू या नारंगी के टुकडे डालें। या पुदीना, ताजा धनिया, सौंफ-सौंफ के बीज या एक इलायची (इलाइची) की फली को पानी में मिलाकर इसे स्वादिष्ट बनाएं।

 

अगर आपको कुछ मजेदार करना है तो तो इन दोनों को आजमाएं-

संतरे का रस बनाएं: 1 कप पानी में 2 बड़े चम्मच ताजा संतरे का रस और एक चुटकी नमक मिलाकर इसके स्वाद का मजा लें।

या अंगूर और नींबू के पेय को आजमाएं। एक कप अंगूर का रस, आधा कप लेमोनेड और डेढ़ कप पानी को मिलाकर ठंडा करें और इसका आनंद लें।

आप पानी में लाल मिर्च (काइएन- वजन घटाने के लिए शानदार), ताजे नींबू का रस, थोड़ा सा समुद्री नमक और मीठेपन के लिए थोड़ा मेपल सिरप मिला सकते हैं।

अंत में मैं जिसे सबसे ज्यादा पसंद करती हूं, पानी में अनानास के टुकड़े, कुछ नारियल के टुकड़े, और नींबू के पतले टुकड़े मिलाएं और आपके पास एक अद्भुत, ताज़ा पेय तैयार है।

इस बारे में आप सोचें नहीं बल्कि आजमाएं! इसके अलावा यह आपके पानी के गिलास में अतिरिक्त पोषक तत्वों को भी जोड़ सकता है- विशेष कर तब जब आप इसे अधिक पीते हैं। इसके अलावा ये मिश्रित पानी पाचन में सहायता करते हैं, इंफ्लामेशन को कम करते हैं और शरीर को ठंडा रखते हैं और पुन: हाइड्रेट करते हैं। तो आज आप कौन सा पेय बनायेंगे! 

यह भी पढ़ें -बाल होंगे स्ट्रेट, आजमाइए ये घरेलू तरीके

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

चाहिए स्वस्थ...

चाहिए स्वस्थ और सुंदर तन तो अपनाएं ये घरेलू...

गर्म पानी दू...

गर्म पानी दूर करे परेशानी

नवरात्र- व्र...

नवरात्र- व्रत और आहार

सर्वाधिक लोक...

सर्वाधिक लोकप्रिय पेय-चाय

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription