घर का बजट तैयार कर रही हैं? बजट को सफल बनाने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

Sonal Sharma

9th March 2021

बेहतर तरीके से बजट बनाकर आप सुकून भरी जिंदगी जी सकते हैं।

घर का बजट तैयार कर रही हैं? बजट को सफल बनाने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

Home budgeting

हर फाइनेंशियल प्लान की नींव में बजट होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सालभर में कितना कमा रही हैं या कितनी कमाई घर में आ रही हैं, लेकिन यदि आप अपने फाइनेंस को संभालना चाहती हैं तो आपको यह जानना होगा कि आपका पैसा कहां जा रहा है। पहले तो यह समझना होगा कि बजटिंग मतलब उन सभी चीजों को प्रतिबंधित करने के बारे में नहीं है, जिन पर आप पैसे खर्च करते हैं और अपनी लाइफ से सारे एंटरटेनमेंट या फन में कटौती करते हैं. यह वास्तव में यह समझने के बारे में है कि आपके पास कितना पैसा है, यह कहां जाता है औप फिर न फंडों को बेहतर तरीके से कैसे अलग किया जाए, इसकी योजना बनाना है। बेहतर तरीके से बजट बनाकर आप सुकून भरी जिंदगी जी सकते हैं। कहते हैं कि आपके पास जितना हो उतना कम है। इसलिए जितना भी अर्निंग सोर्स आपके घर में हो लेकिन उसे व्यवस्थित करना बेहद जरूरी है। यहां आपको एक बजट बनाने और उसे बनाए रखने में मदद करने के लिए कुछ उपाय बताए हैं।

जानें बजट का बेसिक
क्या आप जानते हैं कि एक बजट इतना महत्वपूर्ण क्यों है? सुनने में तो ऐसा लगता है कि बजट बनाना केवल एक थकाऊ फाइनेंशियल एक्सरसाइज़ है, खासकर यदि आपको लगता है कि आपके फाइनेंस पहले से ही सही क्रम में हैं। लेकिन आपको हैरानी हो सकती है कि एक बजट कितना मूल्यवान हो सकता है। एक अच्छा बजट पके खर्च को ट्रैक पर रखने में मदद कर सकता है और यहां तक कि कुछ छिपे हुए कैश फ्लो की समस्याओं को उजागर करने में मदद कर सकता है।

बजट कैसे बनाएं


बजट बनाने का सबसे कठिन हिस्सा है एक जगह बैठकर इसे तैयार करना। जब आपको कुछ लिखने की जरूरत हो, तो उसे कागज के एक खाली टुकड़े को घुरने जैसे है और यह पहले कदम ही सबसे बड़ी बाधा की तरह लगता है। चिंता मत कीजिए। आप कुछ स्टेप्स को फॉलो कर बजट बनाने की प्रक्रिया को आसान कर सकते हैं। इससे आप बैठकर कुछ ही मिनटों में बेसिक बजट बना सकते हैं।

डाइट पर जाने जैसा है बजट
एक बार बजट बनाने के लिए समय निकालने के बाद, अब यह पक्का करने का समय है कि आप इसे फॉलो करें। बजट एक डाइट पर जाने जैसा है। आप अच्छे इरादों के साथ शुरू करते हैं, लकिन कुछ सप्ताह या महीनों के बाद आप अपने प्लान से दूर चले जात हैं। अपने साथ ऐसा नहीं होने दें।

वर्कशीट बनाएं
यदि आपको अपने बजट के लिए अलग-अलग एक्सपेंस कैटेगरी में कठिनाई हो रही है, तो बजट वर्कशीट का इस्तेमाल करें जो आपको सब कुछ व्यवस्थित करने में मदद कर सकती है। इस वर्कशीट में सबसे आम खर्च हैं और यह आपको क्रमबद्ध तरीके से हर चीज़ पर नज़र रखने में मदद कर सकती है।

ओवरस्पेंड से बचें
बजट बनाने का मुख्य कारण यह है कि आप कितना पैसा खर्च कर रहे हैं और यह कहां जाता है, इस पर नज़र रखकर अपने फाइनेंस को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। जब आप अपने बजट से भटकना शुरू करते हैं, तो यह आमतौर पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने के कारण होता है, लेकिन अगर आपके पास एक बजट है, जो आपको बताता है कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं, तो ओवरस्पेंड करना इतना आसान क्यों है? ओवरस्पेंड के कई कारण हो सकते हैं जिसे रोककर आप बजट को ट्रैक पर रख सकते हैं।

कैश का इस्तेमाल करें
डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वाइप करना बहुत आसान हो गया है। इन दोनों से हम सेकंड में खरीदी कर दुकान से बाहर हो सकते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, इस सुविधा की कीमत चुकानी पड़ती है। प्लास्टिक कार्ड का यूज़ करके, हम ट्रैक करने में असफल हो जाते हैं कि कितना पैसा खर्च किया जा रहा है। भले ही खरीदारी छोटी-मोटी हो लेकिन आप अपने बजट में इसे एड कर देते हैं।  अपने दैनिक खर्च को नियंत्रण में रखने में मदद करने के लिए एक ट्रिक आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड की बजाए कैश का इस्तेमाल करना है। यह उतना फास्ट नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपको यह कल्पना करने में सहायता करता है कि आप कितना पैसा खर्च कर रहे हैं।

ऑटोमैटिक ट्रांसफर
कभी-कभी सेविंग का याद रखना किसी संघर्ष से कम नहीं है। अपने बचत को ऑटोमैट करना आपके सेविंग प्लान के ट्रैक पर बने रहने का एक आसान तरीका है। अपने इमर्जेंसी फंड को बनाने के लिए अपने चेकिंग अकाउंट से अपनी सेविंग के लिए ऑटोमैटिक ट्रांसफर को शेड्यूल करें। विभिन्न अकाउंट में ऑटोमैटिक डिपॉजिट यह पक्का करता है कि आप खर्च करने की बजाए समय के साथ बचत कर हैं।

लक्ष्यों पर ध्यान दें
यदि आप पैसे सेव करने जा रहे हैं, तो काम करने के लिए एक विशिष्ट लक्ष्य रखना आपकी गति को बनाए रखने में बहुत बड़ी मदद कर सकता है। इस बारे में सोचें कि आप बचत से क्या हासिल करना चाहते हैं। यह शॉर्ट या लॉन्गटर्म दोनों हो सकता है। जैसे कि आप अगले छह महीनों में हॉलीडे के लिए पैसे बचाना चाह सकती हैं या आप अगले साल घर खरीदने की योजना बना सकती हैं और डाउनपेमेंट को सेव करने की जरूरत है। इस बात पर विचार करें कि आप अपने पैसे से क्या हासिल करना चाहती हैं, फिर लक्ष्यों को विशिष्ट, कार्रवाई योग्य चरणों में तोड़ें। प्रत्येक लक्ष्य को पाने के लिए एक समय रेखा निर्धारित करें और अपनी बचत यात्रा पर मोटिवेट रहने करे लिए अपनी प्रोग्रेस ट्रैक करें।

बिलों के दिनों को शेड्यूल करें
एक समय निर्धारित करना जब आप वास्तव में भुगतान करने वाली चीजों पर फोकस कर सकते हैं। चाहे वह हर सप्ताह एक ही दिन हो या 15वीं और 30वीं तारीख हो।

‘एक्स्ट्रा' के लिए रखें स्पेस
बर्थ डे, एनिवर्सरी या फिर कोई खास मौके के लिए आपको महीने की शुरूआत के पहले ही ‘एक्स्ट्रा' लाइन में बजट बना लेना चाहिए। कोई भी चीजें अचानक हो जाएं, तो आपके पास इतनी गुंजाइश हो कि आपका बजट गड़बड़ाए नहीं।

Weight Loss Tips: हिप फैट को कम करने के टिप्स

बची हुई बाटी से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट डिश

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सस्ती फ्लाइट...

सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के 20 ट्रिक्स...

कैसे करें अप...

कैसे करें अपने पैसे का प्रबंधन

त्योहार पर ख...

त्योहार पर खर्च करें पर सोच समझ कर

मनी कंट्रोल:...

मनी कंट्रोल: बचत और खर्च के बीच तालमेल कैसे...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription