गर्मियों में जरूरी हेल्थ केयर टिप्स

मोनिका अग्रवाल

4th March 2021

सर्दियों के मौसम के बाद गर्मियों के मौसम ने अपनी दस्तक दे दी है। जब-जब मौसम बदलता है तब-तब इसका असर स्वास्थ्य के साथ हमारी स्किन पर भी पड़ता है। ऐसे में हमें खास देखभाल की जरूरत पड़ती है।

गर्मियों में जरूरी हेल्थ केयर टिप्स

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। सर्दियों के मुकाबले बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस मौसम को ज्यादा पसंद करते हैं। कई लोगों को लंबे इन्तजार के बाद इस मौसम का लुफ्त उठाने को मिलता है। लेकिन हर मौसम अपने साथ कुछ ना कुछ बदलाव लेकर जरुर आता है। ये बदलाव प्राकृतिक तौर पर काफी जरूरी भी होते हैं। इन बदलाव का सबसे ज्यादा असर स्वास्थ्य और स्किन पर भी पड़ता है। ऐसे में इसकी देखभाल थोड़ी जरूरी होने लगती है। जब भी गर्मियां आती हैं,अपने साथ काफी मुसीबतें भी लेकर आती हैं। जो इंसान को बुरी तरह से प्रभावित भी कर देती हैं। गर्मियों के मौसम में ज्यादातर हीट की वजह से स्ट्रोक, निर्जलीकरण, पेट की समस्या और बिमारियों की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ खास बदलाव करने होंगे। जिससे शरीर के साथ-साथ स्किन भी सेहतमंद रहे। क्या हैं ये बदलाव और आपको कैसे इन्हें आजमाना हैं,आइए जानते हैं जिसकी पूरी जानकारी देगा हमारा ये लेख।

कैसे हो स्किन केयर 

गर्मियों के मौसम में स्किन सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। मौसम के हिसाब से स्किनकेयर भी अलग होती है। ऐसे में आप स्किन की देखभाल कैसे कर सकती हैं ये भी जान लीजिये।

•सनस्क्रीन का इस्तेमाल हो जरूरी

आप गर्मियों के मौसम में खुद को ज्यादा समय तक धूप में रहने से बचाने की कोशिश करें। फिर भी अगर आप बाहर निकलती हैं, तो स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करें। साथ चश्मा लगाएं। इससे आंखें भी बची रहेंगी। वहीं आप सूती कपड़ों का चयन करें।

•नहाना जरूरी

गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह से बैक्टीरिया जल्दी फैलती है। ऐसे में स्किन को साफ़-सुथरा बनाने की जरूरत होती है। ऐसे में आप हर रोज अच्छी तरह से नहाएं। आप एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन साफ़ रहेगी।

•खूब पिएं पानी

मौसम कोई भी हो, पानी पीना सनसे ज्यादा जरूरी होता है। बात गर्मियों की हो तो स्किन इस मौसम में ज्यादा प्यासी होती है। आप खूब पानी पीजिये। आप लोशन के साथ मॉइस्चराइजर का चुनाव करें। साथ ही पानी पिने से स्किन ग्लो करेगी और आपको मेकअप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

कैसे हो बालों की देखभाल

गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह से बाल भी काफी ज्यादा प्रभावित होते हैं। ऐसे में बालों की केयर करना भी जरूरी होता है। गर्मियों में धूल और प्रदूषण बालाओं में चिपक जाती है। जिस वजह से बालों के रोम में ज्यादा तेल का उत्पादन होने लगता है। जिससे बचाव करना बेहद जरूरी है।

• गर्मियों में बाल छोटे रखिये।

• धूप से बालों को बचाकर रखें।

• बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं।

• बाहर निकलें तो बालों को स्कार्फ से ढककर रखें।

खुद को रखें हाइड्रेट

गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। पानी की कमी से निर्जलीकरण होने लगता है। शरीर को सक्रिय रखने के लिए पानी पीते रहें। आप दिन भर में कम से कम आठ से दस ग्लास पानी पीने की कोशिश करें। आप ज्यादा ठंडा पानी ना पिएं। इससे हेल्थ खराब हो सकती है। हर इंसान के शरीर में पानी की जरुर भी अलग-अलग होती है।

आहार में बदलाव जरूरी

मौसम में बदलाव के साथ आहार में भी बदलाव किया जाना जरूरी होता है। गर्मियों के मौसम में अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा ताज़ी फल-सब्जियां शामिल करें। जिससे आपको ताकत मिले। आप गर्मियों के दिनों में फलों को कई तरीके से खा सकते हैं। आप मौसमी फलों और सब्जियों का ही सेवन करें। वहीं मीठे फलों की तुलना में श्रीले फलों का सेवन करें। आप ठंडे फल खाएं, जिससे शरीर को भी ठंडक मिलेगी।

ज्यादा खाने से करें पहरेज

गर्मियों में खाना जल्दी नहीं पच पाता। इसलिए पेटभर कर खाना खाने से पहरेज करें। आप कम और हल्का खाना खाएं। खासकर रात के समय में।ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी की मात्रा बढ़ायें। वे आपके लिए एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत है जो कि आपके टिशु डैमेज और एजिंग फेक्टर को कंट्रोल करता है।

मच्छरों से बचाव

दुर्भाग्य से गर्मी का मौसम अपने साथ मच्छरों के पतंगों को लेकर आता है और इस मौसम में बहुत जरूरी होता है किसी भी तरह के मच्छर या की कीट के काटने से बचाव। इसके लिए आप किसी अच्छी रिपेलेंट क्रीम या मॉस्किटो नेट का प्रयोग कर सकती हैं।यदि मच्छरों से बचाव की क्रीम प्रयोग कर रही है तो इसमें लिखी इंस्ट्रक्शन को जरूर पढ़ें। कहीं बाहर जा रही हैं या आपका आउटडोर का कोई प्रोग्राम है तो वहां से आने के बाद एक बार जरूर टिक्स को भी चेक करें। क्योंकि बाहर से आते समय टिक्स आराम से आप कैरी कर सकती हैं। असल में यह टिक्स अपने साथ बहुत सी बीमारियां लेकर आ सकते हैं जैसे कि लाइम डिजीज जोकि इंफेक्शन का कारण हो सकता है। अगर आपको लगता है कि घर में कोई सदस्य टिक्स के संपर्क में आ चुका है तो इसके द्वारा फैलने वाली बीमारी या इंफेक्शन से बचाव के लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

रोजाना ब्रेकफास्ट करें

डेली हेक्टिक शेड्यूल और लाइफस्टाइल में स्किपिंग ब्रेकफास्ट उन चीजों में से एक है जो लोग रोजाना करते हैं। लेकिन, यह एक अच्छी आदत नहीं है और सुबह में उचित पोषण के बिना, आपका शरीर मूल रूप से गर्मियों की धूप से जल्दी प्रभावित हो जाता है। जिससे हीट ओवरएक्सपोजर, निर्जलीकरण, या बेहोशी हो सकती है।

विटामिन सी का प्रयोग बढ़ाएं

विटामिन सी और विटामिन ए सूरज की रोशनी से बचाव करते हैं। विटामिन सी से रिच बेरीज, टमाटर और विटामिन ई से समृद्ध नट्स में सन प्रोटेक्शन फैक्टर अच्छा होता है। मिश्रित फलों का सेवन इन दिनों में बढ़ाएं, जैसे आम, स्ट्रॉबेरी, पपाया यानी कि पपीता। यह आपकी स्किन के लिए बहुत हेल्दी हैं। आम में beta-carotene होता है जो कि आपको प्राकृतिक तौर पर सूर्य की किरणों से बचने में हेल्प करता है। यही नहीं यह beta-carotene स्किन एजिंग को दूर कर, स्किन सेल बनने में मदद करता है और आपकी त्वचा की रौनक और लचक को बनाए रखता है। साथ ही पपीता विटामिन ए से समृद्ध होता है जो कि सूर्य से बचाव के लिए बहुत जरूरी है

अपने सुंदर होंठों का बचाव करें

तेज सूर्य की किरणों से आपके होंठ इन दिनों में अक्सर सूखने लगते हैं अपने होंठ को हाइड्रेटेड रखने के लिए इस पर टेक्सचर लिप बाम का प्रयोग करें जिसमें कम से कम एसपीएफ 15 हो और इसे एक से दो बार रोज लगाएं साथ में एस पी एस के साथ नारियल तेल या घी का प्रयोग करें ताकि होठों की चमक भी बरकरार रहे।चाय तो घर पर भी नेट पैक बना सकते हैं इसके लिए आपको पके हुए केले को अच्छे से मैच करना है एक छोटा चम्मच दही में और दोनों को अच्छी प्रकार से मिलाकर होंठों पर कुछ देर के लिए लगा छोड़ दें। थोड़ी सी देर बाद साफ पानी से धो लें।

पैरों का बचाव करें

सूरज की तेज रोशनी से पैरों का बचाव भी जरूरी है। इसके लिए अपने पैरों को स्क्रब,एक्सफोलिएट और माइश्चराइज करें। यही नहीं एक अच्छी एसपीएफ क्रीम भी पैरों की स्किन पर लगाएं। 

गर्मियों के दिनों में हमें खुद का ख्याल रखना ज्यादा जरूरी हो जाता है. क्यों बदलता मौसम ना सिर्फ शरीर को बाहर से बल्कि अंदर से भी बुरी तरह से प्रभावित कर देता है। इस लिए हो सके तो इस मौसम में आप किसी डाइटीशियन की मदद भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

कोरोना वायरस के दौरान कपड़े वाले फेस मास्क को साफ करने का सही तरीका

 बेबी फीडिंग शेड्यूल के बारे में जानना बेहद जरूरी है

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

गर्मी और धूप...

गर्मी और धूप से अपने बालों को कैसे बचाएं...

डेली स्किन क...

डेली स्किन केयर टिप्स

स्किन और बाल...

स्किन और बालों के लिए नारियल पानी के लाभ...

धूप में नहाए...

धूप में नहाएं और स्वास्थ्य लाभ पाएं

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription