पौधे जो वायु को रखें शुद्ध

प्राची प्रवीन माहेश्वरी

23rd February 2021

आज प्रदुषित वायु हमारे लिए एक चिंता का विषय है लेकिन कुछ पौधों को लगाकर आप वायु को शुद्घ कर सकते हैं। कौन से है वह पौधे? आइए जानते हैं।

पौधे जो वायु को रखें शुद्ध

आज जब जगह की कमी से हरियाली खत्म ही होती जा रही है। उस स्थिति में इन्डोर प्लांट लगाना जीवन के लिए संजीवनी ही है। जो की आज के प्रदूषित माहौल को शुद्घ करने में कारगर साबित हो रही है। इन्डोर प्लांट्स लगाना बहुत आसान प्रक्रिया है। परन्तु इस प्रक्रिया के साथ ही इसमें एक जटिलता भी है हमको इस बात की जानकारी भी अवश्य ही होनी चाहिये की किन पौधों को घर में लगाने से घर की वातावरण से अशुद्घ व जहरीली गैसे बाहर आयेगी और वातावरण में शुद्घता आ जायेगी।

प्राकृतिक रूप से वायु को शुद्घ करने के लिए हम इन्डोर पौधों को बढ़ावा देकर वातावरण को श और बड़ी आसानी से ही प्रदूषित वायु को शुद्घ कर देते हैं।

गुलदाउदी

 गुलदाउदी एस्टरेशिया क्रायसांथेमम्स परिवार का पौधा है। यह भारतीय बगीचे के लिए सबसे उपयुक्त पौधा कहा जा सकता है। इसके फूल सफेद व पीले होते हैं जो एक मनमोहक खुश्बू प्रदान करते हैं। गुलदाउदी घर व कार्यालय की वायु को शुद्घ करने के लिए सबसे ज्यादा असरदार पौधा है। यह अमोनिया, फॉर्मेल्डिहाइड, आइलीन जैसे विषाक्त पदार्थों को अतिशीघ्र खत्म कर देता है। इसको कम पानी की जरूरत होती है।

मनी प्लांट

मनी प्लांट इसको अक्सर शैतान की लता भी कहा जाता है। ये भारतीय घरों में पाया जाने वाला एक आम पौधा है। यह आसानी से फॉर्मेल्डिहाइड जैसे विषाक्त रसायनों को समाप्त कर देता है। घर की समृद्घि व सुख को बढ़ाये जाने वाला यह पौधा बड़ी आसानी से घर में पनपता है। इसको धन का प्रतीक भी माना जाता है।

स्नेक प्लांट (नाग पौधा)स्नेक प्लांट इसको सास की जीभ भी कहा जाता है। यह बहुत ही आसानी से मिल जाता है व बड़ी आसानी से बढ़ भी जाता है। स्नेक प्लांट वातावरण की विषाक्त गैस बेंजीन, नाइट्रोजन, ऑक्साइड, फॉर्मेल्डिहाइड, ट्राइक्लोरोथिलीन को खत्म करने के लिए सबसे बढ़िया इन्डोर प्लांट में से एक है। इसको कम पानी व धूप की जरूरत होती है।

एरेका पाम

एरेका पाम या गोल्डन केन पाम अपनी हरी पत्तियों के कारण एक खूबसूरत पौधा है। ये कमरों, आंगन, कार्यालय में आसानी से उग जाता है। ये विषाक्त गैसों को आसानी से शोषित करता है और वातावरण में नमी व ऑक्सीजन बनाये रखता है। एक छोटे से गमले में भी ये आसानी से फूलता जाता है।

एलोवेरा

एलोवेरा को घृतकुमारी व ग्वार पाठा भी कहा जाता है। इसके औषधीय गुण बहुत है। इसका रस एक प्राकृतिक मॉईश्चराइजर है। इसको सूर्य की रोशनी की जरूरत होती है सभी प्रदूषित गैसों को ये आसानी से दूर करके वातावरण को शुद्घ बनाता है।

ड्रेसेना

ड्रेसेना एक इन्डोर प्लांट है। इसको कम धूप व पानी की जरूरत होती है। ये आसानी से वातावरण में से बेंजीन, जाइलीन, ट्राइक्लोरो, एथिलीन जैसी विषाक्त गैसों को कम करता है। इस पौधें की कई किस्में पायी जाती है।

पीस लिली

पीस लिली अमेरिका व दक्षिणी एशिया में पाया जाने वाला प्रमुख पौधा है। इसमें बहुत ही सुंदर फूल आते हैं। अमोनिया, बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड को ये आसानी से दूर करके वातावरण को शुद्घ करता है।

अंग्रेजी आइवी

इस बेलरूपी पौधे से घर व ऑफिस की खाली जगह को आसानी से भरा जा सकता है। इसमें दूषित वातावरण को आसानी से शुद्घ करने की क्षमता है। जानवरों के लिये यह पौधा हानिकारक है।

फ्लेमिंगो लिली

यह पौधा अक्सर गुलदस्ते के रूप में सजाया जाता है। इसको बहुत ही कम रख-रखाव की जरूरत होती है। ये पौधा वातावरण से फॉर्मेल्डिहाइड, जाइलीन, टोल्यूस, अमोनिया जैसी विषाक्त गैसों को समाप्त करता है।

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट एक बहुमुखी इन्डोर प्लांट है। इसको बहुत कम धूप व जगह की जरूरत होती है। इससे खिड़की, टेबल, फर्श, दरवाजा सभी को सजाया जा सकता है। यह बारहमासी फूल देने वला पौधा है। इसकी पत्ती लम्बी रिबन जैसी होती है ये वातावरण को शुद्घता देता है।इन सभी दस पौधों को नासा स्वच्छ वायु अध्ययन में शामिल किया गया है। शोध अनुसार सर्वोत्तम सफाई के लिये हमें इनमें से कम से कम एक पौधे को हर 100 वर्गफुट पर ऑफिस या घर में लगाना चाहिए।

सावधानी

इन्डोर प्लांटेशन से पहले क्या-क्या सावधानी  बरतनी जरूरी होती है व उससे क्या-क्या लाभ होता है - आइये जानें।

  • सही जानकारी के बाद वही पौधे लगाये जो की सही हो।
  • इन पौधों के लिए अच्छी खाद व कीटनाशक दवाई का प्रयोग करें।
  • पानी की सही मात्रा ही पौधों को दें।
  • समय-समय पर धूप दिखाते रहें।

लाभ

  • मच्छरों व कीड़े-मकोड़ों से रक्षा करता है उनको घर में आने से रोकता है।
  • हवा की शुद्घता को बढ़ाते है, विषैले तत्त्व बाहर निकालते हैं, माहौल को खुशनुमा बनाते हैं।
  • घर के किसी भी कोने टेबल, फर्श पर आसानी से लगाए जा सकते हैं।

ये हैं प्राकृतिक प्यूरीफायर्स

अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं और अनिद्रा के शिकार हैं तो निम्र पौधे ऐसे हो जो की आपको बिना किसी दवा के मानसिक शान्ति व नींद देने में सफल होंगे।

लैवन्डर

लैवन्डर एक प्रसिद्घ पौधा है ये चिन्ता दूर करके कमरे के वातावरण को शुद्घ व स्ट्रेस रहित बनाता है। शोध कहते हैं कि इसकी खुश्बू से नींद अच्छी आती है व सरदर्द भी कम होता है। बच्चों को सुलाने में भी इसकी खुश्बू माहौल को हल्का करती है।

चमेली

कमरे में चमली का पौधा रखने से भी नींद अच्छी आती है। इसको लगाने से कार्य क्षमता बढ़ती है, बैचनी दूर होती है, दिल को सुकून मिलता है।

तुलसी

तुलसी का पौधा एक धार्मिक पौधा है पर इसको भी कमरे में लगाने से नींद अच्छी आती है, नकारात्मकता दूर होती है। दिल को सुकून मिलता है, तनाव कम होता है।

सुपारी

सुपारी का पौधा न केवल बहुत ज्यादा खूबसूरत होता है बल्कि कमरे के वातावरण को शान्त व सुकून भरी नींद के लायक बनाता है। इन सभी पौधों से कमरे में ठंडक व ताजगी बरकरार रहती है। 

यह भी पढ़ें -युवा अपनी शक्ति का कैसे करें सदुपयोग

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com




कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैसे करें जी...

कैसे करें जीवनदायी तत्त्वों की साज-संभाल...

बालकनी को कै...

बालकनी को कैसे दें गार्डन लुक?

पत्तों में छ...

पत्तों में छुपा स्वास्थ्य

अमृतफल के जै...

अमृतफल के जैसा है अमरूद

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription