कैंसर से बचने के लिए क्या क्या चीजें खाएं

kavita devgan

2nd February 2021

कुछ खाद्य पदार्थ में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं। हालांकि यह कहना मुश्किल है कि कोई एक भोजन कैंसर को रोक सकता है। फिर भी, शोध के मुताबिक रंगीन फलों और सब्जियों से भरा एक बाउल, स्वस्थ आहार कहलायेगा, जो आपको संभवतः संभावित रूप से कैंसर से बचाने की कुंजी है।

कैंसर से बचने के लिए क्या क्या चीजें खाएं

कैंसर से बचने के लिए

कैंसर के मरीजों की संख्या हर साल बढ़ती ही जा रही है जोकि एक चिंता का विषय है परन्तु इन आंकड़ों को देख कर बिल्कुल भी न घबराएं। यदि आप अपना हेल्दी लाइफस्टाइल रखते हैं तो आप किसी भी बीमारी से बहुत आसानी से बच सकते हैं। यदि आप कैंसर के रिस्क फैक्टर जैसे ज्यादा वजन बढ़ना, बहुत कम शारीरिक गतिविधि करना और एक बहुत अनहेल्दी लाइफस्टाइल जीना आदि चीजों से स्वयं को बचा कर रखते हैं तो आप कैंसर से आसानी से बच सकते हैं। 

कौन कौन सी चीजें आपको खानी चाहिए?

यदि आप कैंसर से बचना चाहते हैं तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं व आपके शरीर में कैंसर सेल्स को नहीं उत्पादित होने देते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को आपको जरूर खाना चाहिए, खासकर तब जब आपका शरीर एक रिस्क फैक्टर हो। तो आइए जानते हैं कौन कौन सी चीजें आप कैंसर से बचने के लिए खा सकते है। 

अंकुरित फलियां व बीन्स : इनके अंदर विटामिन बी 17 होता है जो हमें पौधों से मिलता है। यह खाने में तो थोड़ा कड़वा होता है लेकिन आपको कैंसर से बचाने के लिए एक बहुत ही लाभकारी होता है। कुछ बीज जैसे अलसी के बीज, शिया व सीसमे के बीजों में भी यह विटामिन होता है। सोरघम व बक व्हीट जैसे अनाज और अंकुरित अल्फालफा और व्हीट ग्रास जैसी घास में भी विटामिन बी 17 पाया जाता है।

क्रेन बैरीज : इसके अंदर बेंजोइक एसिड होता है जोकि आपको लंग व कोलों कैंसर से बचाने में बहुत लाभदायक माना जाता है। यह शरीर में ल्यूकेमिया होने से भी आपको बचाता है। 

गाजर व शकरकंद : यह दोनो चीजें कारेटोनोइड से भरपूर होती हैं जिसे हम एक प्रकार का कैंसर से लडने वाला पाउच मान सकते हैं। बेटा कैरोटीन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है और आपको कैंसर के विभिन्न प्रकारों जैसे पेट में होने वाली कैंसर व ब्रेस्ट कैंसर आदि से आपको बचाता है।

पत्तेदार सब्जियां : सभी पत्तेदार सब्जियां जैसे काले, ब्रोकली, पत्ता गोभी, फूल गोभी आदि फाइटो न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं जिसका नाम इंडोल होता है और वह आपको कैंसर से बचने में मदद करता है। इनमें सलफोराफें नामक एक तत्त्व भी होता है जो कैंसर सेल्स को हमारे शरीर में बढ़ने से रोकता है और जो पहले से ही कैंसर सेल्स हैं उन्हे खत्म करने में मदद करता है। यह सब्जियां बेड एस्ट्रोजेन के लेवल को भी कम करती हैं जोकि ब्रेस्ट कैंसर का सबसे बड़ा व मुख्य कारण होता है।

आंवला : यह विटामिन सी से भरपूर होता है और हमारे शरीर में हाइड्रोजन पेरोक्साइड बनाता है जो कैंसर से लडने में बहुत लाभकारी होता है। यह हमारे शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स को खत्म करता है। 

चुकंदर : इनमें भी ऐसे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो आपकी सेल्स जो फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। यह अपना पिगमेंट बेटालाइंस नामक फाइटो न्यूट्रिएंट से प्राप्त करते हैं। इनमें बहुत सारा फोलेट भी होता है जो आपको कैंसर से बचाता है। 

अखरोट : वैसे तो सभी प्रकार के नट्स ही आपको कैंसर से बचा सकते हैं परन्तु अखरोट सबसे अधिक लाभदायक होते हैं। यह आपको ब्रेस्ट कैंसर से बचें।

हमें क्या करना चाहिए?

1-यदि आप कैंसर से बचना चाहते हैं तो इसका सीधा सा उपचार यही है कि आपको अपने लाइफस्टाइल व आस पास के वातावरण को बदलना होगा और हेल्दी खाना खाना होगा। 

2-हमें अपने खाने के तरीके को भी बदलना होगा। इसके लिए आप निम्न टिप्स फॉलो कर सकते हैं। 

3-अधिक से अधिक फलियां खाएं क्योंकि उनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। 

4-अधिक वजन बढ़ना एक रिस्क फैक्टर है इसलिए केवल ऐसी चीजें खाएं जिनसे आपका वजन नियंत्रण में ही रहे और ज्यादा न बढ़ पाए। 

5-ऐसी चीजों को चुनें जो आपके शरीर से सूजन को खत्म कर सके। इसके लिए आप साल्मन, फैटी फिश, होल ग्रेन आदि चीजें चुन सकते हैं। 

6-आप अपनी डाइट में दही व फरमेंट किए गए भोजन भी एड कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर में प्रोबायोटिक की कोई कमी न रहे। 

7-अपने शरीर में एंटी ऑक्सिडेंट, फाइबर व एंजाइम्स की पूर्ति के लिए आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में फल व सब्जियां खानी चाहिए।

8-इसके लिए आप 2-3 सर्विंग फलों की व 4-5 सर्विंग सब्जियों की खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

क्या है अंग दान यानी आर्गन डोनेशन विल 

आइए जानते हैं 7 तरह के खूबसूरत भाई बहन के रिश्तों के विषय में 

बच्चों में सबसे आम 5 बीमारियां क्या हैं 

फरवरी में हर दिन को बनाएं सेक्सी

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैंसर से लड़न...

कैंसर से लड़ने में मदद करेंगे यह जरूरी टिप्स...

अपने इम्यून ...

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं?

डार्क चॉकलेट...

डार्क चॉकलेट खाने के 7 स्वास्थ्य लाभ

ये 12 आयुर्व...

ये 12 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां आपकी सेहत के...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

जन-जन के प्र...

जन-जन के प्रिय तुलसीदास...

भगवान राम के नाम का ऐसा प्रताप है कि जिस व्यक्ति को...

भक्ति एवं शक...

भक्ति एवं शक्ति...

शास्त्रों में नागों के दो खास रूपों का उल्लेख मिलता...

संपादक की पसंद

अभूतपूर्व दा...

अभूतपूर्व दार्शनिक...

श्री अरविन्द एक महान दार्शनिक थे। उनका साहित्य, उनकी...

जब मॉनसून मे...

जब मॉनसून में सताए...

मॉनसून आते ही हमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जैसी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription