कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

Kavita Devgan

14th February 2021

शरीर में ज्यादा कोलेस्ट्रोल मतलब मोटापा और बीमारियां। सही आहार और सही देखभाल आपको बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल से छुटकारा दिला सकता है

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

अक्सर हम अपने खान पान की ओर ध्यान नहीं देते। हम उस बात का ख्याल भी नहीं रखते कि हमारी सेहत के लिए क्या फायदेमंद है और क्या नहीं। ऐसे में जाने अनजाने हम शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को इतना ज्यादा बढ़ा लेते हैं, जिसे एक समय बाद कंट्रोल करना बेहद मुश्किल होने लगता है। जिससे मोटापे के साथ कई तरह की बीमारियों का होना भी लाजमी हो जाता है। हमें समय रहते अपने आहार में ऐसे बदलाव करने चाहिए, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रोल का संतुलन बना रहे। 

हमेशा उन खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाए और खराब कोलेस्ट्रोल को निकाल फेंके। आज इस खास लेख के जरिये हम जानेंगे कि कैसे अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल कर उन्हें कोलेस्ट्रोल कटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए

1. कार्ब्स से बनाएं दूरी- कहते हैं ज्यादा कार्ब का सेवन सेहत संवारने की जगह बिगाड़ देता है। जिससे कई बीमारियां भी बढ़ जाती है। कार्बोहाइड्रेट का ज्यादा सेवन शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ा देता है। आप जो भी खाते हैं, उसका असर आपके लिवर पर भी पड़ता है। कार्ब के सेवन से शरीर में खून के शर्करा का स्तर कम होने लगता है। आप अपने आहार में कार्ब्स को जितना कम हो सके उतना कम शामिल करें। ये आपके लिए फायदेमंद होगा और कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने भी नहीं देगा।

2. गुड फैट का करें सेवन- एमयूएफए और पीयूएफए दोनों ही गुड फैट में गिने जाते हैं। इससे कोलेस्ट्रोल तेजी से कटता है दिल से जुड़ी बिमारियों को रोकने में भी मदद मिलती है। आप जैतून का तेल और सरसों के तेल से बने आहार का सेवन करें। इसके अलावा आप ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे- मछली, अलसी या अलसी का तेल, अखरोट शामिल करें। इससे आपको कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

3. खाने में फाइबर करें शामिल- फाइबर को अपने आहार में शामिल करने से पित्त की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही इससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर को कम करने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों की मानें तो पित्त कम होने से कोलेस्ट्रोल अपने आप कम होने लगता है। आप फल, साबुत अनाज, सब्जियां, नट्स, बीन्स को शामिल करें।

4. विटामिन ई भी जरूरी- विटामिन-ई से ब्लड धमनियों की दीवारों पर चिपके कोलेस्ट्रोल को हटाने में मदद मिलती है। इससे खून का थक्का नहीं बनता वो पतला होता है। इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आप चाहें तो विटामिन-ई में सूरजमुखी के बीज, अखरोट, बादाम, अंकुरित अनाज, सेब, हरी सब्जियां शामिल करें। आपको कोलेस्ट्रोल को काटने में मदद मिलेगी।

5. विटामिन ए और सी का करें सेवन- विटामिन सी और विटामिन ए , दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट के जैसे काम करते हैं और इनसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिलती है। इससे दिल का दौरा नहीं पड़ता। शरीर बिमारियों से भी दूर रहता है। आप अपने आहार में बीटा-कैरोटीन को बढ़ाने के लिए पपीता, गाजर, हरी सब्जियां, टमाटर  को अच्छी मात्रा में शामिल करें। आपको कभी भी कोलेस्ट्रोल की समस्या नहीं होती।

6. लहसुन है फायदेमंद- कच्चे लहसुन और प्याज में एलियम की अच्छी मात्रा होती है। इसमें उपस्थित यौगिक गुण कोलेस्ट्रोल के स्तर और ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आप हर रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक कली लहसुन और लौंग को खाएं। 

7. ये भी रखें ध्यान- खाने में एंटीऑक्सिडेंट का होना भी बेहद जरूरी है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। इससे बैड कोलेस्ट्रोल भी शरीर से बाहर निकल जाता है। आप अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हो। आप अंगूर, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी जैसे रसीले फलों का सेवन करें। और इसे नियमित अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

तो ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनकी मदद से आप अपने शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर सकते हैं। अगर आप भी कोलेस्ट्रोल से जूझ रहे हैं तो, कोई बड़ी समस्या हो इससे पहले ही सचेत हो जाएं और अपने खान पान पर ध्यान दें।

शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल की मात्रा विभिन्न बिमारियों को जन्म दे सकती है, जैसे कि कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप। इसे नियंत्रण में रखना बेहद महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें-

9 पर्सनल हाइजीन की आदतें जो हर बच्चे के लिए जानना जरूरी है

स्तनपान कराने वाली माओं को किस तरह का आहार लेना चाहिए, जाने 6 जरूरी आहार

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन यानि की  यूटीआई

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

महिलाओं में ...

महिलाओं में स्ट्रोक के कारण, लक्षण और उपचार...

10  हर्ब्स ज...

10 हर्ब्स जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने...

ब्राइडल ग्लो...

ब्राइडल ग्लो के लिए जरूरी है पौष्टिक भोजन...

गर्मियों में...

गर्मियों में जरूरी हेल्थ केयर टिप्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription