समस्याएं अपने से दोगुनी उम्र के पुरुष या महिला से शादी के बाद

मोनिका अग्रवाल

15th March 2021

अपने से दोगुनी उम्र के पुरुष या महिला से शादी करना आपको भले ही कूल लगे और ट्रेंडी लगे, लेकिन इससे जुड़ी कई ऐसी समस्याएं हैं, जो आपको शादी के बाद झेलनी पड़ती है। जो सामाजिक भी हो सकती हैं, और निजी भी।

समस्याएं अपने से दोगुनी उम्र के पुरुष या महिला से शादी के बाद

अपने से दोगुनी उम्र के पुरुष या महिला से शादी के बाद

हम ऐसे समाज का हिस्सा हैं, जहां लड़के की उम्र अगर लड़की की उम्र से तीन से चार साल बड़ी है तो ये एक अच्छा रिश्ता माना जाता है। लेकिन वहीं अगर इसका उल्टा हो जाए तो क्या हो। खुद की उम्र से दोगुनी उम्र की महिला या पुरुष से शादी करना आम हो गया है। लेकिन हमारा समाज इसे अच्छे नजरिये से नहीं देखता। वहीं काफी लोग ऐसे हैं जो इसे अच्छा भी मानते हैं। लेकिन वो इससे जुड़ी ऐसी बातों के बारे में नहीं जानते, जो उनके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। बड़ी उम्र की महिला या पुरुष से शादी करना और उसके साथ घर बसाना आपको काफी हद तक ठीक लगेगा लेकिन उसके बाद कई ऐसे चीजें होती हैं, जिनमें तालमेल नहीं बन पाता तो, आपसी सामंजस्य बनाना भी मुश्किल हो जाता है।

1. मिल सकता है सामाजिक तिरस्कार- समाज ऐसे कपल के लिए काफी कठोर हो सकता है। आप कहीं भी साथ में जाएंगे तो आपको कई तरह की सवाल और आश्चर्य भरी निगाहों का भी सामना करना पड़ सकता है। यहां तक आपको लोगों की टिप्पणियां भी झेलनी पड़ सकती हैं। लोग आपको लेकर निर्णायक बन सकते हैं। वो आपकी पसंद से लेकर यौन इच्छाओं तक और यहां तक आपके माता पिता के फैसले पर भी अपनी टिप्पणी कर सकते हैं। जो काफी निराशाजनक और दिल दुखाने वाली हो सकती हैं।

2. उम्र के फासले से हो सकती हैं समस्याएं- ऐसे कपल को अगर अपनी शादीशुदा जिंदगी से समस्याओं का सामना करना ही पड़ता है। ऐसे में जब समस्याएं उन्हें चारों तरफ से घेर लेती हैं तो आपस में ही अपने तर्कों और मुद्दों की वजह से एक दूसरे को उम्र के अंतर में दोष देना शुरू कर देते हैं। जो बिलकुल भी जरूरी नहीं होते। लेकिन फिर भी ऐसी स्थिति होना समान्य हो जाता है। लोग भी उनकी आलोचना करने का एक भी मौका नहीं छोड़ते। 

3. कंपैटिबिलिटी इश्यु- अपने से दोगुनी उम्र के जीवनसाथी का चुनाव करना सिर्फ आपका ही फैसला हो सकता है। दोनों की उम्र के बीच इतना फासला होता है कि, एक पीढ़ी का फर्क होता है। इससे आपसी तालमेल ना मिलना भी जायज है। दोनों की अपनी अलग-अलग राय और अपनी अलग-अलग मानसिकता होती है। कई बार ऐसे तर्क और मुद्दे होते हैं जिनकी वजह से झगड़े बढ़ते हैं, एयर कई मतभेद आपसे में टकराव का कारण बनते हैं।

4. बच्चों को लेकर प्लान करना- शादी के बाद हर कपल की लाइफ में एक ना एक दिन ऐसा टाइम भी आता है जब उन्हें बच्चों के बारे में भी प्लान करना होता है। लेकिन उम्र में काफी अंतर होने की वजह से ऐसे कपल्स को परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। आप दोनों उम्र की वजह से बच्चे होने से असहमत हो सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ उम्र को लेकर ये विषय हमेशा बहस का मुद्दा बना रह सकता है।

5. सेक्स लाइफ में हो सकती है परेशानी- ऐसे कपल्स की सेक्स लाइफ आम कपल्स की सेक्स लाइफ से काफी हद तक अलग होती है। बात जब सेक्स लाइफ की आती है तो ऐसे कपल्स को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि समय के साथ बड़ी उम्र के साथी को सेक्स की इच्छा और कामेच्छा में कमी का सामना करना पड़ सकता है। जिससे साथी परेशान हो सकता है। इसलिए युवा साथी बाहर सेक्स करने की इच्छा जताने लगता है। जिससे परेशानी और  भी बढ़ने लगती है।

हमारे समाज में बहुत सी ऐसी बंदिशे हैं, जिनको पार करने वाले को तिरस्कार झेलना पड़ता है। बात जब अपने से दोगुनी उम्र के इंसान को जीवनसाथी के रूप में चुनने की हो तो, सामाजिक तौर से इस कदम को अपनाना मुश्किल होता है। क्योंकि समाज में रह कर ही समाज के नजरिये और तानों को झेलना मुश्किल हो जाता है। वहीं बात जब कपल्स की निजी जिंदगी की आती है तो मुश्किलें कम नहीं होती। इसलिए अपने जीवन का कोई भी फैसला जल्दबाजी में ना लें बल्कि सोच समझ कर लें।सही उम्र के जीवन साथी का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें-

पति को मूड में लाने के लिए अपनाएं यह 5 टिप्स

कामसूत्र यानी सेक्स में रोमांच

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मोनोपॉज के द...

मोनोपॉज के दौरान योनि में सूखापन का इलाज...

अपने सेक्स ट...

अपने सेक्स टाइम को शेड्यूल कर इंजॉय करें...

ऐसी वजहें जि...

ऐसी वजहें जिसके चलते आप का सेक्स करने का...

कैसे सेक्स ड...

कैसे सेक्स ड्राइव एक उम्र के बाद बदलता है...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription