कुछ तुम सोचो कुछ हम सोचें...

संविदा मिश्रा

20th February 2021

नए साल में नया हो रिश्ता, नई हों सारी उम्मीदें। कुछ नए हों कसमें वादे, और कोई न गिला शिकवा हो। हर पल तुम पर न्यौछावर हो, कुछ ऐसा हमारा रिश्ता हो, इस रिश्ते को निभाने का अलग तरीका हो। चलो दोनों मिलकर इस नए साल में रिश्ते को दें आयाम नया।

कुछ तुम सोचो  कुछ हम सोचें...

नए साल का आगाज़ है तो क्यों न अपने शादीशुदा रिश्ते की भी एक नई शुरुआत की जाए। कुछ ऐसा किया जाए कि प्यार पहले की तुलना में ज्यादा हो, विश्वास बेइंतहां हो और उम्मीदें कुछ ऐसी हों जिन्हें पूरा करने में कोई परेशानी न हो।

शादी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता जो हर रिश्ते से अलग होता है। थोड़ी नोकझोंक, थोड़ी हंसी ठिठोली, थोड़े लड़ाई-झगड़े और ढेर सारा प्यार और विश्वास। कुछ ऐसा ही होता है ये बेहद खूबसूरत सा रिश्ता। एक कहावत भी है कि 'शादी का ही रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है जो धरती में नहीं बल्कि स्वर्ग में तय किया जाता है।' इस रिश्ते को बखूबी निभाने का प्रयास हर कपल करता है। लेकिन कई बार हम अपने रिश्ते को निभाने की उधेड़ बुन में कुछ बातों को भूल जाते हैं और फिर रिश्तों की मिठास खटास में बदलने लगती है। एक-दूसरे के बीच मनमुटाव पैदा होने लगता है और छोटी-छोटी बातें भी बड़ी लड़ाइयों का कारण बन जाती हैं और इसके साथ ही जन्मों तक साथ निभाने की कसमें खाने वाले पार्टनर एक-दूसरे से दूर भागने लगते हैं। 

ऐसा माना जाता है कि एक हैल्दी और रोमांटिक रिश्ते की शुरुआत होती है प्यार और विश्वास से।  लेकिन एक भरोसेमंद और सकारात्मक रिश्ता बनाना एक दिन का काम नहीं होता है बल्कि इसमें काफी समय लग जाता है। किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने और मजबूत बनाए रखने के लिए पति पत्नी दोनों के बीच सामंजस्य होना बहुत आवश्यक है। दोनों के बीच की आपसी समझ ही पूरी जि़ंदगी इस रिश्ते में मिठास बनाए रखती है। ऐसा माना जाता है कि पति पत्नी के बीच ऐसी बॉन्डिंग होनी चाहिए कि कई बातें बिना बोले ही सिर्फ आंखों से समझी जा सकें। तो क्यों न इस नए साल में अपने रिश्ते की चमक बढ़ाने के लिए कुछ नया किया जाए। आइए आपको बताते हैं कि अपनी शादीशुदा जि़ंदगी में किन तरीकों से नए साल के साथ एक नई शुरुआत की जाए-

कुछ काम एक साथ करें

अक्सर देखा जाता है कि दो लोगों में प्यार होने के बाद भी वो कई काम साथ में नहीं करते हैं। जैसे जब पत्नी किचन में होती है तब पति किसी और एक्टिविटी, टीवी देखना या फिर मोबाइल पर चैटिंग करने या गेम्स खेलने में बिजी होता है। जबकि पति को भी पत्नी के साथ किचन में थोड़े कामों में मदद करनी चाहिए। इससे दोनों के बीच प्यार तो बढ़ेगा ही साथ ही पत्नी को अकेलापन नहीं महसूस होगा और काम भी आसानी से जल्दी हो जाएगा। याद रखिए कि जब आप घर में हैं तो आपको अपना क्वालिटी टाइम अपने पार्टनर के साथ गुजारना चाहिए।

सेक्स के लिए समय निकालें

एक जोड़े की तरह आप अपने कामुक संबंधों की उपेक्षा न करें। ये सच है कि दोनों के बीच जुनून शुरुआत में ज्यादा होता है लेकिन एक दीर्घकालिक संबंध में, आपको जुनून पैदा करना होगा। सेक्स की तारीखें लें, सेक्स के बारे में किताबें पढ़ें, कुछ नया करने की कोशिश करें, सेक्स से जुड़ी बातें करें, कोई रोमांटिक मूवी साथ में देखें। अपने दिल और दिमाग के बीच सामंजस्य बनाकर सेक्स के लिए भी समय निकालें। ये सच है कि आपकी व्यस्त जीवनशैली और बच्चे आपको इस बारे में सोचने का समय नहीं देते। लेकिन यकीनन जब आप सेक्स एक्टिविटी को भरपूर समय देंगे तब आपका रिश्ता एक नया रंग लेगा।

रिश्ते को प्राथमिकता दें

हमेशा अपने पार्टनर को प्राथमिकता देना रिश्ते को मजबूत बनाता है। जैसे आप कोई बड़ा निर्णय लेने जा रहे हैं तो उसमें अपने पार्टनर की सलाह जरूर लें। कहीं बाहर भी जाएं तब भी अपने पति या पत्नी को महत्त्व देते हुए उनका ध्यान रखें। आप भले ही कितने व्यस्त क्यों न हों लेकिन जब आप एक-दूसरे को अन्य लोगों की तुलना में प्राथमिकता देते हैं तो रिश्ता और ज्यादा मजबूत हो जाता है।

कुछ प्रेम की आदतें बनाएं 

अपने रिश्ते को और ज्यादा मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से प्रेम की कुछ आदतें बनाएं। प्रेम आदतें ऐसे छोटे इशारे हैं जो आपसी कनेक्शन को बढ़ाती हैं और आपको एक भीनी सी मुस्कान देती हैं। जैसे जब आप घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने पार्टनर को गले लगाकर प्यार से माथे पर किस करें और प्यारी सी मुस्कान भरे शब्दों में कहें कि जल्दी वापस आएंगे। इसके अलावा दिन के दौरान समय मिलने पर एक-दूसरे को प्रेम संदेश भेजें। कभी अपने पार्टनर के लिए कोई प्यार भरा नोट लिखें और कहीं पर रख दें। जिसे पढ़ के उसे इस बात का एहसास होगा कि आप उन्हें कितना चाहते हैं।

नई चीजों को साथ आज़माएं

किसी नई चीज़ को, किसी नए अनुभव और किसी नए शौक को एक साथ आजमाएं जैसे आइस स्केटिंग, स्कीइंग, नौकायन। इसके अलावा अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए नए साल में जिम ज्वाइन करें। दोनों मिलकर साथ में जिम जाएं जिससे दोनों एक-दूसरे को हेल्थ ठीक करने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं। किसी अच्छी जगह पर एक दिन की ट्रिप प्लान करें। दोनों एक-दूसरे के लिए कुछ क्रिएटिव प्लान करें, जिससे रिश्ते की गर्माहट कायम रहे।

आभार व्यक्त करें

पति और पत्नी जब किसी काम के लिए एक-दूसरे का आभार व्यक्त करते हैं तो दोनों के रिश्ते में मिठास और ज्यादा बढ़ जाती है। अपने पार्टनर के हर काम में उनका आभार व्यक्त करें जैसे यदि पत्नी अच्छा भोजन तैयार करे तो उसकी तारीफ करना और पति कोई सामान खरीदकर लाए तो उसकी प्रशंसा करना। ये ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं जो रिश्ते को और ज्यादा मजबूत बनाती हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि ऐसा करना बहुत जरूरी नहीं है, लेकिन छोटी चीजों को नोटिस करना और प्रशंसा के शब्दों को व्यक्त करना बहुत मायने रख सकता है।

रेगुलर डेट्स प्लान करें

आपकी शादी को भले ही कई साल क्यों न हो गए हों लेकिन एक-दूसरे के लिए प्यार दिखाने का ये एक नायब तरीका है कि समय-समय पर रोमांटिक डेट प्लान करें। कभी अपने पार्टनर के साथ मूवी प्लान कर सकते हैं या फिर उनकी पसंदीदा जगह पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कभी-कभी अकेले घूमने का प्लान करें जिसमें सिर्फ आप और आपका पार्टनर ही साथ हो। हो सकता है आपके पास ज्यादा समय नहीं है और आप इस बात को बेबुनियाद समझते हों लेकिन ये बातें एक जोड़े के रूप में आपकी पहचान की याद दिलाती हैं।

एक साथ हंसें 

सुनने में थोड़ा अटपटा है लेकिन ये सच है कि जब जीवन में कोई समस्या होती है, तब हम मज़े करना भूल जाते हैं। चाहे एक मज़ेदार फिल्म देख रहे हों, कॉमेडी क्लब हो या कोई खेल हो उसमें भी हमें हंसी नहीं आती और समस्या सुलझने की बजाय विकराल रूप धारण कर लेती है। कोशिश करें कि समस्या को एक साथ सुलझाएं। एक साथ बैठकर मुस्कुराएं और समस्या का समाधान ढूंढ़ें।

सरप्राइज प्लान करें

आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों आपके जीवन में एक ऐसा रिश्ता है जो सिर्फ आपके लिए ही बना है। वो है पति और पत्नी का रिश्ता। कभी-कभी अपने पार्टनर के लिए कोई सरप्राइज प्लान करें जैसे पति किसी अच्छी जगह घूमने का प्लान बनाए और पत्नी को अपनी प्लानिंग किसी रोमांटिक मैसेज के द्वारा बताए। वहीं पत्नी अपने पति के लिए उनका पसंदीदा भोजन बनाकर उन्हें खुश कर सकती है।

ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें आजमाकर आप भी अपने शादीशुदा जीवन में नयापन ला सकते हैं साथ ही नए साल में अपने रिश्ते को नया आयाम दे सकते हैं। 

यह भी पढ़ें -क्या होता है जब आप सेक्स करना बंद कर देते हैं?

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मैं एक हिम्म...

मैं एक हिम्मती गृहलक्ष्मी हूं

बच्चों संग ब...

बच्चों संग बिताएं क्वालिटी टाइम

जानें किस तर...

जानें किस तरह के पुरुषों को नापसंद करती हैं...

ब्रेन पावर क...

ब्रेन पावर कैसे बढ़ाएं

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription