अपना पहला टैटू बनवाने जा रही हैं, तो ये बातें जरूर जान लें

Sonal Sharma

6th February 2021

पहला टैटू जैसे कि आपने किसी से शादी कर ली हो, क्योंकि यह आपके साथ जीवनभर रहने वाला है। इसलिए इसे बनवाने से पहले कई बातों के बारे में जा न लेना जरूरी है।

अपना पहला टैटू बनवाने जा रही हैं, तो ये बातें जरूर जान लें

Tattoo

एक टैटू डिज़ाइन चुनना आसान नहीं है, खासकर अपना पहला टैटू गुदवाने से पहले। अगर आपको लगता है कि बस आपके दिमाग में आया टैटू बनवाना है और यह झट से हो जाएगा तो ऐसा नहीं है। पहली बार टैटू बनवा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा क्योंकि ये टैटू आपके साथ जीवनभर रहने वाला है। इसलिए थोड़ी-सी लापरवाही से आप हमेशा एक टेंशन अपने साथ लेकर चल सकते हैं। यहां जानिए किन बातों का ध्यान ज़रूर रखें पहला टैटू गुदवाने में।

छोटे से शुरुआत करें

अगर आप टैटू की दुनिया में नए हैं, तो छोटे से शुरुआत करने में कोई शर्म की बात नहीं है। प्रोसेस को समझने के लिए खुद को मौका दें, जानें कि आपकी त्वचा टैटू इंक के साथ कैसे रिएक्ट करती है और किस तरह से आपकी बॉडी हील करती है।

अपने दर्द सहने की क्षमता जानें

इसमें कुछ गलत नहीं है लेकिन पहले टैटू के समय आपको अपने शरीर की सीमा की कद्र करनी होगी। अगर आप बहुत संवेदनशील हैं तो पहले टैटू को अपनी पसलियों, पीठ, घुटनों, कोहनी या कमर के क्षेत्रों को चुनने से बचें।

समय को देखते हुए

सन एक्सपोज़र और वाटर सबमर्सिबल एक नए टैटू को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए समुद्र तट पर जाने वालों के लिए गर्मी में नए टैटू बनवाने से बचना होगा। वसंत और शुरुआती शरद ऋतु सबसे प्रैक्टिकल है। आप जलेंगे नहीं, लेकिन आप किसी भी हाथ या पैर के टैटू को एक्सपोज़ कर सकते हैं, बजाय उन्हें किसी असुविधा पहुंचाने वाले फैब्रिक से ढंकने के।

सस्ते के चक्कर में न फंसे

अगर आप पैसे बचाने के चक्कर में सस्ता टैटू पार्लर देख रहे हैं तो सावधान हो जाइए ये टैटू जीवनभर के लिए आपके शरीर के साथ रहने वाला है। भले ही कितने भरोसेमंद दोस्तों ने सस्ते टैटू पार्लर से टैटू बनाया हो लेकिन आपको उस चक्कर में नहीं फंसना चाहिए।

आर्टिस्ट पर रिसर्च करें

आप टैटू बनवाने के लिए अपने शरीर को जिसे सौंप रहे हैं, उसके बारे में अच्छे से जानना जरूरी है। एक सप्ताह पहले आर्टिस्ट चुन लें और उनके पोर्टफ़ोलियो पर नज़र घुमाओ। आप उनके काम से खुश हैं और उनकी स्टाइल आपके हिसाब से फिट बैठती है तो ही आगे बढ़ें। उनके काम के शॉट्स पार्लर और ऑनलाइन मौजूद होंगे। पार्लर और उस आर्टिस्ट के बारे में रिव्यू फेसबुक पर पढ़ें। यह आपको फैसला करने में मदद करेगा।

समझदारी से चुनें

भले ही आप किसी के प्यार में पूरी तरह पागल क्यों न हो लेकिन अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड का नाम शरीर पर गुदवाना एक रिस्की चॉइस है। उस पर सौ प्रतिशत पक्का करें कि आप अपनी उस पसंद के साथ बाकी जीवन रहने वाले हैं। वरना उस टैटू को निकालना भी एक भारी काम हो जाएगा।

जल्दबाजी नहीं, खुद को समय दें

खुद को समय दें कि आप अपनी पसंद को लेकर खुश हैं। आप टैटू की डिज़ाइन, प्लेसमेंट, आर्टिस्ट से खुश हैं। जीवनभर के लिए शरीर पर टैटू एक बड़ा फैसला है। हालांकि यह कुछ ऐसा चुनना ठीक है जो आपके अस्तित्व के सभी अंत नहीं है, पक्का करें कि आप सही और शांत दिमाग से फैसला ले रहे हैं।

तनाव न लें

पहले टैटू के दौरान कई लड़कियां रोने लगती है, टैटू की नीडल देखते ही उन्हें हाइपरवेंटिलेशन होने लगता है जिसमें सांसे तेज चलने लगती है। इस तरह से पैनिक होना उस अनुभव को बर्बाद कर देगा, जिसे एक अच्छी मेमोरी बनना चाहिए। इसलिए एक गहरी सांस लें, थोड़े से दर्द के और खरोंच के लिए तैयार रहें और जान लें कि यह उससे बदतर नहीं है।

कोई साथी ले जाएं

आप नर्वस हो सकते हैं, इसलिए पहले टैटू के दौरान अपने साथ कोई दोस्त ले जाएं जिसने पहले टैटू बनवाने का अनुभव ले लिया है। कोई ऐसा हो जिससे आप बात कर सकें और उस प्रक्रिया के दौरान आप को भरोसा दिला सके। अगर ऐसी किसी जगह पर आप टैटू बनवा रहे हैं जहां आप उस समय देख नहीं सकते हैं, तो दोस्त का साथ होना जरूरी है जो कि उस प्रोग्रेस के बारे में आपको अपडेट करेगा।

सवाल पूछें

यह आपका शरीर है, इसलिए उसे अपने कंट्रोस में रखें और सारी जानकारी लें। अगर आपको नहीं पता है कि कौन सा इंस्ट्रूमेंट है, या कोई क्रीम या ऑइनमेंट त्वचा पर लगाया जा रहा है, तो यह पूछने से न डरें कि क्या हो रहा है।

विजुअल मदद करेगा

आप जो चाहते हैं उसका विज़ुअल उदाहरण जरूर देखें। अगर आप चाहते हैं कि आर्टिस्ट आपके लिए टैटू कस्टमाइज़ करे तो उसके लिए पहले ही अपॉइंटमेंट लें। अगर आप कोई खास टेक्सट यूज़ करवाना चाहते हैं, कोई अलग फोंट तो उसके बारे में विज़ुअल जरूर देखें। अगर आपने कोई टैटू ऑनलाइन देखा है और वैसे ही बनवाने की इच्छा है, तो उसका प्रिंट वर्जन जरूर आर्टिस्ट को दें ताकि आर्टिस्ट उसे स्टेंसिल क्रिएट करने या ट्रांसफर करने में इस्तेमाल कर सके।

टच अप के लिए जाने से कतराए नहीं

अगर कोई लाइन क्लियर नहीं है या कोई शेडो सही तरीके से नहीं बनी है, तो अपने आर्टिस्ट के वापस जाने से न कतराए। अगर हीलिंग के पहले कुछ सप्ताह के अंदर आप कुछ एडजस्ट कराना चाहते हैं, तो आर्टिस्ट के साथ संपर्क में रहें और टच-अप सेट करवाएं।

देखभाल कैसे करनी हैं जानें

टैटू का यह सबसे महत्वपूर्ण स्किन केयर है। अपने आर्टिस्ट से टैटू की देखभाल के बारे में पूरी जानकारी ले लें। पहले कुछ सप्ताह आपको ज्यादा केयर करनी होगी। मरहम से आसपास की त्वचा साफ रहेगी और बैक्टीरिया के साथ-साथ इंफैक्शन भी दूर रहेगा। स्किन इंफैक्शन से बचने के लिए मरहम बेहद जरूरी है। अपनी त्वचा को सीधे सूरज की रोशनी के संपर्क में न आने दें। बाहर जाते समय कम से कम त्वचा पर सनसक्रीन लोशन या जेल अवश्य लगाएं। हमेशा इसमें नमी बनाए रखें। किसी अच्छे मॉइस्चराइजर को त्वचा पर नियमित रूप से लगाएं।

टैटू बनवाने के 45 दिनों तक वैक्सिंग न करें या तब तक इंतजार करें जब तक कि टैटू का जख्म पूरी तरह से न भर जाए। टैटू बनवाने के काफी समय बाद भी टैटू ड्राई और फूला हुआ रहे तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें। ऐसा होने की वजह हो सकता है जख्म पूरी तरह से भरा न हो।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

 आपकी त्वचा के लिए खतरनाक है ये 10 ब्यूटी हैक्स

त्वचा पर मलाई लगाने के ये हैं 10 फायदे, जानिए इस्तेमाल के 5 तरीके

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

वैसलीन के बह...

वैसलीन के बहुत से फायदे जो आप नहीं जानती...

प्री ब्राइडल...

प्री ब्राइडल मेकओवर

टैटू डिज़ाइन ...

टैटू डिज़ाइन को लंबे समय तक प्रोटेक्ट करने...

फाउंडेशन लगा...

फाउंडेशन लगाते समय फॉलो करें ये 7 टिप्स

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription