मास्क से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

शहनाज हुसैन

14th February 2021

महामारी के इस दौर में मास्क हमारी जिंदगी का मानों हिस्सा सा बन गया है। ये हमारे जीवन का सुरक्षा कवच भी है। लेकिन क्या हो जब ये सुरक्षा कवच हमारे लिए मुसीबत बन जाए? क्या है इस विषय में जानी मानी ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन की राय।

मास्क से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप ने सभी की लाइफस्टाइल को बदल कर रख दिया है। हालंकि ये बदलाव बेहद जरूरी है। क्योंकि बात हमारी सुरक्षा की है। हमने मास्क को अपनी जीवन में शामिल किया और ये तब से हमारी लाइफ का हिस्सा बन गया। अगर हम यूँ कहें कि मास्क हमारी जिंदगी का सुरक्षा कवच है तो ये बिलकुल भी गलत नहीं होगा। यहां सिर्फ मास्क पहनना ही काफी नहीं है, हमारे लिए ऐसे कई प्रोटोकॉल बनाए गये हैं, जिनका पालन करना भी बेहद जरुरी है। 

जिसमें किसी भी व्यक्ति से दो गज की दूरी, बार बार हाथों को अच्छे से धोना, सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करना शामिल है। जिससे हम कोरोना संक्रमण से दूरी बना सकें और सुरक्षित रहें। लेकिन अगर आप लगातार मास्क पहने रखते हैं तो आपको कुछ समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। मास्क पहनान गलत नहीं है, लेकिन एक समय से ज्यादा मास्क को पहने रखना आपकी स्किन को मुसीबत में डाल सकती है। आपको इससे जुड़ी क्या समस्या हो सकती है इसके बारे में क्या बता रही हैं देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जानी मानी ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन। 

1. कैसा मास्क है बेस्ट- शहनाज हुसैन की मानें तो लगातार मास्क पहनने से भी आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं। क्योंकि मास्क स्किन से आयल और पसीने को सोखता है और वो स्किन से सटा रहता है। जिससे नुकसान पहुंचता है। शहनाज का कहना है कि ऐसे में कॉटन के मास्क को सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे सांस लेने में आसानी होती है और वेंटिलेशन भी अच्छा रहता है। आप सिंथेटिक से बने मास्क से बचाव करें,मास्को को ठीक से पहने जो फिट हो साथ ही मास्क बहुत टाइट ना हो इसका भी ख्याल रखें। वहीं कॉटन के मास्क को आसानी से धोकर सुखा सकते हैं।

2. क्या हो सकते हैं नुकसान- ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने मास्क के होने वाले नुकसान को लेकर कहा कि, लगातार मास्क पहनने से स्किन में जलन हो सकती है। क्योंकि मास्क में बासी हवा जमा रहती है। इसके अलावा उसमें डाइऑक्साइड भी रहती है। इससे समस्या इतनी बढ़ सकती है कि आपको किसी डॉक्टर की सलाह तक लेनी पड़ सकती है। वहीं लगातार मास्क पहनने से मुंह के आसपास की स्किन की रुखी हो सकती है। जिससे मुंहासे, एलर्जी और चकत्ते तक हो सकते हैं। शहनाज की मानें तो मास्क लगाएं लेकिन लगातार नहीं।

3. टैनिंग की समस्या कर सकती है परेशान- शहनाज हुसैन की मानें तो अगर आप धूप में लम्बे समय तक बाहर रहते हैं तो मास्क को पहने रख सकते हैं। लेकिन इससे स्किन में आंशिक टैनिंग की समस्या हो सकती है। जहां जितने एरिया में मास्क रहता है और जहां मास्क नहीं रहता उस एरिया में रंग पर काफी असर देखने को मिलता है। ऐसे में आपको सही उपचार की जरूरी पड़ सकती है।  आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे आप एक समान रंग का स्तर बराबर कर सकें। शहनाज की मानें तो सबसे पहले धूप में बाहर जाने से पहले खुले हुए क्षेत्र में सनस्क्रीन लगाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप जेल बेस सनस्क्रीन का इतेमाल करें। इसके अलावा आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं।

• टैनिंग हटाने के लिए शहनाज हुसैन ने घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हुए कहा कि, दो चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर मास्क वाले एरिया के बाहर रोज लगाएं और 20 मिनट बाद इसे धो लें, इससे आप मास्क के अतिरिक्त खुले हुए एरिया को टैनिंग फ्री कर सकती हैं।

• शहनाज की मानें तो मास्क के कवर एरिया में अगर सूखापन है तो वहां हर रोज एलोवेरा जैल लगाने, और 20 मिनट बाद इसे धो लें । आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

4. स्क्रब है अच्छा विकल्प- शहनाज हुसैन की मानें तो आप फेशियल स्क्रब को इस्तेमाल करके भी टैनिंग को दूर करने में मदद मिलती है। अगर स्किन ड्राई है तो हफ्ते में सिर्फ एक बार ही स्क्रब का इस्तेमाल करें। वहीं अगर स्किन ऑयली है तो आप हफ्ते में एक से ज्यादा बार भी स्क्रबिंग कर सकती हैं और फिर पानी से धो लें। स्क्रबिंग से स्किन से डेड कोशिकाएं बाहर निकल जाती हैं। जिसके बाद स्किन ग्लोइंग के साथ धीरे धीरे टैनिंग फ्री हो जाती है। 

शहनाज हुसैन ने बताया कि बादाम की मदद से आप अच्छा स्क्रब चुन सकती हैं। इसके लिए आप दो चम्मच इसे हुए बादाम लें, उसमें थोड़ा दही या ठंडा दूध मिलाएं। इसके बाद स्किन में धीरे-धीरे इसे स्क्रब करें और धो लें।

5. बेहतर देखभाल और सावधानी भी जरूरी- शहनाज हुसैन का कहना है कि हर किसी को अपनी स्किन की देखभाल बेहतर ढंग से करनी चाहिए। रात में स्किन को साफ़ करें, ऐसी क्रीम लगाएं जिससे स्किन में नमी बनी रहे। आप चन्दन को अपने मॉइस्चराइज़र में मिलाकर मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा शहनाज हुसैन का कहना है कि आप लगातार मास्क ना पहनें। जब आप कार में हो, व्यायाम कर रही हों, या किसी ठंडी जगहों पर, या किसी बंद कमरे में हैं तो मास्क को हटा दें।

तो ये कुछ ऐसी टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप मास्क से होने वाली स्किन परेशानी जैसे- टैनिंग, रूखापन और मुंहासे से अपना बचाव कर सकती हैं। वहीं अगर आपको मास्क पहने रखने की आदत है तो सावधानी जरुर बरतें। बाकी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन की बताई ही टिप्स को जरुर आजमाएं।

फेस मास्क पहनना ना केवल अपनी, बल्कि सबकी सेफ्टी के लिए जरूरी है। बस जरूरत है इसके पहनने के तरीके की सही जानकारी होना। मास्क पहनें और सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़ें-

खांसी या ठंड होने पर घरेलू उपचार

बच्चे की मालिश के लिए विशेष सावधानी

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

5 लक्षण जो आ...

5 लक्षण जो आपको बताते हैं कि आपकी ब्रा बहुत...

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7...

क्या आप जानत...

क्या आप जानते हैं कि ऑक्सीजन लेवल कितना होना...

ब्रेस्ट कैंस...

ब्रेस्ट कैंसर लक्षण कारण और घरेलू उपचार

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription