नौकरी जाने से न हों परेशान, बस बदलें अपना तरीका

मोनिका अग्रवाल

18th February 2021

अगर आपने अपनी अच्छी खासी जॉब खो दी है तो परेशान बिल्कुल भी मत होइए। क्योंकि आप जितना परेशान होंगे उतना ही आपका अवसाद बढ़ता जाएगा।

नौकरी जाने से न हों परेशान, बस बदलें अपना तरीका

नौकरी जाने से न हों परेशान

अगर आपने अपनी अच्छी खासी जॉब खो दी है तो परेशान बिल्कुल भी मत होइए। क्योंकि आप जितना परेशान होंगे उतना ही आपका अवसाद बढ़ता जाएगा। जानकार बतातें हैं कि अगर अवसाद से घिरे व्यक्त की काउंसलिंग नहीं की गई तो वह अपनी स्मृति को खो सकता है। उसकी मनोदशा को समझने के लिए यहां कुछ बेहतरीन उपाय बताए गए हैं जो आपके लिए हितकारी होंगे। साथ ही आपकी मानसिक स्थिति में भी सुधार आ सके। तो चलिए जानते हैं वह उपाय, जो आपके लिए हैं फायदेमंद -

  1. अंदर का दुख बाहर निकालें- अगर आपकी नौकरी छूट गई है और आप गहरे दुख में हैं तो आप अपना ये दुख बाहर जरूर निकालें और हो सके तो अपनी पर्सन ल बात किसी एक से शेयर जरूर करें जिससे आपका मन हल्का होगा साथ ही कोई समाधान भी निकलेगा। 

  1. एक रूटीन बनाएं- जिस समय आप जॉब में थे उसी तरह का डेली रूटीन आपके लिए जरूरी है। अगर आप आंतरिक तनाव या उथल-पुथल से बचना चाहते हैं तो अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का एक रूटीन बना लें, और खाली समय का उपयोग आप अपने टेलेंट के मुताबिक खुद से करें तो आपको नौकरी जाने का दुख नहीं होगा।

  1. नए अवसरों की तलाश- एक जॉब चली गई है तो क्या हुआ आप नए अवसरों की तलाश करें, जिससे आप अपनी योग्यता का प्रयोग कर सकें. जैसे-नॉलेज के मुताबिक आप स्कूल में पढ़ा सकते हैं, कोई भी डिजिटल वर्क कर सकते हैं।

  1. मार्केंटिंग के नजरिए से अपने-आपको तराशें- आज के युग में बेहतर मार्केंटिंग करने वाले व्यक्ति की तलाश ज्यादा रहती है, लेकिन यह भी सत्य है कि हर के काम करने से जॉबकर्ता अपने आपको ऑब्जर्व नहीं कर पाता है कि वह किस सेक्टर के लिए फिट है। इसलिए शांत मन से अपने को निखारें और मार्केंट के मुताबिक अपने आपको बनाएं। 

  1. इग्नोरेंस को टालें- नौकरी जाने के बाद व्यक्ति इधर-उधर नौकरी की तलाश में जुट जाता है। इसी क्रम में आप भी नौकरी पाने के लिए किसी कंपनी में पहुंच जाते हैं, लेकिन आपको बिना परखे नेगलेक्ट कर दिया जाता है, जिससे आप हताश हो जाते हैं। याद रहे इंटरव्यूवर के इग्नोरेंस को आप टालें क्योंकि वह आपकी प्रतिभा के मुताबिक आपको जॉब नहीं दे रहा था।

  1. घऱ में करें मदद- जो भी व्यक्ति जॉब को लॉस कर चुके हैं उन्हें अपना दृष्टिकोण सकारात्मक रखना चाहिए। अगर हो सके तो अपने घर के कामोंमें एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं, जिससे आपका समय बीतेगा भी और बेहतर फील करेंगे। अगर हो सके तो कॉर्मशियल विज्ञापन के जरिए आप अपना एक रोजगार तलाश कर सकते हैं। अगर आपको बेहतर कुकिंग आती है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है।

  1. काउंसलर की ले मदद- नौकरी खोने के बाद व्यक्ति कुछ भई सोचने समझने की छमता में नहीं होता है। तब उसे अक अच्छे काउंसलर की जरूरत होती है। एक अच्छा काउंसलर व्यक्ति को उस सदमे से बाहर निकाल सकता है जिसमें वह जी रहा होता है। यह एक तरह का प्राथमिक उपचार भी होता है।  

यहां बताए गए उपायों को अगर आप रियल में फॉलो करते हैं तो आपकी मानसिक स्थिति बेहतर हो सकती है,बढ़ता है आत्मविश्वास, साथ ही आप कुछ नया कर पाने में सक्षम होते हैं। इस तरह के टिप्स लोगों की मानसिक सिचुएशन को सुदृढ़ करता है। आज प्रति व्यक्ति किसी न किसी तरह के अवसाद से ग्रसित है औनर उसे अपनी नौकरी जाने से दुख भी है। अगर उसी लिस्ट में आप भी हैं तो आपको लिए यह फार्मुला बेहद कारगर है और इसे आप जरूर इस्तेमाल करें,जिससे आप एर्न्जेटिक फील कर सकें। 

 

यह भी पढ़ें-

इन 5 फिटनेस एक्सपर्ट्स की तरह खुद को रखें फिट

भारत के सबसे प्रसिद्ध डायबिटीज के लिए कुछ विश्वसनीय अस्पताल

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

धूप में नहाए...

धूप में नहाएं और स्वास्थ्य लाभ पाएं

भारत में दुल...

भारत में दुल्हनों का कांचीपुरम सिल्क साड़ी...

वजन घटाने के...

वजन घटाने के लिए आसान और सरल 20 उपाय

अपने घर के ल...

अपने घर के लिए लायें ये 'नो-टच' गैजेट्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription