अंदरुनी सुंदरता और ब्यूटी कॉन्टेस्ट

Anjana Mascarenhas

3rd March 2021

अंदरुनी सुंदरता और ब्यूटी कॉन्टेस्ट

 

अंजना मैस्करेन्हास- भारत की जानी- मानी पेजेंट कोच है और साथ ही दिवा पेजेंटस की संस्थापक और डायरेक्टर भी है

और जानकारी के लिए क्लिक करे ⇒  Diva Pageants

सुंदर दिखना हर किसी की ख्वाहिश होती है। महिला हो या पुरुष अपनी खूबसूरती को लेकर काफी फिक्रमंद रहते हैं। जितनी मायने उपरी खूबसूरती रखती है, उससे कहीं ज्यादा अंदरूनी खूबसूरती आपको और आपके व्यक्तित्व को निखारती है।

आजकल का दौर ही कुछ ऐसा ही हर कोई एक दूसरे से खूबसूरत दिखने की होड़ में है। लोग अपने लुक को लेकर सजग रहने लगे हैं। कैसे खुद को खूबसूरत दिखाना है, इस बात पर सबसे ज्यादा अपना टाइम निकला देते हैं। लेकिन बाहरी ख़ूबसूरती आपके व्यक्तित्व को कभी भी नहीं निखार सकती है। आप जब तक अंदर से खूबसूरत नहीं होंगी तब तक बाहर की खूबसूरती फींकी रहेगी। किसी ने सही कहा है कि चेहरे से ज्यादा नजरों में खूबसूरती होनी चाहिए। जिनकी नजरे खूबसूरत रहेंगी उन्हें पूरी दुनिया ही खूबसूरत नजर आएगी। लेकिन ये कला भी हर किसी के पास नहीं होती। जिनका दिल और जो अंदर से खूबसूरत होते हैं, उनका दुनिया को देखने का नजरिया ही बदल जाता है। सुंदरता महत्वपूर्ण हैं लेकिन उससे भी ज्यादा अंदरूनी ब्यूटी मायने रखती है। जो कभी-कभी लोगों का नजरिया बदलने में भी काबिलियत रखती है और दूसरों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं।

1. अंदर की खूबसूरती निखारे रूप- जी हां अगर आप अंदर से खूबसूरत रहेंगी तो आपकी बाहरी खूबसूरती खुद ब खुद निखरने लगेगी। जो सिर्फ बाहरी खूबसूरती पर ध्यान देते हैं, वो असल मायनों में अंदर से खोखले होते हैं।

2. हमेशा रहेंगे जवां- कहते हैं बाहरी खूबसूरती एक ना एक दिन मुरझा जाती है। लेकिन अंदरूनी खूबसूरती इंसान को हमेशा जवां रखती है। आगे आप अंदर से खूबसूरत हैं तो उम्र के साथ-साथ आपका व्यक्तित्व और भी निखरता जाता है।

3. रिश्तों की ताकत है अंदरूनी खूबसूरती- अंदर की खूबसूरती हमेशा रिश्तों की ताकत को बढ़ाती है। कभी-कभी अंदर की खूबसूरती वो कमाल कर देती है जो कोई और कर ही नहीं सकता। इससे लोगों के बीच के रिश्ते अटूट बनते हैं। बहरी सुंदरता के साथ बनाए गये सम्बन्ध कभी भी टिक नहीं पाते।

4. हिंसा होगी कम- अंदरूनी खूबसूरती किसी भी इंसान को ज्यादा शांतिपूर्ण बनाती है। इसकी मदद से आस-पास की हिंसा को भी कम करने में मदद मिलती है। 

5. भावात्मक होगा जुड़ाव- अगर आप अंदर से खूबसूरत हैं तो आपका जुड़ाव भी लोगों से भावात्मक ही होगा। आप सही निर्णय लेकर लोगों को भावात्मक तौर से खुद से जोड़ने की काबिलियत रखते हैं।

6. अंदरूनी खूबसूरती समझती है अंतर- बाहरी खूबसूरती सिर्फ बाहरी सुंदरता की ओर ही आकर्षित होती है। उनके लिए सही गलत को समझना बेहद मुश्किल होता है। वहीं अगर आप अंदर से खूबसूरत हैं तो आप को एक मजबूत मानसिकता मिलती है। आप सही और गलत के साथ नैतिकता और अनैतिकता के बीच अंतर कर पाते हैं। जिससे आप बेहतर इंसान बनते हैं।

7. अंदरूनी खूबसूरती नहीं बिगाड़ेगी बजट- अगर आप महंगे स्किनकेयर प्रोडक्ट की ओर आकर्षित होती हैं। तो जाहिर सी बात है कि आप खूब खर्चा भी करती होंगी। जो कुछ समय बाद फीका हो जाता है। वहीं अगर आप अंदर से खूबसूरत हैं तो आप एक बार अपनी जेब का ख्याल करते हुए ऐसी चीजों का ख्याल करेंगी जो आपको आपके घर पर ही मिल जाती हैं। आप घरेलू उपाय से खुद को निखारेंगी।

8. बढ़ता है आत्मविश्वास-  आत्मविश्वास आपकी अंदरूनी खूबसूरती से ही निखरता है। आप उन तमाम समस्याओं का सामना अकेले ही करने लगती हैं। आप समाज को अपने नजरिये से देखते हैं, और उसे बदलने की कोशिश करते हैं। आपके सोच को कोई भी आंक नहीं सकता। आपका आत्मविश्वास ही आपकी बाहरी सूरत पर झलकता है।

9. लोगों की हमेशा मिलेगी तारीफ- बाहरी ख़ूबसूरती आपको एक बार, दो बार या उससे ज्यादा बार तारीफें मिल सकती हैं, लेकिन अंदर की खूबसूरती हमेशा लोगों के बीच प्रशंसा का विषय बनी रहती है। ये ऐसी सुंदरता है जो लोगों के दिलों में अपनी जगह हमेशा के लिए बनाने की काबिलियत रखती है।

तो ये अंदरूनी खूबसूरती के ऐसे पहलू हैं, जो किसी भी इंसान के अंदर होंगे तो वो और भी ज्यादा निखर जाएगा और अपने व्यक्तित्व के साथ संवर जाएगा। आगर आप भी बाहरी खूबसूरती को वरीयता देती हैं, तो हमारा लेख पढ़ने के बाद आपकी सोच में कुछ हद तक बदलाव आ सकता है। आप अगर अंदर से खूबसूरत रहेंगी तो ये सुंदरता आपके चेहरे के साथ साथ आपके सर के ताज का कारण बनेगी आप ही बनेंगी सौंदर्य  की रानी।

आपके सिर भी सज सकता है खूबसूरती का ताज और आप भी बन सकती हैं गृहलक्ष्मी मिसेस इंडिया। आज ही रजिस्टर करें 

 www.grehlakshmipageants.com

यह भी पढ़ें-

बढ़ता है आत्मविश्वास ब्यूटी कांटेस्ट से 

क्या आप सौंदर्य प्रतियोगिता जीतना चाहती हैं तो अपनाइए यह 10 टिप्स

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में प्रवेश मिलता है

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जरूरी 5 टिप्...

जरूरी 5 टिप्स की मदद से ब्यूटी कॉन्टेस्ट...

Gl ban 65w

चाहत किसकी? तन की खूबसूरती या मन की

सौंदर्य प्रत...

सौंदर्य प्रतियोगिता में अच्छा व्यक्तित्व...

मौत को हराकर...

मौत को हराकर पाई है ये जि़ंदादिली- लक्ष्मी...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बरसाती संक्र...

बरसाती संक्रमण और...

बारिश में भीगना जहां अच्छा लगता है वहीं इस मौसम में...

खाओ लाल और ह...

खाओ लाल और हो जाओ...

 इसी तरह 'जिनसेंग' जिसके मूल का आकार शिश्न जैसा होता...

संपादक की पसंद

ककड़ी एक गुण ...

ककड़ी एक गुण अनेक...

हममें से ज्यादातर लोग गर्मियों में अक्सर सलाद या सब्जी...

विटामिनों की...

विटामिनों की आवश्यकता...

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन बहुत आवश्यक होता है। इनकी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription