धूप में नहाएं और स्वास्थ्य लाभ पाएं

मोनिका अग्रवाल

9th February 2021

धूप हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। धूप के बिना हमारा जीवन अधूरा सा है। दरअसल धूप से कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं। धूप शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करती है।

धूप में नहाएं और स्वास्थ्य लाभ पाएं

अक्सर ही हमारे बड़े बूढ़े कहते हैं कि धूप में शरीर सेंकना जरूरी है। लेकिन जैसे जैसे समय गुजरता है वैसे-वैसे हमे इस बात का एहसास होता है कि सच में हमारे बड़े बुजुर्ग कितना सही कहते थे। धूप सेंकने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। बात गर्मियों के मौसम की हो तो सूरज की पहली किरण में कम से दस मिनट खड़े रहना काफी फायदेमंद होता है। ये अवधि मौसम के हिसाब से घटा और बढ़ा सकते हैं।

जब भी हमारी स्किन से धूप टकराती हैं तो शरीर में विटामिन डी को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे शरीर  में सूजन कम होती है, दिमाग तेज होता है, कैंसर और दिल की बिमारी का खतरा कम रहता है। वहीं अगर आप दिनभर से कुछ पल निकालकर धूप में नहीं बैठते तो आपके शरीर से विटामिन डी का स्तर कम होने लगता है। इसके आलावा आप डिमेंशिया, कैंसर और दिल की बीमार से पीड़ित हो सकते हैं। आज ये खास लेख आपको बताएगा धूप सेंकने के अनगिनत फायदों के बारे में। आइये जानते हैं।

  1. कंट्रोल रहे ब्लडप्रेशर- ब्लडप्रेशर एक आम बिमारी है। जिससे लगभग हर कोई जूझ रहा है। हर दिन की कम से कम पन्द्रह मिनट तक की धूप सेंकने से आपको  आराम मिल सकता है। शोध के मुताबिक स्किन में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड जब भी धूप के सम्पर्क में आता है तो ब्लड सर्क्युलेशन को अच्छा बनाता है।

  1. नहीं होगी अनिद्रा- अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है तो अप रोज सुबह पन्द्रह मिनट तक धूप सेंके। इससे आपको बेहतर नींद मिलेगी और  शरीर उर्जावान और हेल्दी रहेगा।

  1. दिमाग होगा तेज- शरीर को धूप में सेंकने से दिमाग तेज होता है। और वो दुगनी तेजी से काम करता है। अगर आप सूरज की रोशनी नहीं सेंकते तो आप तनाव में जा सकते हैं।

  1. अल्जाइमर होगा कम- शोध के मुताबिक अल्जाइमर रोग शरीर में सूजन की वजह से होता है। अगर आप धूप सेंकते हैं तो आप इस बिमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।

  2. स्किन एलर्जी रहे दूर- अगर आपको पिम्पल्स, एक्जिमा, फंगल इन्फेक्शन जैसी स्किन प्रॉब्लम है तो आपके लिए धूप सबसे ज्यादा जरूरी है। पर बहुत लम्बे समय तक धूप में ना खड़े रहें। आपके लिए कुछ ही मिनटों की धूप काफी है।

  3. बच्चों के लिए जरूरी धूप- बच्चे के लिए धूप जरूरी होती है। इससे बच्चे की लम्बाई पर असर पड़ता है। साथ ही उसे स्किन और दिमाग सम्बंधित कभी कोई बिमारी नहीं होती।

  4. धूप बढ़ाए इम्युनिटी -धूप के सम्पर्क में आने से शरीर की सफेद रक्त कोशिकाएं रोगों से लड़ने में अहम भूमिका निभाती हैं। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। आप जब बी सुबह उठें तो कुछ मिनट धूप में जरुर बिताएं।

  1. कैंसर का खतरा हो कम- कैंसर ज्यादातर विटामिन डी की कमी से होता है। इससे ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर के सबसे ज्यादा खतरे होते हैं। अगर आप हर रोज धूप सेंकते हैं तो किसी भी तरह के कैंसर से लड़ने के लिए शरीर पूरी तरह तैयार रहता है।

  2. डायबिटीज करे कम- डायबिटीज ऐसी बिमारी है जिससे आज के समय से बच्चों से लेकर बड़ों तक पीड़ित हैं। विटामिन डी की कमी डायबिटीज का कारण बनती है। अगर आप टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं तो धूप सेंके। आपको इससे काफी हद तक राहत मिलेगी।

  3. मूड करे बूस्ट- अगर आप खुद को तनाव में या थका हुआ महसूस करते हैं तो अप्पके लिए आराम करना बेहद जरूरी है। अगर आप कुछ देर धूप में खड़ी होती हैं तो आपके मन को सहजता और सुकून महसूस होगा। व आप खुद को तनाव मुक्त महसूस करेंगे।

  4. वजन करे कम- शोध के मुताबिक सूर्य की किरणों के सम्पर्क में आने से आपको ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। ठीक उसी तरह गर्मियों में जितना ज्यादा पसीना आयेगा उतनी ही रफ्तार से आपका वजन कम होगा। 

  5. हड्डियों का रखे स्वास्थ-सूर्य के प्रकाश को विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि यह आपके शरीर को कैल्शियम प्रोसैसिंग में मदद करता है। ताकि आपकी बोन्स मजबूत रहें। इसलिए, यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है।

  6. आंखों के लिए बेस्ट -सूरज की रोशनी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है और आंखों की अच्छी सेहत में भी सहायक है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी नंगी आंखों से सूरज को देखने की जरूरत है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी दृष्टि को समाप्त कर सकते हैं, हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप बस धूप में खड़े रहें और इससे आपकी त्वचा को विटामिन डी का उत्पादन करने में मदद मिलेगी, जिससे अच्छी दृष्टि भी तेज होगी।

  7. भागे अवसाद -सूर्य का प्रकाश आपको शांत और तनावमुक्त रखता है क्योंकि जब आप इसके नीचे खड़े होते हैं तो आपके दिमाग पर इसका सुखद प्रभाव पड़ता है। यदि आप बहुत व्यस्त रहते हैं तो बस 15 मिनट के लिए धूप में खड़ी हों, आप देखेंगी कि आपके तनाव का स्तर कम हो रहा है। सुबह की धूप सेंकना आपको ऊर्जावान, तनावमुक्त, शांत और ताजा महसूस करा सकती है। 

  8. फाइट सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर(SAD)-सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर डिप्रेशन का एक रूप है जो आमतौर पर मौसम में बदलाव के कारण होता है। अपर्याप्त धूप किसी व्यक्ति के सेरोटोनिन स्तर को कम कर सकती है और इस विकार (SAD) का कारण बनती है। इसलिए कभी-कभी धूप में जाना फायदेमंद सौदा है।

तो ये कुछ ऐसे लाभ हैं जो सिर्फ पन्द्रह मिनट धूप में खड़े रहने से आपको मिलते हैं। अगर आप कुछ देर धूप में शरीर को सेकेंगे तो बीमारियों से भी बचे रहेंगे। साथ ही तनाव से भी दूरी बना पाने में सफल होंगे।

यह भी पढ़ें-

योगा से खुद को बनाएं स्वस्थ व तंदुरूस्त

बिना कसरत के वजन कम करें ,अपनाएं ये टिप्स

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

वजन घटाने के...

वजन घटाने के लिए आसान और सरल 20 उपाय

कोरोना से लड़...

कोरोना से लड़ाई में विटामिन-डी बन सकता है...

मोनोपॉज के द...

मोनोपॉज के दौरान योनि में सूखापन का इलाज...

ऐसी वजहें जि...

ऐसी वजहें जिसके चलते आप का सेक्स करने का...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription