घर में ऐसे शुरू करें विंडोसिल गार्डन, याद रखें ये ज़रूरी बातें

Sonal Sharma

2nd March 2021

घर में ऐसे शुरू करें विंडोसिल गार्डन, याद रखें ये ज़रूरी बातें

windowsill Garden

गार्डनिंग सुकून देने वाला काम है। आउटडोर स्पेस कम हो तो आपको लगता है कि आपकी यह चाह अधूरी रह जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। खुद का गार्डन शुरू करना मुश्किल नहीं होगा। आप छोटे से शुरू कर सकते हैं जैसे कि विंडोसिल गार्डन। यह स्पेस-सेविंग प्लांटर इंडोर गार्डन के लिए बिलकुल सही है। तो क्या हुआ अगर आपके पास बड़ा आउटडोर स्पेस नहीं है जहां आप फूड उगा सकें, लेकिन आप छोटे से विंडोसिल में फ्रेश और ऑर्गेनिट वेजिटेबल उगा सकते हैं। आप ऐसे हर्ब्स उगा सकते हैं, जो कि आपकी हमेशा पहुंच में हो। यह मजेदार और रोमांचक है और यदि आप कुछ चीजों की केयर करते हैं, तो आप विंडोसिल गार्डनिंग में सफल होंगे। इसके लिए पहले आपके समझना होगा कि आखिर विंडोसिल गार्डन है क्या, कौन से पौधे इसके लिए बेहतर है और आखिर इसकी केयर कैसे होगी। यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपना ऱुद का विंडोसिल गार्डन विकसित कर सकते हैं।

क्या है विडोसिल गार्डन?

घर की खिड़की में उगने वाले पौधों के कलेक्शन को विंडोसिल गार्डन कहते हैं, जिसे आप घर के अंदर या अपने घर के बाहर एक हैंगिंग विंडो बॉक्स में रखते हैं। होमगार्डनर्स के लिए विंडो सिल गार्डन एक बेहतरीन स्पेस-सेविंग विकल्प है, जिनके पास बड़ा आउटडोर गार्डनिंग स्पेस नहीं है और यह आसानी से एक अपार्टमेंट की तरह छोटे रेसीडेंस में तैयार किया जा सकता है। बाहरी मौसम की स्थिति की चिंता किए बिना पूरे साल अपने गार्डन का आनंद लेने के लिए विंडोसिल गार्डन एक शानदार तरीका है।

विंडोज गार्डन के लिए आपको क्या चाहिए?

सूरज की रोशनी

जो विंडो आप चुन रहे हैं उस पर रोजाना कम से कम पांच घंटे सूरज की रोशनी मिलनी चाहिए ताकि वे पौधे अच्छे से विकसित हो सकें जिन्हें पूरी तरह सूरज की रोशनी की ज़रूरत होती है। अगर इससे कम समय के लिए आपकी खिड़की पर धूप है तो विंडोसिल गार्डन को अवॉइड करें।

कंटेनर
कंटेनर किसी भी गार्डनिंग के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। अपने विंडोसिल गार्डन के पौधे उगाने के लिए, आपको पौधों को उगाने के लिए एक कंटेनर की ज़रूरत होगी। अपने गार्डन को उस कंटेनर में सेट करें जो कि आपके स्पेस के हिसाब से हो। अब वह एक क्ले पॉट से लेकर वुडन बॉक्स तक हो सकता है। बस कंटेनर में ड्रेनेज होल्स होना चाहिए।

रखरखाव
नियमित रूप से पानी देने के साथ-साथ, आपको कभी-कभी अपने पौधों की कटाई या छंटाई करनी पड़ेगी ताकि यह पक्का हो सके कि छोटे कंटेनर में आपके पौधे बढ़ रहे हैं और वे भीड़-भाड़ से परेशानी में नहीं हैं।

विंडोसिल गार्डन के लिए कौन-से पौधे सबसे अच्छे रहते हैं?

हर्ब्स
विंडो सिल गार्डन में बढ़ने में लिए हर्ब्स यानी जड़ी-बूटी सबसे आम फसल है, क्योंकि अधिकांश हर्ब्स छोटी जगह पर अच्छी तरह से विकसित होती हैं. विंडोसिल हर्ब्स गार्डन सालभर कुकिंग के लिए ताजी हर्ब्स देता है और अगर आप इसे अपने किचन विंडो में उगाते हैं, तो इसका ताज़ा सुगंध का आनंद भी ले पाएंगे। एक ही कंटेनर में कई हर्ब्स को लगाते समय, उनकी पानी की ज़रूरतों के हिसाब से उन्हें एक साथ रखने की कोशिश करें। तुलसी, धनिया और अजमोद को लगातार नम मिट्टी की ज़रूरत ही है, वहीं ओरेगेन, रोज़मैरी, अजवाइन आदि ड्राय कंडिशन को संभाल सकते हैं। पुदीना अपनी जड़ों के साथ तेजी से बढ़ते हैं और दूसरे पौधों को ओवरटेक कर लेते हैं। इसलिए उसे अलग-अलग कंटेनरों में लगाना चाहिए।

एलियम-फैमिली
हरे प्याज और लहसुन जैसे एलियम शानदार इंडोर प्लांट्स हैं क्योंकि उन्हें कम जगह और मिट्टी की ज़रूरत होती है। आपके द्वारा लगाया गया प्रत्येक हरा प्याज पानी के एक मेसन जार में भी उगाया जा सकता है।

पत्तेदार साग
यदि आपकी खिड़की को पूरे 5 घंटे सूरज की रोशनी नहीं मिलती है तो आप कुछ पत्तेदार साग उगाने की सोच सकते हैं जिसके लिए रोजाना 2-3 घंटे की रोशनी भी पर्याप्त होती है। पालक आप ऐसे में आराम से उगा सकते हैं। पत्तेदार सब्जियों में रूट सिस्टम नहीं होता है, इसलिए इसे कम गहरे कंटेनर में रख सकते हैं।

माइक्रोग्रीन
माइक्रोग्रीन जड़ी-बूटियों और सब्जियों के छोटे अंकुर हैं, जिसे कई गार्डनर सलाद से लेकर स्मूदीज़ बनाने के लिए उगाते हैं। नाम से ही स्पष्ट है कि माइक्रोग्रीन छोटे पौधे हैं, जो कि छोटी सी जगह में आपकी फसल को अधिकतम करने के ले एक साथ बेहद करीब में बढ़ सकते हैं।

फलियां
सेम और मटर जैसी फलियां कम रखरखाल वाली फसल हैं, जो आसानी से एक विंडोसिल सेटअप को हैंडल करती है। बुश-बीन वैराइटी विंडोसिल गार्डन के लिए बेहतर फिट बैठती है बजाए पोल बीन्स के। इसका कारण यह है कि पौधे एक कॉम्पैक्ट बुश फॉर्म में बढ़ता है। पोल बीन्स को उगने के लिए उसके चारों और ट्रेलिस या तार की ज़रूरत होती है।

छोटी जड़ वाली सब्जियां
जबकि मूली और गाजर जैसी छोटी जड़ वाली सब्जियों को आपके विंडोसिल में थोड़ी ज्यादा जगह की ज़रूरत होती है। हालांकि वे एक मजेदार विकल्प हैं क्योंकि वे दो खाद्य फसलें देती हैं- एक तो रूट जो कि मानक फसल है और दूसरा टॉप (गाजर की साग और मूली साग) जिसे काटकर सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूदेदार पौधे
गूदेदार पौधे एक शानदार विकल्प हैं क्योंकि इन्हें अविश्वसनीय रूप से कम रखरखाव की जरूरत होती है। आप विंडोसिल में उगने के लिए कई तरह के गूदेदार पौधे पा सकते हैं और वह इतना ख्याल रखना है कि इन्हें ज्यादा पानी न दें।

फूल
अगर आप खुश्बूदार फूल विंडोसिल उगाना चाहते हैं तो इंडोर प्लांट में हाइकैन्थिस, डैफोडिल्स, जीरियम, साइक्लेमेन और अफ्रीफ वायलेट्स शामिल हैं।

टमाटर
विंडोसिल में टमाटर उगाना हर्ब्स या लेट्यूस की तुलना में ज्यादा चुनौतीपूर्ण है, लेकिन जब सही तरीके से किया जाए तो यह सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। विंडोसिल में टमाटर उगाने के लिए, बौनी किस्म का चयन करें और उनके बढ़ने के लिए एक ट्रेलेस या केज की व्यवस्था करे। टमाटर को सूरज की रोशनी चाहिए यानी उन्हें भी रोजाना 5 घंटे तो धूप की जरूरत होगी। इसलिए यदि आपकी खिड़की से पर्याप्त सूरज की रोशनी नहीं हो, तो उसे लगाने से बचें।

इन 5 खुशबूदार पौधों को लगाइए, महकेगा पूरा गार्डन

10 हाईटेक गार्डन गैजेट्स के बारे में ज़रूर जानिए

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

रूफटॉप गार्ड...

रूफटॉप गार्डन बनाने की प्लानिंग है तो इन...

10 हाईटेक गा...

10 हाईटेक गार्डन गैजेट्स के बारे में ज़रूर...

वर्टिकल गार्...

वर्टिकल गार्डन या ग्रीन वॉल के बारे में सोच...

नए गार्डनर क...

नए गार्डनर को अपनाने चाहिए वेजिटेबल गार्डनिंग...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription