सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के 20 ट्रिक्स

ज्योति सोही

25th March 2021

अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो हमसे जानें कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप सस्ते में अपना टिकट बुक कर सकते हैं और अब आपको सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए एयरलाइन्स के सेल का इंतज़ार भी नहीं करना पड़ेगा।

सस्ती फ्लाइट टिकट  बुक करने के 20 ट्रिक्स

काम के साथ-साथ आउटिंग भी बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप भी अपने बिज़ी शेड्यूल में से कुछ वक्त परिवार के लिए निकाल रहे हैं और उनके साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपको उम्मीद से भी कम पैसों में हवाई टिकट मिल जाए तो आपकी खुशी और भी ज्यादा हो जाती है। आप उन बचे हुए पैसों को शॉपिंग या फिर घूमने-फिरने में इस्तेमाल कर पाएंगे। तो आप भी सस्ती फ्लाइट बुकिंग के कुछ ट्रिक्स अपनाइए-

सीक्रेट सर्च करें

अपने लैपटॉप और कंप्यूटर से फ्लाइट की बुकिंग करते समय हमेशा इंकॉग्निटो विंडो ऑप्शन में जाकर सर्च करें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आप कुकीज की चपेट में आने से बच जाएंगे और आपको बहुत सारे विकल्पों के बीच चुनाव की थकान का सामना नहीं करना पड़ेगा। केवल सीमित और आपकी जरूरत के ऑफर ही आपके पास आएंगे।

सही सर्च इंजन का यूज करें

फ्लाइट रेट कंपेयर करनेवाली साइट्स की सूची दिन प्रतिदिन लंबी होती जा रही है। ऐसे में अपने लिए बेस्ट फ्लाइट सर्च करना खासा मुश्किल भरा हो चला है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप बजट एयरलाइंस सर्च करने के लिए सही सर्च इंजन का यूज करें।

ट्रैवल एजेंट्स कर सकते हैं मदद

हममें से ज्यादातर लोगों को लगता है कि मोटा कमीशन खाने के चक्कर में ट्रैवल एजेंट्स हमेशा महंगी बुकिंग कराते हैं। यह बात हमेशा और हर किसी पर लागू नहीं होती। ट्रैवल एजेंट्स के डायरेक्ट एयरलाइंस से कॉन्ट्रैक्ट भी होते हैं। इस कारण वह आपके लिए सस्ती बुकिंग करा सकते हैं।

कब बुक करें टिकट

जितना जल्दी हो सके अपना टिकट बुक करा लें। दरअसल, एयरलाइंस फ्लाइट्स के टिकट कई महीने पहले बेचना शुरू कर देती हैं इसलिए जितना जल्दी आप टिकट बुक कराएंगे उतना ही सस्ता यह आपको पड़ेगा।

वीकएंड पर बुकिंग करने से बचें

यदि आप वीकएंड पर फ्लाइट्स और होटल बुकिंग करती हैं तो आपको यह करने से बचना चाहिए। आपने बहुत बार नोटिस किया होगा कि शुक्रवार शाम तक एयरलाइंस टिकट और होटल के रेट बढ़ जाते हैं। सोमवार और मंगलवार तक रेट गिरना शुरू हो जाते हैं इसलिए वीकएंड पर फ्लाइट्स और होटल बुकिंग करने से बचना चाहिए।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर डिस्काउंट लेना ना भूलें 

फ्लाइट्स और होटल बुकिंग करते समय इस बात पर जरूर ध्यान दें कि किस बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर डिस्काउंट या कैश बैक ऑफर चल रहा है। इससे आप अच्छा खासा पैसा बचा सकती हैं। 

मोबाइल एप्स का इस्तेमाल करें

कुछ डिस्कांउट ऑफर ऐसे होते हैं, जो केवल मोबाइल एप्स पर ही उपलब्ध होते हैं, इसलिए जिस वेबसाइट्स से आप फ्लाइट और होटल बुकिंग करने के बारे में सोच रही हैं, एक बार उसका मोबाइल एप्स डाउनलोड करके कीमत और डिस्काउंट ऑफर जरूर चेक कर लें।

रैफरल कोड का इस्तेमाल करना ना भूलें 

आजकल बहुत सी वेबसाईटस रैफरल कोड के जरिए अपना प्रोमोशन करती हैं, जिसमें आपको और आपके फ्रेंड्स को एक रैफरल कोड मिलता है। इस रैफरल कोड का इस्तेमाल आप बुकिंग करते टाइम कर सकती हैं। आप इस रैफरल कोड को अपने फैमिली मेंबर्स के साथ भी शेयर कर सकती है, जिससे आपको फैमिली मेंबर्स के लिए बुकिंग करते टाइम अच्छा-खासा डिस्काउंट मिल जाएगा।

डायरेक्ट फ्लाइट का इस्तेमाल करने से बचें 

जब आप फ्लाइट टिकट की बुकिंग कर रही हों तो आपको यह जरूर चेक कर लेना चाहिए आप जिस डेस्टिनेशन के लिए फ्लाइट टिकट बुक कर रही हैं क्या वहां के लिए कोई इनडायरेक्ट फ्लाइट भी है? डायरेक्ट फ्लाइट के बदले इनडायरेक्ट फ्लाइट का इस्तेमाल करने से समय तो कुछ ज्यादा लगता है पर हां पैसे जरूर बचते हैं।

कई क्लास में बुक होता है टिकट

इसके अलावा कंपनियां ग्राहकों को एक ही फ्लाइट में अलग-अलग किराये का ऑप्शन भी देती हैं। आमतौर पर इकनॉमी क्लास में बीच वाली कतार में चेक इन बैगेज की परमिशन नहीं होती है। इसमें खाना भी नहीं रहता लेकिन ये टिकट सस्ते पड़ते हैं। अगर टिकट के साथ खाना शामिल न हो तो बेहतर है कि आप फ्लाइट में ही खाना आर्डर करिये। इससे भी आपको काफी बचत होगी।

फ्लाइट कम्पैरिजन वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें

कभी भी टिकट बुक करने से पहले एक दो फ्लाइट कम्पैरिजन टिकट पर प्राइस चेक करना न भूलें। स्कायस्कैनर, कायाक और मोमोन्डो जैसी साइट्स अलग-अलग एयरलाइन्स के फ्लाइट टिकट्स की विस्तृत जानकारी देती हैं।

अलग-अलग एयरलाइन्स चुनें

एक ही एयरलाइन से जाने व वापस आने का टिकट बुक न करें। रिटर्न टिकट के लिए दूसरे एयरलाइन्स के दाम चेक करें और फ्लाइट की टाइमिंग में भी थोड़ा बहुत एडजस्ट करने के लिए तैयार रहें। य$कीनन आपको सस्ती टिकट मिलेगी।

ऑड टाइमिंग

अगर आपको रात में ट्रैवल करने में कोई परेशानी न हो या आप अकेले ट्रैवल कर रहे हों तो रात की फ्लाइट टिकट बुक करें। आपको बहुत सस्ती टिकट मिल जाएगी। शाम 6 बजे से लेकर रात 12 बजे तक की फ्लाइट्स बाकियों के मुकाबले सस्ती होती है। दोपहर 3 बजे से पहले सुबह और मिड-डे में उड़ान भरना तुलनात्मक रूप से थोड़ा महंगा होता है। मंगलवार आमतौर पर हवाई यात्रा के लिए सस्ता दिन पड़ता है। शनिवार रूटीन के हिसाब से फ्लाइट के लिए हफ्ते का सबसे महंगा दिन होता है।

ऑफर्स में सस्ता टिकट बुक करें

आप ऑफर में भी सस्ता टिकट बुक करा सकते हैं। देश की प्राइवेट और सरकारी एयरलाइन समय-समय पर कई ऑफर्स लेकर आती रहती हैं। इन ऑफर्स के तहत आप सस्ते में टिकट बुकिंग करा सकते हैं, लेकिन यह ऑफर्स लिमिटेड समय के लिए होते हैं तो आपको इन पर नजर बनाकर रखनी होती है। जब भी ऑफर निकले आप तुरंत बुकिंग करा लें।

सीनियर सिटीजन को मिलता है डिस्काउंट 

टिकट बुक कराने से पहले आप ये भी चेक कर लें कि किसके लिए टिकट ले रहे हैं। अगर आप बच्चों या फिर सीनियर सिटीजन के लिए टिकट बुक करा रहे हैं तो आपको स्टूडेंट डिस्काउंट या फिर सीनियर सिटीजन डिस्काउंट भी कंपनी की ओर से मिल सकता है, तो टिकट करने से पहले इसको भी चेक कर लें।

प्राइस डिक्लाइन का अलर्ट लगाएं

गुगल फ्लाइट्स किसी भी फ्लाइट का प्राइस ट्रैक करने का विकल्प देती है और दाम बदलने पर समय-समय पर ईमेल भेजती रहती है। इसलिए यदि आपके ट्रिप में समय है तो फ्लाइट प्राइस ट्रैक करें और कम होने पर बुक करें।

ई वॉलेट से पेमेंट करें

क्या आपको पता है कि यदि आप पेटीएम, मोबिकविक या फ्रीचार्ज से पेमेंट करने पर कैशबैक मिलता है। यदि आप ऐप से टिकट बुक कर रहे हैं तो वॉलेट से पेमेंट करें, इससे आपको फायदा होगा। 

ऑफ सीजन

सबसे पहला मंत्र कम बजट में सैर के लिए है कि आप भीड़भाड़ या पीक सीजन में किसी भी जगह की सैर न करें। अगर आप प्राकृतिक नजारों का लुत्फ लेने जा रहें हैं तो प्रकृति के नजारें हर वक्त सुंदर ही नजर आते हैं। जब आप ऑफ सीजन में सैर के लिए जाते हैं तो होटल और घूमने के लिए वाहनों की सुविधा आसानी से और कम पैसों में मिल जाती है, जिससे आपका बहुत सारा पैसा बच जाता है। वहीं अगर आप भीड़भाड़ के समय जाएंगे तो बहुत सारा पैसा केवल होटल और घूमने के लिए साधन पर ही खर्च हो जाता है।

ग्रुप में करें यात्रा

अगर आप ग्रुप में या कई सारे लोगों के साथ यात्रा करते हैं तो कुछ खर्चों को बचा सकते हैं। आप कैब या ड्राइवर की बुकिंग के पैसे शेयर कर सकते हैं या फिर खाने के पैसे भी शेयर कर सकते हैं। 

हवाई अड्डे के विकल्प का चुनाव

हवाई अड्डे के विकल्प का चुनाव भी पैसा बचा सकता है। नजदीकी हवाई अड्डे के बजाए थोड़ी दूरी के हवाई अड्डे से जाने से भी कम पैसे खर्च होने की संभावना रहती है। 

यह भी पढ़ें -विदेश जाने की है प्लानिंग तो 3 दिन में लें सिंगापुर का मजा

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पार्टनर को इ...

पार्टनर को इंप्रेस करने के 13 नायाब तरीके...

ब्रेन पावर क...

ब्रेन पावर कैसे बढ़ाएं

जानें हैंड स...

जानें हैंड सैनिटाइजर से होने वाले नुकसान,...

सर्दियों में...

सर्दियों में पाएं दमकती त्वचा

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription