अनोखे 13 तरह के कज़िन्स

मोनिका अग्रवाल

7th March 2021

चचेरे भाई बहन हर किसी के परिवार में होते हैं, आपने भी होंगे। आप इस बात को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि, इनकी कितनी ज्यादा वैरायटी होती है ये बात तो सिर्फ फैमली मेम्बर्स ही समझ सकते हैं। जो किसी न किसी मूवी के किरदार से मेल खाते हैं।

अनोखे 13 तरह के कज़िन्स

अनोखे 13 तरह के कज़िन्स

हम ऐसे देश में रहते हैं, जहां बड़े परिवार होते हैं। जितना बड़ा परिवार उतने की खट्टे मीठे रिश्ते। जिसमें से एक रिश्ता है चचेरे भाई बहनों का। ये रिश्ता ऐसा होता है, जिसमें कोई सीधा होता है तो कोई तेज। कोई नटखट होता है तो कोई शांत। कोई समझदार होता है तो कोई लापरवाह। चचेरे भाई बहनों का रिश्ता होता ही कुछ खास है। अगर घर में सब साथ रहें तो मानों कोई तीज त्यौहार आ गया हो। वहीं इनके शोर गुल से खाली घर में भी चहल पहल बनी रहती है। घर की ऐसी रौनक दूसरे घरों में तभी रहती है जब वहां चचेरे भाई बहन रहते हैं। ये रिश्ता बेहद खास होता है। हंसी मजाक और लड़ाई झगड़े के बीच कब समय पार हो जाता है इस बात का पता ही नहीं चलता। भाई बहन एक दूसरे का जितना साथ देते हैं, उतनी ही एक दूसरे की पोल भी खोल देते हैं। ये खट्टा मीठा रिश्ता होता ही सबसे जुदा है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे चचेरे भाई बहनों के बारे में जिनकी कोई न कोई वैरायटी आपके घर में तो जरूरी होगी। चलिए फिर बढ़ते हैं आगे।

1. चुलबुले भाई-बहन- चचेरे भाई बहन में एक वैरायटी ऐसी भी होती है, जो बेहद चुलबुले होते हैं। या यूं कहें तो ये काफी मजाकिया होते हैं। जहां रहते हैं वहां सिर्फ हंसी मजाक की गूंज ही आपको सुनाई देगी। आपने जब वी मेट तो देखी होगी। जिसमें करीना कपूर का मजाकिया स्वभाव आपको जरुर गुदगुदाया होगा। ये भाई-बहन बभी उन्हीं की तरह होते हैं। जो आपकी फैमिली में तो जरूर होंगे।

2. ओवर अचिविंग भाई बहन- कई परिवार ऐसे होते हैं जहां पढ़ाई लिखाई का काफी महत्व होता है। ऐसे परिवार में रहने वाले कजिन भाई बहनों की बात करें तो किसी का पढाई में बिलकुल मन नहीं लगता तो कोई ओवर अचिविंग टाइप होता है। यानि की उनके पास इतनी डिग्रियां होती हैं, क्योंकि विदेश से पढ़कर आये हैं और अपने टैलेंट के बल किताब तक लिख डाली होती है। आप इसका सीधा उदहारण फिल्म ये जवानी है दीवानी वाली नैना के कैरेक्टर से ले सकते हैं। जो काफी पढ़ाकू होती है। ऐसी वैरायटी भी आपको फैमिली में देखने को जरुर मिलेगी।

3. प्ले बॉय टाइप भाई-  ये भाई थोड़े फ्लर्टी मिजाज के होते हैं। उन्हें लडकियों के बीच ही मजा आता है और वो दिल फेंकू होते हैं। आपने फिल्म ये जवानी है दीवानी में बनी के किरदार को तो देखा ही होगा। ये भाई कुछ उसी किरदार से मिलते जुलते हैं।

4. जिम्मेदार भाई-बहन-  क्या आपको फिल्म बागवान में सलमान खान का किरदार याद है? जी हां ठीक उसी तरह इस तरह के भाई बहन परिवार के काफी जिम्मेदार सदस्य होते हैं। उन्हें आप संस्कारी भाई या संस्कारी बहन भी कह सकते हैं। ये भाई बहन हर घर में रहते है।

5. हां में हां मिलाने वाले भाई - जब भी चचेरे भाई एक साथ होते हैं तो उनका व्यवहार काफी अलग भी होता है। कुछ भाई बहन  सिर्फ हां में हां मिलाते हैं। अगर कहीं साथ में हैं तो शेर हैं। और मिलाकर दूसरों का मजाक उड़ाते हैं। आप इसका उदाहरण रणवीर कपूर की फिल्म ये जवानी है दीवानी से भी ले सकते हैं। जो काफी हद तक बेहतर है।

6. बच्चों से दोस्ती रखने वाले कजिन्स- जी हां हंसी मजाक और सुख दुख के बीच ये भाई बहन बच्चों के बीच रहना पसंद करते हैं। या यूं कहें तो बच्चों की इनसे ज्यादा पटती है। बच्चे भी इनसे काफी खुश और लगाव रखते हैं। और उनकी सारी बातों को मानते भी हैं। ये सीन आपके घर में तो जरुर ही होगा। आपके घर में भी बच्चे किसी ना किसी भाई बहन से लगाव तो रखते ही होंगे।

7. शर्मिला मिजाज- यह स्वभाव तो लगभग हर पांच में से दो लोगों में होता ही है। ऐसे भाई बहन काफी शर्मीले स्वभाव के होते हैं। आपने शायद ही कभी उनके मुंह से कोई शब्द भी सुना होगा। वो किसी के सामने हंसने बोलने से भी शर्माते हैं। आपने हम साथ साथ हैं फिल्म में सलमान खान का प्रेम वाला किरदार तो देखा ही होगा। ठीक उसी तरह ये भाई बहन भी होते हैं। जो काफी शर्मीले होते हैं।

8. बेपरवाह मिजाज- जितने भाई बहन उतने ही उनके अलग थलग मिजाज। कोई लापरवाह होता है तो कोई बेपरवाह। वो हमेशा अपनी धुन में ही गुम रहते हैं। वो किसी की प्रवाह नहीं करते। हमेशा खुश रहना इनकी आदत होती है। न ही इन्हें कभी गुस्सा आता है। ये किरदार आपने फिल्म ओम शांति ओम में दीपिका के दूसरे कैरेक्टर में देखा होगा। हूबहू ऐसा है कैरेक्टर आपके घर में भी जरुर होगा।

9. विदेशी कज़िन- जरूरी नहीं है की चचेरे भाई बहन एक ही छत के नीचे, एक ही शहर में या एक ही देश में रहते हों। कोई कोई भाई बहन विदेश में रहते हैं। वो आपसे पांच साल में सिर्फ एक बार ही मिल पाते हैं। लेकिन लगाव ऐसा होता है, जैसे वो हमेशा से ही साथ रह रहे हों। आपको फिल्म ये जवानी दीवानी का केतकी का कैरेक्टर तो याद ही होगा। बस उसी कैरेक्टर से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं।

10. ईद का चांद- नाम से ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस तरह के चचेरे भाई बहन ईद के चांद की तरह होते हैं। वो आपस में सिर्फ शादी समारोह में मिलते हैं। उन्हें एक दूसरे से मिलने का काफी इन्तजार रहता है।

11. द वोटिंग कजिन सिस्टर- ये वैरायटी उस परिवार में होती है जो अपने माता पिता की एक लौती सन्तान होते हैं। उनके कोई भाई या कोई बहन नहीं होता। वो हमेशा अपने चचेरे भाई बहन के बारे में ही सोचते हैं। वो उनसे सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। रक्षाबंधन में राखी का मोल क्या होता है, ये इन्हें अच्छे से पता होता है।

12. आर्टिस्टिक भाई बहन- हमेशा कुछ अलग और कुछ हटकर करने की चाह इनके दिल और दिमाग में गूंजती रहती हैं। उनकी बातचीत करने के तरीके में भी कुछ ऐसा अंदाज होता है मानों वो अपने सपनों को उड़ान देना चाहते हैं। अपने ये जवानी और दीवानी में बनी का कैरेक्टर तो देखा ही होगा। जिस तरह उसकी आंखों में पूरी दुनिया को अलग अंदाज से देखने की ख़ुशी थी थी वैसे ही हमारे कुछ चचेरे भाई बहन भी होते हैं।

13. सलाह देने वाले भाई बहन-  सलाह देने वाले भाई बहन किसे पसंद नहीं होते। आपका साथ हर मुश्किल में देते हैं। आम तौर पर वो आपसे उम्र में बड़े होते हैं। और खुद को भी परिवार का मुखिया ही समझते हैं। वो हमेशा आपके जीवन के बारे में आपके सीख ही देते हैं।

तो ये   चचेरे भाई बहनों की ऐसी टाइप है जो ना सिर्फ रील लाइफ में देखने को मिलती है, बल्कि रियल लाइफ में भी देखने को मिल जाती है। अगर आपके घर में भी इन में से किसी टाइप के भाई बहन हैं तो आप भी उनके साथ दुगनी मस्ती करते होंगे। क्योंकि चचेरे भाई बहनों से ही तो घर आंगन रौशन होता है।

यह भी पढ़ें-

यह 10 तरह के अनोखे भाई क्या आपके घर में भी है कोई

6 तरह के अजब गजब दादा- आपके कैसे हैं

भाभियों के कुछ प्रकार

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आइए जानते है...

आइए जानते हैं 7 तरह के खूबसूरत भाई बहन के...

यह 10 तरह के...

यह 10 तरह के अनोखे भाई क्या आपके घर में भी...

भाभियों के क...

भाभियों के कुछ प्रकार

खास पांच प्र...

खास पांच प्रकार के दादा दादी- जो परिवार स्तंभ...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription