11 स्वादिष्ट हलवा रेसिपीज

सोनाली चटर्जी

19th February 2021

भारतीय डिजर्ट में हलवा एक लोकप्रिय डिश है, जिसे हर खुशी के मौके व त्यौहार पर बनाया जाता है। हमारी कुकरी ब्लॉगर सोनाली चटर्जी बता रही हैं हलवे की डिफ्रेंट रेसिपीज ताकि सर्दी के मौसम में आप टेस्टी हलवे का लुफ्त उठा सकें।

11 स्वादिष्ट हलवा रेसिपीज

गाजर का हलवा

सामग्री : जूसी गाजर 1 किलो, फुल क्रीम दूध 1 लीटर, घी 2 बड़े चम्मच, चीनी 1/3 कप (इसे आप अपनी पसंद के अनुसार कम ज़्यादा कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें गुड़ भी डाल सकते हैं। नट्स अपनी पसंद के इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच।

विधि : सबसे पहले गाजर को अच्छे से धो लें, उसे छीलकर घिस लें। अब एक गहरी कढ़ाई में घी गर्म कर लें। अब इसमें गाजर और दूध डाल दें। मध्यम आंच पर इसे बॉयल करें और धीमी आंच पर इसे  पकने दें। धीरे-धीरे दूध पकता रहेगा और गाजर  मुलायम पड़ती रहेगी। इसको पकने में थोड़ा समय लगता है तो आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। अगर ज़रूरत पड़े तो इसमें थोड़ा दूध और डालें। दूध खत्म हो जाने पर इसमें थोड़ा घी और डालें और अच्छे से भूनें। अब इसमें इलायची और चीनी डालें। इसमें धीरे-धीरे करके चीनी डालें ताकि यह हलवे में अच्छे से घुल जाए। अब हलवे को बराबर चलाते रहें जब तक उसमे अच्छा रंग ना आ जाए। इसके बाद इसमें नट्स से सजाकर सर्व करें।

टिप्स- मेरी मां हमेशा से ही खाना कम से कम सामग्रियों से बनाती थी। उनका मानना है कि हमें चीज़ों के स्वाद का मज़ा लेना चाहिए और मसालों से उनका स्वाद मारना नहीं चाहिए।




बेसन का हलवा

सामग्री : बेसन 1 कटोरी, देसी घी ½ कटोरी या अधिक, दूध 2.5 कटोरी, चीनी ½ कटोरी केसर स्ट्रैंड्स (2 चम्मच दूध में भिगोया हुआ), इलायची पाउडर द छोटा चम्मच, काजू, बादाम।

विधि : एक भारी तली वाली कड़ाही लें, उसमें घी गरम करें, बेसन डालकर अच्छी तरह से भून लें। इसे 12-15 मिनट तक हिलाते रहें जब तक कि यह खुशबूदार न हो जाए तब तक इसका रंग बदल जाता है। बीच में कुछ काजू डालें ताकि वे भी भुन जाएं।

इस बीच एक सॉसपैन में दूध उबालें, उसमें चीनी, इलाइची पाउडर डालें। इसमें चीनी घुलने दें। अब इस दूध को कड़ाही में डालें और इसे हिलाते रहें। केसर वाला दूध भी डालें और इसे अच्छी तरह से चलाते  रहें। जरूरत हो तो और घी डालें। इसे 3-4 मिनट तक पकाएं। हलवा अब तक चिकना होगा। बादाम सिल्वर से गार्निश करें और गरम परोसें।



आटे का हलवा

सामग्री : आटा 1 कटोरी, घी 1 कटोरी, पानी 2 कटोरी, गुड़  का पाउडर 1 कटोरी (अपने स्वाद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं क्योंकि कभी-कभी मिठास गुड़ की विविधता से भी भिन्न होती है), आप चीनी के साथ गुड़ का विकल्प भी बना सकते हैं।

विधि : सूखे आटे को रोस्ट करें जब तक वो हल्का भूरा ना हो जाए और उसमें  से हल्की खुशबू ना आने लगे। इसमें घी डालके अच्छे से मिक्स करें। थोड़ा सा घी आटे के ऊपर तैरता हुआ नज़र आना चाहिए। अब एक पैन में पानी गर्म करके उसमे गुड़ डालें। इसको उबालने की ज़रूरत नहीं है। इसे इस्तेमाल करने से पहले छान लें, क्योंकि अक्सर गुड़ में मिट्टी होती है। अब बड़े ध्यान से गुड़ को आटे/घी के मिश्रण में डालें और बराबर से चलाते रहें। जब तक यह सारा पानी ना खत्म हो जाए और यह कढ़ाई के कोने ना छोड़ दे। अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दें। थोड़ी देर हलवे को साइड में रख दें। इससे हलवा और भी मुलायम पड़ जायेगा। गर्मा-गर्म सर्व करें।

टिप्स- यह हलवा बेहद स्वादिष्ट लगता है और गुड़ के साथ यह और भी स्वादिष्ट हो जाता है।


पाइनएप्पल क्रैनबेरी हलवा

सामग्री : सूजी 1 कप, घी ङ कप, चीनी 1 कप, पानी 3 कप, पका अनानास ङ कप बारीक कटा हुआ, सूखे क्रैनबेरी ½ कप, अनानास एसेंस द छोटा चम्मच, दालचीनी 1 स्टिक, लौंग 2।

विधि : एक गहरे पतीले में पानी और चीनी को गर्म कर लें। चीनी अच्छे से घुल जाने तक गर्म करते रहें और फिर गैस बंद कर दें। इसमें पाइनएप्पल एसेंस और केसर डालकर साइड में रख दें। एक कढ़ाई में घी गर्म कर लें, इसमें सूजी डालें और हल्का भूरा होने तक पकाते रहें। अब इसमें सभी फल डाल के 5 मिनट के लिए पकाते रहें। सूजी के भूरा हो जाने पर इसमें चीनी और लौंग को सावधानी से डालें। पानी के सूख जाने तक इसे ढककर रखें। ढक्क्न हटाने के बाद 2 से 3 मिनट के लिए दोबारा पकाएं  और हलवे का आनंद लें।

टिप्स: पाइनएप्पल और क्रैनबेरी किसी भी चीज़ में बहुत स्वादिष्ट लगती हैं, यह सूजी के हलवे में भी बहुत अच्छी लगती हैं।



सेब का हलवा

सामग्री : सेब 6 (लगभग 1 किलो), घी 2 बड़े चम्मच, चीनी 4 बड़े चम्मच या स्वाद के लिए, गाढ़ा दूध 3 बड़े चम्मच, दूध एक चौथाई कप, दालचीनी पाउडर ½ छोटा चम्मच, नारियल पाउडर 2 बड़े चम्मच, बादाम 8 मोटे तौर पर और लगभग 8 गार्निशिंग के लिए, अखरोट 8 मोटे जमीन पर, किशमिश 10।

विधि : सेब को छीलकर काट लें और बहुत छोटे टुकड़ों में काटकर अलग रख दें। एक नॉनस्टिक पैन में घी गरम करें और 8 बादाम को हल्का भून कर  निकाल लें और बाद में गार्निशिंग के लिए रख लें। उसी घी में सेब के टुकड़े डालें और 5 मिनट के लिए पकाएं, दूध डालें और फिर से धीमी आंच पर 10-15 मिनट के लिए खुला पकाएं, बीच-बीच में हिलाएं और टुकड़ों को कुचलते रहें। चीनी और दालचीनी पाउडर डालें और मिलाएं और हिलाते रहें। अब इसमें कंडेंस्ड मिल्क, नारियल पाउडर, मोटे पिसे हुए अखरोट, बादाम और किशमिश मिलाएं। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो आंच बंद कर दें। बादाम से गार्निश करें। आपका स्वादिष्ट सेब का हलवा तैयार है, सॄवग बाउल में निकालिए, बादाम के गुच्छे से गार्निश कीजिये और गरमागरम या ठंडा परोसिए।


मोहन भोग

सामग्री : मोटी सूजी 50 ग्राम, मोटा बेसन 50 ग्राम, गेहूं का आटा 150 ग्राम, चीनी 250 ग्राम, घी 250 ग्राम, पानी 1 लीटर, ड्राई फ्रूट्स बारीक कटे हुए।

विधि : चीनी और पानी का सिरप बनाकर उसे साइड में रख दें। घी को गर्म करें, इसमें आटा डालें और इसे 20 मिनट के लिए भूरा होने तक सेकें, जब तक इसमें हल्की खुशबू ना आने लगे। बहुत ध्यान से एक साइड से चीनी के सिरप को हलवे में डालें और इसे बराबर चलाते रहें ताकि इसमें गाठें ना बने। धीमी आंच पर तब तक हिलाते रहें जब तक कि सारा सिरप सोख न जाए और घी निकल जाए। इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके गर्म-गर्म सर्व करें।

टिप्स- तीन अलग-अलग प्रकार के आटों से बनने वाला यह हलवा ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें बहुत सारा पोषण भी होता है।


रामपुरी अदरक का हलवा

सामग्री : गुड़ का पाउडर 1½ कप, पानी 2½ कप, इलायची के दाने 1 छोटा चम्मच, देसी घी 1 बड़ा चम्मच, अदरक का पेस्ट 200 ग्राम, पिस्ता और नट्स इच्छानुसार।

विधि : एक पैन में गुड़ के पाउडर को धीमी आंच  पर पिघला लें और इसमें पानी और इलायची भी मिला लें। एक कड़ाही में देसी घी लें, उसमें अदरक का पेस्ट डालें और इसे तब तक सेकें, जब तक कि कच्ची महक न निकल जाए और इसकी थोड़ी सी ब्राउन हो जाए। अदरक में गुड़ का मिश्रण डालें और इसे बराबर चलाते रहें जब तक यह मिश्रण गाढ़ा ना हो जाये और घी साइड से छूटने ना लगे।  इसे नट्स और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके  सर्व करें।

टिप्स- रामपुर, उत्तर प्रदेश में एक छोटी सी जगह है, जिसमें रामपुर के नवाबों ने राज किया। यह हलवा रामपुरी शहर के खाने का सबसे मशहूर पकवान है। इसके पीछे की कहानी ये है कि राजा को अदरक खाने को कहा गया था लेकिन उन्हें अदरक का स्वाद बिलकुल पसंद नहीं था। ताकि राजा अदरक खा सके, उनके खानसामा ने इस हलवे को इजाद किया।

अंजीर का हलवा

सामग्री : अंजीर 250 ग्राम, ऑलिव ऑयल 100 ग्राम, सूजी 60 ग्राम, इलायची पाउडर 1 चम्मच, नारियल का दूध 200 ग्राम, बादाम (बारीक काटें)

गार्निश के लिए: कुछ अन्य ड्राई फ्रूट्स भी डाले जा सकते हैं।

विधि : अंजीर को अच्छे से धोएं और इसे एक रात के लिए भिगोने के लिए छोड़ दें। अगली सुबह उसी पानी के साथ अंजीर को पीस लें। इस पानी का रंग थोड़ा भूरा होगा लेकिन इस पानी को फेकें ना, क्योंकि इस पानी में सारा स्वाद और पोषण होता है। ऑलिव  ऑयल गर्म करें और इसमें सूजी डालें और 20 मिनट के लिए हल्का भूनें। इसमें इलायची पाउडर और अंजीर का पेस्ट डालकर 5-7 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें नारियल का दूध डालकर, हल्की आंच पर 10 मिनट के लिए पकाएं और गार्निश करके गर्म-गर्म सर्व करें।

टिप्स- अंजीर के बहुत से स्वास्थ्य संबंधित लाभ होते हैं और यह फ्रूक्टोस का बहुत अच्छा स्रोत होता है तो आपको इसमें चीनी भी डालने की जरूरत नहीं होती।


अंडे का हलवा

सामग्री : अंडे 10, फुल क्रीम मिल्क 2 लीटर, चीनी 2 कप, काजू 2 कप, घी 2½ कप, केसर 2, पानी जरूरत के अनुसार।

गार्निश के लिए : किशमिश 3 छोटे चम्मच, इलायची 2 छोटे चम्मच, काजू 1 मुट्ठी।

विधि : काजू को पानी में लगभग आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। भीग जाने के बाद काजू को पीस के इसका पेस्ट बना लें और साइड में रख दें।  गार्निश के लिए केसर को 1-2 छोटे चम्मच दूध में भिगो दें और किशमिश को भी पानी में भिगोएं। खोया बनाने के लिए एक कढ़ाई को गर्म करें और इसमें दूध डालें और इसे मध्यम आंच पर उबालें और कुछ समय के लिए धीमी आंच पर पकाएं। इसे बीच-बीच में चलाते रहें ताकि दूध नीचे बर्तन पर चिपके ना। खोया तैयार होने पर इसे अलग होने के लिए रख दें। अब एक बड़ी सी कढ़ाई गैस पर रखें और उसमें खोया के साथ काजू का पेस्ट, चीनी डालें और मध्यम आंच पर धीरे-धीरे चलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। अब एक बाउल में सभी अंडों को तोड़ लें और एक इलेक्ट्रिक व्हिसक से सभी अंडों को व्हिसक करके अंडों को फेंट लें। अंडों के फेंटे हुए मिश्रण को कढ़ाई में डालें और सभी सामग्रियों को मिला लें। एक और कढ़ाई लें और उसमे घी गर्म करें। घी अच्छे से गर्म होने के बाद इसमें अंडे-खोया का मिश्रण डालें और 10 मिनट के लिए पकाएं। इसको बराबर चलाते रहें ताकि काजू का पेस्ट जले ना। 10 मिनट के बाद गैस को बंद कर दें। इसको बादाम और काजू से गार्निश करें। हलवा तैयार हो जाने के बाद इसमें इलायची पाउडर और केसर का दूध डालें। अच्छे से मिलाकर  किशमिश और काजू से गार्निश करके गर्म-गर्म सर्व करें।


व्रत का हलवा

सामग्री : मिक्स कुट्टू का अट्टा 2/3 कप, रागी का आटा 2/3 कप, घी ½ कप, तिल के बीज ½ कप, कद्दूकस किया हुआ गुड़ ½ कप, काली मिर्च (पीसी) द छोटा चम्मच, सौंफ पाउडर 1 छोटा चम्मच, हरी इलायची पाउडर ½ छोटा चम्मच, गर्म पानी 4 कप, अंतिम कप को धीरे से जोड़ा जाता है क्योंकि यह गाढ़ा हो जाता है और चीनी समायोजित हो जाती है।

विधि : तिल के दानों को थोड़ा सा रोस्ट कर लें और इसमें से आधे दानों को थोड़े से आटे के साथ पीस लें। घी को गर्म करें, उसमें कालीमिर्च और दोनों प्रकार के आटे डालें और कम से कम 7-8 मिनट के लिए इसे चलाएं। अब इसमें तिल के दाने और पाउडर डालकर 4-5 मिनट के लिए पकाएं। इसमें गर्म पानी डालें, अच्छे से मिलाएं और फिर गुड़ के साथ सौंफ और इलायची पाउडर दाल कर 5 मिनट के लिए पकाएं। इस समय आप अपनी पसंद के अनुसार मिठास को कम ज़्यादा कर सकते हैं।

टिप्स- यह हलवा थोड़ा अलग होता है। इसका स्वाद थोड़ा चॉकलेटी होता है और इसे गर्म गर्म गैस से उतारते ही खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें -नई नवेली दुल्हन को टिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लीजिए गुजरात...

लीजिए गुजराती व्यंजनों का जायका

दुल्हन की पह...

दुल्हन की पहली रसोई

त्योहार पर ब...

त्योहार पर बनाएं सब्जियों से मिठाई

अंडे का हलवा

अंडे का हलवा

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription